56 साल की उम्र में अरबाज खान एक बार फिर दूल्हा बन गए हैं. आज 24 दिसंबर 2023 को उन्होंने मेकअप आर्टिस्ट शौरा खान के साथ निकाह किया. अरबाज पिछले कुछ समय से मेकअप आर्टिस्ट शौरा खान को डेट कर रहे थे. अरबाज और शौरा ने अचानक शादी का डिसीजन लिया और शादी के बंधन में बंध गए. दोनों की मुलाकात फिल्म पटना शुक्ला के दौरान हुई थी. दोनों ने अपने रिलेशनशिप को प्राइवेट रखा था.

शौरा से पहले अरबाज जौर्जिया एंड्रियानी को डेट कर रहे थे लेकिन दोनों का रिश्ता ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाया. कुछ दिनों पहले जौर्जिया ने अरबाज खान संग ब्रेकअप का खुलासा किया था. जौर्जिया एंड्रियानी को डेट करने से पहले अरबाज खान ने मलाइका अरोड़ा से शादी रचाई थी. दोनों की लव मैरिज थी लेकिन कुछ सालों बाद दोनों के रिश्ते में खटास आ गई. फिर दोनों ने साल 2017 में एकदूसरे से तलाक ले लिया था. मलाइका और अरबाज का एक बेटा भी है जिसका नाम अरहान खान है.

जब अधिक उम्र में शादी की बात चल रही हो तो भला पूर्व विदेश राज्य मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर को कैसे भूल सकते हैं. उन्होंने 54 साल की उम्र में सुनंदा पुष्कर से शादी की थी. दोनों लंबे समय से काफी अच्छे दोस्त थे और उन्होंने इस दोस्ती को अगस्त 2010 में शादी में बदल दिया. थरूर और सुनंदा दोनों की यह तीसरी शादी थी लेकिन उनका यह साथ ज्यादा समय तक नहीं चल सका. 2014 में सुनंदा की मौत की खबर मीडिया में आई.

वैसे 50 साल से भी अधिक उम्र में शादी करने वालों की लिस्ट काफी लंबी है. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह 65 के पार जाने के बाद दूल्हा बने. उन्होंने 2015 में 67 साल की उम्र में पत्रकार रहीं अमृता राय के साथ सात फेरे लिए थे. दोनों की ही यह दूसरी शादी थी.

कांग्रेस के कद्दावर नेता और उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रहे नारायण दत्त तिवारी शादी करने वाले शायद दुनिया के सब से बुजुर्ग नेता हैं. उन्होंने मई, 2014 में 88 साल की उम्र में 62 साल की उज्जवला शर्मा के साथ लखनऊ में शादी रचाई. नारायण दत्त उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड दो राज्यों के मुख्यमंत्री रहे हैं. हालांकि इस शादी के लिए उन के बेटे रोहित शेखर ने लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी थी.

रोहित ने 2005 में अदालत में यह दावा किया था कि नारायण दत्त तिवारी उन के पिता हैं. नौबत डीएनए टेस्ट तक पहुंची जिस में रोहित की बात साबित भी हुई. अंतत: उन्हें रोहित को अपनाना पड़ा. भारतीय समाज में किसी महिला का सार्वजनिक रूप से किसी रिश्ते की बात और विवाहेतर संबंध से बच्चे की बात स्वीकार करना बेहद असामान्य घटना है. लेकिन उज्जवला शर्मा ने इसे खुल कर स्वीकार किया और बेटे रोहित शेखर के साथ अपना हक पाने के लिए संघर्ष भी किया. इसी संघर्ष का नतीजा रहा कि उम्र के आखिरी पड़ाव में एनडी तिवारी को उज्जवला शर्मा से शादी भी करनी पड़ी.

दुनिया के महान नेताओं की सूची में शामिल और दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद के खिलाफ 27 सालों तक संघर्ष करने वाले नेल्सन मंडेला ने भी जीवन के उत्तरार्ध में शादी की. 1998 में उन्होंने अपने 80 वें जन्मदिन पर राजनेता और मानवाधिकार कार्यकर्ता ग्रेसीया मासेल के साथ शादी की. यह उन की तीसरी शादी थी.

क्रिकेट के बाद पाकिस्तान की राजनीति में भी अपनी खास पहचान बनाने वाले 65 साल के इमरान खान ने 2015 में बीबीसी की पत्रकार रही रेहम खान के साथ शादी रचाई थी. तब उनकी उम्र 62 साल की थी. वैसे यह शादी महज 9 -10 महीने ही चल सकी. दोनों ने आपसी सहमति से तलाक ले लिया. इमरान और रेहम दोनों की ही यह दूसरी शादी थी. इसके बाद इमरान खान ने पंजाब के राजनीतिक घराने से ताल्लुक रखने वाली बुशरा बीबी से 65 साल की उम्र में 2018 में तीसरी शादी की. बुशरा की भी ये दूसरी शादी थी. बुशरा और इमरान की मुलाकात 2015 में पहली बार हुई थी. इस के बाद से दोनों एकदूसरे को डेट करने लगे थे.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी उन चंद राजनेताओं में शुमार हैं जिन्होंने 50 के पार जाने के बाद शादी रचाई थी. उन्होंने अब तक तीन शादियां की हैं. इस से उन के पांच बच्चे हैं. हालांकि जिस वक्त उन्होंने तीसरी शादी की तब तक राजनीति में कदम नहीं रखा था. 2005 में उन्होंने पूर्व मौडल मैलानिया क्नास के साथ 2005 में 59 साल की उम्र में तीसरी शादी की थी. दोनों के बीच 24 साल का अंतर है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुकुल वासनिक ने हाल ही में 60 साल की उम्र में रवीना खुराना से शादी की. 60 साल की उम्र में शादी कर के मुकुल सुर्खियों में आ गए थे.

