क्रिकेट इतिहास में कई बड़े रिकौर्ड बने हैं लेकिन 61 साल पहले आज के दिन एक ऐसा रिकौर्ड बना था जिसने सबको हैरान कर दिया था. ये एक ऐसा रिकौर्ड था जिसे तोड़ना आज भी नामुमकिन है.

यह एतिहासिक मुकाबला क्रिकेट की दो सबसे पुरानी व दिग्गज टीम औस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था. ऑस्ट्रेलियाई टीम इंग्लैंड दौरे पर थी, मुकाबला मेनचेस्टर में खेला जा रहा था और ये सीरीज का चौथा मुकाबला था.

पारी के सभी दस विकेट चटकाना किसी करिश्मे से कम नहीं होता. क्रिकेट इतिहास में अब तक दो ही बार ऐसा हुआ है कि किसी पारी के सभी 10 के 10 विकेट किसी एक खिलाड़ी ने लिए हो.

सबसे पहले आज ही के दिन (31 जुलाई) 1956 में इंग्लैंड के जिम लेकर ने यह कारनामा किया था. इतना ही नहीं इस ऑफ स्पिनर ने अद्भुत प्रदर्शन करते हुए एक टेस्ट में 19 विकेट लेने का बेशकीमती कीर्तिमान अपने नाम किया.

जिम लेकर ने मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के चौथे टेस्ट में यह इतिहास रचा था. पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में इंग्लैंड ने 459 रन बनाए. जवाब में उतरी औस्ट्रेलिया की पूरी टीम महज 84 रन पर ही ढेर हो गई. जिम लेकर ने उस पारी में 16.4 ओवर करते हुए 37 रन देकर 9 विकेट झटके थे. इस दौरान लेकर ने अपने 7 विकेट तो महज 8 रन के अंदर ही झटक लिए थे. तब जिम लेकर पूरे 10 विकेट लेने से चूक गए थे, क्योंकि एक विकेट टौनी लौक ने ले लिया था.

31 जुलाई को टेस्ट के आखिरी दिन फौलोआन खेलते हुए औस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में 84/2 के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया था.

जिम लेकर ने इस पारी में 51.2 ओवर में 53 रन देते हुए 10 विकेट झटके और इस दौरान 23 मेडन ओवर भी फेंके. वो पहला मौका था जब किसी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की एक पारी में 10 विकेट लिए थे और एक ही टेस्ट मैच में 19 विकेट हासिल करने का कमाल किया था. इंग्लैंड ने वो मैच पारी और 170 रनों से जीता था.

सालों तक इस रिकौर्ड को कोई गेंदबाज नहीं तोड़ सका था लेकिन फरवरी 1999 में एक भारतीय गेंदबाज ने इस रिकौर्ड की बराबरी कर ली और वो ऐसा करने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए. वो महान गेंदबाज और कोई नहीं बल्कि जंबो के नाम से मशहूर महान भारतीय स्पिनर व पूर्व कप्तान अनिल कुंबले थे जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर दूसरी पारी में पाक टीम के सभी 10 विकेट झटक लिए थे.

जिम लेकर ने 46 टेस्ट में 21.24 की औसत से कुल 193 विकेट लिए. फर्स्ट क्लास क्रिकेट की बात करें, तो लेकर ने 450 मैचों में 18.41 के एवरेज से 1944 विकेट झटके.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...