जिस तरह से हमारे देश में कई तरह के मौसम होते हैं उसी तरह हर मौसम के हिसाब से खानेपीने की चीजें भी उपलब्ध हैं. इन को मौसमी खानपान कहा जाता है. अगर मौसम के हिसाब से डाइट में सीजनल चीजों को शामिल करेंगे तो बौडी को उस मौसम से लड़ने के पोषक तत्त्व मिलेंगे जिस से बीमारी से बचाव होगा और बौडी मौसम के हिसाब से फिट रहेगी. हमारे देश में विंटर सीजन की शुरुआत अक्तूबरनवंबर से फरवरीमार्च तक रहती है. ऐसे समय कई लोग ऐसे होते कि जिन को सीजन बदलते समय दिककत हो जाती है. उन्हें अपनी डाइट और ऐक्सरसाइज का खास खयाल रखना चाहिए.

लखनऊ के स्किन और क्योर क्लीनिक की डाक्टर रुचि सिंह कहती हैं, ‘‘अगर हम मौसम के हिसाब से अपनी डाइट रखें तो न केवल हम बीमारियों से बचे रहेंगे बल्कि हमारी बौडी में ताकत और एनर्जी बनी रहेगी और वह बीमारियों से लड़ सकेगी.’’

कई लोग विंटर में नौनवेज फूड खाना पसंद करते हैं. नौनवेज से बौडी को आयरन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलते हैं जो बौडी के मेटाबौलिज्म को बढ़ा कर बीमारी से बचाने का काम करते हैं.

शरीर को गरम रखते हैं हौट ड्रिंक्स : ठंड भगाने के लिए हौट ड्रिंक्स पीना सभी उम्र के लोगों के लिए बेहद जरूरी होता है. इस को अगर बदलबदल कर सेवन करते हैं तो स्वाद भी बना रहता है और हर तरह की बौडी की जरूरत पूरी हो जाती है. विंटर की हौट ड्रिंक्स में चाय, कौफी, फ्लेवर्ड दूध, सूप, जूस और काढ़ा प्रमुख रूप से आते हैं.

घी का सेवन : विंटर सीजन में घी का प्रयोग सब से जरूरी होता है. इस का उपयोग दाल, सब्जियां, चपाती, दूध और पूरीपरांठा के साथ किया जा सकता है. घी के अलावा दही भी शरीर के तापमान को उच्च रखता है. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है. यह जरूरी है कि आप व्यायाम भी करते रहें.

तुलसी और शहद का मिश्रण लाभकारी : विंटर में तुलसी और शहद के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. तुलसी और शहद के गुण बौडी को ठंड और बीमारियों से बचाते हैं. तुलसी के पत्ते शहद के साथ चबा सकते हैं. तुलसी के पत्तों को पानी में उबाल कर पी भी सकते हैं. लेकिन बीमार पड़ने पर इसे उपचार न मानें. यह खाने में स्वाद व रंगत के लिए अच्छा है.

पेट और सेहत दोनों के लिए लाभकारी बाजरे की रोटी : सर्दी में बाजरे की रोटी को डाइट में शामिल करना चाहिए. यह शरीर को गरम रखने में मदद करती है. इस में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और विटामिन बी भी पाए जाते हैं जो सर्दी में बौडी को फिट रखते हैं.

ठंड से बचाते ड्राईफ्रूट्स : विंटर में ड्राईफ्रूट्स का सेवन बौडी को पर्याप्त एनर्जी देने का काम करते हैं. ड्राईफ्रूट्स गरम होते हैं. इस से बौडी को गरमी और सर्दीजुकाम से बचाव होता है. ड्राईफ्रूट्स में बादाम, किशमिश, मूंगफली, काजू और अखरोट अंजीर, खजूर प्रमुख होते हैं.

लहसुन हर तरह से करें सेवन : लहसुन का सेवन सर्दी में करना सेहत के लिए ठीक रहता है. लहसुन को मसाले के साथ और खाने में कच्चा शामिल कर सकते हैं. लहसुन का सूप, चटनी या अचार भी खा सकते हैं. इस के अलावा लहसुन की 1-2 कली सुबह खाली पेट भी खा सकते हैं. लहसुन शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है. लहसुन का प्रयोग करने से विंटर इन्फैक्शन से भी बचा जा सकता है.

गुड़ की मिठास देगी ताकत : गुड़ में तमाम पोषक तत्त्व होते हैं. ऐसे में गुड़ का सेवन सर्दी में ठंड से बचाव करता है. गुड़ की चाय, गुड़ के लड्डू आदि का सेवन लाभकारी है.

सूप स्वाद और सेहत का खजाना : विंटर में टमाटर सूप, ब्रोकली सूप, बीन्स सूप, वैजिटेबल सूप, प्याज सूप, चिकन सूप ठंड को भगाने का बेहतरीन उपाय हैं. सूप में चुटकीभर नमक, काली मिर्च, दालचीनी डाल कर स्वाद बढ़ाएं. सूप विंटर में बौडी को एनर्जी देने का काम करते हैं.

विंटर में हरी सब्जियां : विंटर सीजन में तरहतरह की हरी सब्जियां बौडी की इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करती हैं. इन सब्जियों में पालक, मेथी, सरसों का साग, बथुआ, हरी मटर प्रमुख होती है.

इस तरह से अपने खानपान का ध्यान रखेंगे तो विंटर सीजन का आनंद ले सकेंगे.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...