सर्दी में खाने का मजा दोगुना हो जाता है जब वह ताजा और गरमागरम हो लेकिन सर्दी में खाना जल्दी ही ठंडा हो जाता है. घर पर हैं तो गरम कर लेते हैं लेकिन खाना पैक कर के ले जाए तो ठंडा खाना खा तो लेते हैं लेकिन स्वाद में वह बात नहीं रह जाती.

इस समस्या का हल है हमारे पास. आइए जानें सर्दी में खाने को ताजा और गरम खाने के लिए किस तरह के कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं ताकि आप के खाने का स्वाद सदैव सुरक्षित और स्वादिष्ठ रहे.

थर्मल इंसुलेटेड डिब्बा : थर्मल इंसुलेटेड डिब्बे खाने को गरम रखने के लिए उपयोगी होते हैं. इस में खाने की गरमी को बनाए रखने के लिए थर्मल इंसुलेशन होता है.

वुडन बौक्स : ये डिब्बे गरमी को दिनभर बनाए रखते हैं और इस कारण खाना गरम रहता है.

एल्यूमिनियम फौयल बौक्स :एल्यूमिनियम फौयल डिब्बा भी अच्छा औप्शन है, खासकर जब आप खाने को बाहर ले जा रहे होते हैं. इस के बारे में एक चीज ध्यान देने की है कि इसे अच्छी तरह से सील करें ताकि गरमी बनी रहे और खाने की ताजगी बनी रहे.

इलैक्ट्रिक थर्मस : इलैक्ट्रिक थर्मस खाने को लंबे समय तक गरम रखने के लिए उपयोगी हो सकते हैं. इन में खाने को गरमी दी जा सकती है और वे खाने की ताजगी बनाए रखते हैं.

प्लास्टिक थर्मोस बौक्स : इन्हें विशेष तरीके से डिजाइन किया जाता है, जिस से खाना गरम रहता है. ये डिब्बे आसानी से साफ किए जा सकते हैं और प्रयोग में भी सुरक्षित होते हैं.

इंसुलेटेड बौक्स : इन बौक्स में खाद्य को ताजगी और गरमी में बनाए रखने के लिए इंसुलेशन लीनिंग होती है जिस से खाना गरम और ताजा रहता है.

डबल लेयर स्टेनलैस स्टील बौक्स : डबल लेयर की वजह से इस में खाना गरम और ताजा रखा जा सकता है.

थर्मस फ्लास्क : यह उपकरण गरम पानी, चाय और खाने को गरम रखने के लिए बहुत ही अच्छा होता है. यह खाद्य को तापमान के साथ रखने का काम करता है ताकि आप बाहरी तापमान के बदलाव के बिना खाने का आनंद ले सकें.

इंसुलेटेड थर्मल पाउच : ये पाउच खाद्य को गरम रखने के लिए डिजाइन किए गए हैं और इन्हें आसानी से बहुत लंबे समय तक गरम रख सकते हैं.

वैक्यूम इंसुलेटेड कंटेनर्स : ये कंटेनर्स खाद्य को बिना तापमान के बदले गरम और ताजगी में बनाए रखने के लिए वैक्यूम तकनीक का उपयोग करते हैं.

इंडक्शन वार्मर्स : इंडक्शन वार्मर्स खाद्य को गरम रखने के लिए इंडक्शन कुकटौप की मदद से काम करते हैं, जिस से खाने का जलने का खतरा कम होता है.

स्मार्ट खाद्य कंटेनर्स : कुछ खास खाद्य कंटेनर्स आप को खाद्य के तापमान को नियंत्रित करने और सैट करने की सुविधा प्रदान करते हैं जिस से आप खाद्य को बरतन में ही गरम और ताजगी को बनाए रख सकते हैं.

इलैक्ट्रिक हौट प्लेट्स : इन प्लेट्स का उपयोग खाद्य को गरम रखने के लिए किया जा सकता है.

आप इन औप्शंस में से किसी का भी चयन कर के अपने खाने को गरम और स्वादिष्ठ बना कर रख सकते हैं और सर्दी में अपने पसंदीदा खाने का आनंद ले सकते हैं. याद रखें कि खाने को गरम रखते समय पैकिंग का भी महत्त्वपूर्ण रोल होता है.

डिब्बे और बरतन को ध्यानपूर्वक बंद करें ताकि गरमी बनी रहे. आप डिब्बों, बरतनों और थर्मस को पूर्व गरम कर के खाने को गरम रख सकते हैं. आप का डिब्बे और बरतनों को साफ और सुरक्षित रखने के लिए उपयोग से पहले उन्हें अच्छी तरह से साफ करना महत्त्वपूर्ण है.

कुछ प्रमुख ब्रैंड

इस प्रकार के उत्पादों के संबंध में बाजार में कुछ प्रमुख ब्रैंड हैं :

मिल्टन : यह एक प्रसिद्ध ब्रैंड है जो थर्मस फ्लास्क और वैक्यूम इंसुलेटेड खाद्य जौर्म्स के लिए जाना जाता है.

सेलो : थर्मल कंटेनर्स के लिए जाना जाता है.

स्टैनली : यह ब्रैंड अपने ड्यूरेबल थर्मस कंटेनर्स के लिए जाना जाता है जो सर्दी के सूप, स्ट्यू और अन्य गरम भोजन को गरम रखने के लिए उपयुक्त होते हैं.

बोरोसिल : ये एयर टाइट ग्लास कंटेनर के लिए प्रसिद्ध हैं.

रोटी गरम रखने के लिए

बाजार में रोटी को गरम और ताजगी में बनाए रखने के लिए कई प्रकार के उत्पाद और कंटेनर उपलब्ध हैं :

रोटी बौक्स : ये खास डिजाइन किए कंटेनर होते हैं जिन में थर्मल इंसुलेशन होता है.

रोटी वार्मर : ये इलैक्ट्रिक वार्मर्स होते हैं जो रोटी को गरम रखने के लिए उपयोगी होते हैं. आप इन्हें रोटी बौक्स के अंदर रख सकते हैं ताकि वे गरम बनी रहें.

रोटी कवर : ये एक प्रकार का छावन होता है जिस के अंदर रख कर रोटी गरम और ताजा बनी रहती है.

रोटी बौक्स कौंबो : कुछ ब्रैंड्स रोटी को गरम रखने के लिए रोटी बौक्स कम्बो प्रदान करते हैं जिन में रोटी बौक्स के साथ एक इलैक्ट्रिक वार्मर भी शामिल होता है.

रोटी वार्मर बैग : बाजार में ये वार्मर बैग भी उपलब्ध हैं जिन में रोटी रख सकते हैं ताकि उन की ताजगी बनी रहे.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...