दिग्गज एक्टर आशीष विद्यार्थी ने 25 मई 2023 को असम की रहने वाली रूपाली बरुआ संग दूसरी शादी की. दोनों की ये कोर्ट मैरिज थी. वहीं आशीष और उनकी पूर्व पत्नी राजोशी ने करीब 7 महीने पहले तलाक की अर्जी डाली थी. शादी के बाद उन्हें ये बोलकर ट्रोल किया गया कि 60 साल की उम्र में शादी कौन करता है.

तब आशीष विद्यार्थी ने एक वीडियो शेयर कर अपने मन की बात साझा की थी और कहा था, ‘ हम सब की अलगअलग जिंदगियां हैं, अलगअलग जरूरतें हैं, अलगअलग मोके हैं और हम सब जिंदगी खुशी से जीना चाहते हैं. मेरी जिंदगी में भी तकरीबन 22 साल पहले पीलू यानि राजोशी (पहली पत्नी) आई और हम दोनों बहुत अच्छी तरह पति-पत्नी की तरह चले. इस दौरान हमारा प्यारा बेटा अर्थ हुआ. वह बड़ा हुआ कालेज गया अब नौकरी कर रहा है. इस 22 साल की मजेदार जर्नी के दौरान हम लोगों ने कुछ ढाई साल पहले ऐसा पाया कि हम लोग भविष्य जैसा देखते हैं उस में कुछ फर्क आया है. जब हमें लगा कि हमारे बीच कुछ मतभेद है जिस से हम आगे खुश नहीं रह पाएंगे तब हम दोनों ने तय किया कि अब हम अलग-अलग रास्ते पर चलेंगे.’

अभिनेता मिलिंद सोमन अपनी निजी जिंदगी को ले कर काफी चर्चा में रहे हैं. चाहे वह बोल्ड फोटोशूट हो या फिर शादी. साल 2018 में मिलिंद ने 53 की उम्र में अंकिता कुंअर से दूसरी शादी थी. अंकिता कुंअर मिलिंद से 20 साल छोटी हैं.

बॉलीवुड में पौजिटिव रोल से लेकर विलेन तक के किरदार में नजर आ चुके जाने माने अभिनेता कबीर बेदी का नाम भी इसी लिस्ट में शामिल है. वह 70 की उम्र में दूल्हा बने थे. कबीर बेदी ने साल 2016 में मौडल परवीन दोसांझ से 70 की उम्र में शादी की थी और ये उन की तीसरी शादी है.

बौलीवुड के एक्शन हीरोज में एक संजय दत्त भी अपनी निजी जिंदगी को लेकर खूब चर्चा में रहे. उन्होंने साल 2008 में मान्यता दत्त से शादी की थी. उस समय अभिनेता की उम्र 50 साल से महज एक साल कम यानी 49 साल थी. यह संजय दत्त की तीसरी शादी है.

टीवी से लेकर फिल्मों तक में अपनी अदाकारी से अलग पहचान बनाने वाली दिग्गज अभिनेत्री सुहासिनी मुले की प्रेम कहानी भी बेहद ही दिलचस्प है. उन को सोशल मीडिया के जरिए भौतिकी वैज्ञानिक अतुल गुर्टू से प्यार हुआ था. वह पहले से शादीशुदा थे लेकिन उन की पत्नी का निधन हो चुका था. इस के बाद साल 2011 में सुहासिनी और अतुल गुर्टू शादी के बंधन में बंध गए. उस समय सुहासिनी मुले की उम्र 60 साल थी.

आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम एनटी रामाराव ने 20 साल की उम्र में 1943 में बसावा टाकाराम से पहली शादी की थी. साल 1985 में उनकी पत्नी का निधन हो गया था. अपनी पत्नी की मौत के दौरान वे राज्य के सीएम पद पर काबिज थे. बाद में राजनीतिक जीवन के दौरान ही उन्होंने 1993 में 70 साल की उम्र में तेलुगु लेखिका लक्ष्मी पार्वती से शादी कर ली. लेकिन एनटीआर के परिवार ने उन की दूसरी शादी को कभी भी स्वीकार नहीं किया.

भोजपुरी सिनेमा के अभिनेता सिंगर और राजनेता मनोज तिवारी ने पहली पत्नी से तलाक होने के बाद साल 2020 में सुरभि तिवारी से दूसरी शादी की. उस समय अभिनेता की उम्र 50 साल थी.

सच है कि जिंदगी वह है जिस में हम खुशी से रह सकें. हमें किसी और के लिए नहीं बल्कि अपने लिए जीना और खुश रहना होता है. अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के बाद अगर हम खुश रहने के लिए दूसरी शादी करना चाहें तो इस में कुछ भी गलत नहीं है. वैसे भी बात उम्र की हो ही क्यों? हम किसी भी उम्र में खुश रहने का सपना देख सकते हैं और उस के लिए कदम उठा सकते हैं.

अधिक उम्र में दूसरी शादी करना अकेले रहने से बहुत अच्छा है. अगर इंसान तलाकशुदा है तो भी उसे खुश रहने और अपना परिवार बसाने का हक है भले ही उसकी उम्र कितनी भी हो. इस उम्र में भी इंसान जिम्मेदारी लेता है तो उसे निभाता भी है. गलत शादी में रह कर अपने जीवन में हमेशा निराश और तनावग्रस्त रहने की बजाय नई जिंदगी शुरू करना ज्यादा बेहतर है. इस में किसी को आपत्ति नहीं होनी चाहिए.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...