"बूँद बूँद से सागर बनता है" ये बात तो आपने सुनी ही होगी, जिसका अर्थ होता है कि यदि आप थोड़ी राशि से भी प्रारंभ करते हैं तो समय के साथ ये बड़ी हो जाती है. स्मार्ट लोग वे होते हैं जो अपनी आय और खर्च में संतुलन रखते हैं और उसमें से बचत भी करते हैं. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना कमाते हैं. फर्क इस बात से पड़ता है कि आप बिना किसी तकलीफ के कितनी बचत कर पाते हैं और कितनी आसानी से अपनी जरुरतें पूरी करते हैं.

किसी भी चीज के पहले अपना बजट बनायें, अपने खर्चों की योजना बनायें, एक डायरी बनायें या यदि आप टेक्नोलॉजी को पसंद करते हैं तो ऐसे ऐप्स डाउनलोड करें जो आपके खर्चों पर नजर रखने में सहायक हों. आम तौर पर हम छोटी राशि पर ध्यान नहीं देते जो समय के साथ बड़ी राशि में बदल जाती है.

यहां हम आपको पैसों की बचत के कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको अनदेखा नहीं करना चाहिए-

किराने के सामान का बजट

अपना बजट प्लान करें और किराना सामान की सूची बनायें अन्यथा आप व्यर्थ चीज़ें खरीद लेंगे. लिस्ट बनाने से सहायता मिलती है और आप व्यर्थ का सामान नहीं खरीदते. लिस्ट बनाते समय आओ त्योहारों का और आने वाले मेहमानों का ध्यान रखें.

ऑनलाइन और ऑफलाइन कीमतों की तुलना

ऑनलाइन और ऑफलाइन कीमतों में फर्क होता है. जो चीज़ों आप खरीदना चाहते हैं उनकी तुलना करें और किस पर अधिक छूट मिल रही है. कीमत के अलावा ऑनलाइन रिव्यूज़ भी देखें, उदाहरण के लिए जैसे जब आप मोबाईल खरीदते हैं तो पहले ऑनलाइन रिव्यूज देखें.

दवाओं पर बचत

मेड प्लस या अपोलो फॉर्मेसी से दवाएं खरीदें क्योंकि वे आपको बिल पर कुछ डिस्काउंट (छूट) देते हैं. इन फॉर्मेसी से दवाएं खरीदने का एक अन्य लाभ यह है कि आप दवाईयों का पता लगा सकते हैं और यदि आपको कोई लॉग-इन आईडी दिया गया है तो आप दवाईयों की लिस्ट डाउनलोड भी कर सकते हैं. इसे आप टैक्स भरते समय जमा भी कर सकते हैं.

लग्जरीज पर खर्च को करें सीमित

यदि आप वास्तव में एक ब्रेक चाहते हैं, डिनर या मूवी पर जाना चाहते हैं तो पहले प्लानिंग कर लें अति उत्साह के चक्कर में आपके ज्यादा पैसे खर्च हो सकते हैं. विभिन्न वेबसाइट चेक करें जिनमें रेस्टॉरेंट पर मिलने वाली छूट के बारे में जानकारी होती है. मूवी बुक करने पहले ऑपरेटर के ऑफर या अन्य किसी कार्ड के बारे में जानकारी प्राप्त करें क्योंकि इन ऑपरेटर के कुछ बैंकों के साथ टाईअप होते हैं.

ऑफर्स की जांच

यदि आप कुछ बड़ा खरीदने की योजना बना रहे हैं तो त्योहारों के मौसम का इंतज़ार करें क्योंकि इस समय बहुत डिस्काउंट मिलते हैं. कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाने वाली कंपनियां त्योहारों के दौरान बड़े ऑफर देती हैं और कुछ कंपनियों में एक्सेंज ऑफर भी होता है.

अनावश्यक चीजों को बेचना

यह पैसा कमाने का आसान तरीका है. आप अनावश्यक चीज़ों को बेचकर पैसा कम सकते हैं. हालाँकि आपको चीजें बेचने की इच्छा बनानी होगी.

क्रेडिट कार्ड का उपयोग न करें

यह एक आम सी सलाह है जो हर कोई देता है. यदि आपको ऐसा करना कठिन लग रहा है तो कम लिमिट वाला क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें. क्रेडिट कार्ड का उपयोग टालने का मुख्य उद्देश्य अनावश्यक चीजों को खरीदने से बचना है. क्रेडिट कार्ड से बचत करने के लिए क्रेडिट कार्ड के पॉइंट्स पर नज़र रखें और जब भी आवश्यक हो, इसका उपयोग करें. कार्ड का उपयोग उन स्थानों पर करें जहाँ सरचार्ज न लगता हो, जैसे फ्यूल स्टेशन.

कार और अन्य लक्ज़री वस्तुओं का उपयोग टालें

जब भी संभव हो कार की जगह बाइक का उपयोग करें. इन छोटे छोटे तरीकों से आपका ईंधन पर होने वाला खर्च कम होगा और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा.

पैसे को व्यर्थ न पड़ा रहने दें

अपने पैसे को काम में लगायें, अपनी बचत को निवेश में डालें. कई बैंक ऑटो स्वीप की सुविधा प्रदान करते हैं. इसका अर्थ यह है कि यदि आपके खाते की राशि एक निश्चित सीमा से ऊपर जाती है तो यह अपने आप ही फिक्स्ड डिपॉजिट में परिवर्तित हो जाता है. आपको एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट) पर मिलने वाले ब्याज का लाभ मिलता है.

अपना वित्तीय ज्ञान बढ़ाएं

वित्तीय समाचारों के बारे में अपडेट रहने से आपको कई तरीकों से लाभ हो सकता है जैसे बैंक के जमा खाते में वृद्धि या कमी या डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले ऑफर आदि. किसी भी वित्तीय दस्तावेज को खरीदने से पहले उसे ध्यान से पढ़ लें और सोच समझकर निवेश करें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...