देश के इतिहास में यह पहली बार हुआ है जब राहुल गांधी जैसे बड़े कद के कांग्रेस नेता ने एक इंटरव्यू में सत्यपाल मलिक को ले कर राजनीति में एक तरह से तूफान ला दिया और एक नई परिपाटी की शुरुआत कर दी.

दरअसल, आज के समय में इस की कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था. उल्लेखनीय है कि राहुल गांधी लगातार नएनए प्रयोग कर रहे हैं. कभी किसी आम आदमी से मिलते हैं तो कभी किसी मजदूर से. ऐसे में आज के चर्चित शख्सियत सत्यपाल मलिक, जो कभी नरेंद्र मोदी सरकार के अनुरूप राज्यपाल रहे और जब उन्हें यह लगा कि यह देशहित में नहीं है तो उन्होंने अपनी राह बदल ली.

इंटरव्यू के बाद बवाल

ऐसी शख्सियत सत्यपाल मलिक से राहुल गांधी ने नया प्रयोग करते हुए यूट्यूब पर एक साक्षात्कार लिया और उसे अपने अधिकृत चैनल पर प्रसारित कर दिया. इस साक्षात्कार को 25 अक्तूबर, 2023 को राहुल गांधी ने अपने यूट्यूब हैंडल पर शेयर किया है जिसे लाखों लोगों ने देखा. हम आप को इस बातचीत में क्या कुछ खुलासा हुआ संक्षिप्त में बता रहे हैं :

जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने बातचीत के दौरान यह दावा किया, “मौजूदा केंद्र सरकार वापसी नहीं कर सकेगी.” उन्होंने कहा,”जम्मू कश्मीर का पूर्ण राज्य का दरजा बहाल कर के चुनाव कराया जाना चाहिए. आप सुरक्षा बलों की मदद से लोगों का दिल जीतें और उस के बाद आप कुछ भी कर सकते हैं. यहां के लोग मिलनसार हैं. अनुच्छेद 370 को निरस्त करने से लोगों को उतना नुकसान नहीं हुआ, जितना पूर्ण राज्य का दरजा छीनने से हुआ है.”

मलिक ने साक्षात्कार में कहा, “मैं केवल यह चाहता हूं कि पूर्ण राज्य का दरजा बहाल किया जाए और चुनाव कराए जाएं. आखिरकार (केंद्रीय गृहमंत्री) अमित शाह ने संसद में यही आश्वासन दिया था.”

इस पर राहुल गांधी ने कहा कि अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान जम्मू में लोगों को इस तथ्य से अधिक आहत पाया कि राज्य को केंद्रशासित प्रदेश में बदल दिया गया.

मलिक ने कहा, “मैं ने कई बार केंद्र से राज्य का दरजा बहाल करने के बारे में पूछा लेकिन अकसर जवाब मिलता था कि जब सबकुछ ठीक चल रहा है तो इस की क्या जरूरत है?”

मलिक ने कहा, “जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद लौट रहा है व राजौरी एवं घाटी के ऊपरी इलाकों में हमले देखे जा रहे हैं.”

वापसी नहीं होगी मोदी सरकार की

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष द्वारा 2019 के पुलवामा हमले पर अपने विचार पूछे जाने पर सत्यपाल मलिक ने कहा, “मैं ने कभी नहीं कहा कि उस समय सत्ता में मौजूद लोग हमले के लिए जिम्मेदार थे, लेकिन हां, उन्होंने हमले का इस्तेमाल अपने राजनीतिक लाभ के लिए किया.”

सनद रहे कि जम्मू और श्रीनगर के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित पुलवामा के पास 14 फरवरी, 2019 को एक आतंकवादी ने अपनी विस्फोटकों से लदी कार से सीआरपीएफ जवानों की बस में टक्कर मार दी थी, जिस में 40 जवानों की मौत हो गई थी.

सत्यपाल मलिक ऐसे राजनेता हैं जो नरेंद्र मोदी पर लगातार खुल कर अपनी बात कह रहे हैं. उन्होंने उस घटना को याद करते हुए कहा, “मुझ से उस समय इस पर टिप्पणी नहीं करने के लिए कहा गया था और उस समय मैं ने इस बात की पैरवी की थी कि घटना के बाद कुछ लोगों पर काररवाई होनी चाहिए.”

राहुल गांधी ने यह सवाल किया,”इतना सारा विस्फोटक कैसे आ सकता है?” तो मलिक ने कहा,”यह पाकिस्तान से आया था लेकिन इस का कभी पता नहीं चला.”

उपेक्षित है पिछड़ा वर्ग

राहुल ने मीडिया में अन्य पिछड़ा वर्ग, दलित या आदिवासी समुदाय के प्रतिनिधित्व के बारे में भी बात की, जिस पर मलिक ने कहा, “मीडिया उद्योग में आरक्षण होना चाहिए.”

मणिपुर की जातीय हिंसा की पृष्ठभूमि में मेघालय के राज्यपाल के रूप में पूर्वोत्तर में अपने अनुभवों के बारे में पूछे जाने पर मलिक ने कहा कि मणिपुर में इस सरकार की पूरी विफलता है. मुख्यमंत्री कुछ नहीं कर रहे हैं और उन्हें हटाया भी नहीं जा रहा है. मणिपुर की स्थिति पर अपनी बात रखते हुए मलिक ने दावा किया कि और 6 महीने की बात है. मैं लिख कर दे रहा हूं कि ये लोग (नरेंद्र मोदी) सत्ता में नहीं आएंगे.

मणिपुर पर विफल रही सरकार

राहुल गांधी ने दावा किया कि अपने मणिपुर दौरे के दौरान पाया कि राज्य 2 हिस्सों में बंट गया है. कांग्रेस नेता के इस सवाल पर कि क्या देश आज 2 विचारधाराओं आरएसएस और गांधीवादी में बंटा हुआ है।

मलिक ने कहा,”भारत तभी बचेगा जब देश उदार हिंदुत्व की विचारधारा के साथ आगे बढ़ेगा. यह बात गांधीजी ने भी कही थी. इस देश को गांधीजी से बेहतर कोई नहीं समझ सका. उदार हिंदू मत के बिना देश बचेगा नहीं बल्कि बिखर जाएगा. सभी को एकता के साथ शांति से रहना होगा.”

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...