फेसबुक पर अक्सर यूजर्स को कभी न कभी अनजान लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट आती ही रहती हैं. ऐसे में आमतौर पर लड़के खूबसूरत लड़कियों की फ्रेंड रिक्वेस्ट तुरंत ही एक्सेप्ट कर लेते हैं. पर यह जल्दबाजी उन्हें भारी मुश्किल में डाल सकती है. जी हां, आप यह जानकर और भी चौंक जाएंगे कि इसके तार अफ्रीका के छोटे से देश मोरक्को से जुड़े हुए हैं. गौरतलब है, कि मोरक्को में रहने वाली एक दो नहीं, बल्कि कई ऐसी गैंग सक्रिय हैं, जो फेसबुक के जरिए अब तक हजारों लोगों को ब्लैकमेल कर चुकी हैं.

वैसे आपको बता दे कि ब्रिटिश बेस्ड मीडिया के मुताबिक मोरक्को की ओएड जेम सिटी की लगभग एक तिहाई आबादी इस काम में सक्रिय है. यहां तक कि इसके लिए बकायदा यहां की लड़कियां यूट्यूब से अंग्रेजी भी सीख रही हैं, ताकि वे लड़कों से बात कर सकें. वही ब्रिटिश न्यूजपेपर द सन के, एक रिपोर्टर ने यहां आकर रिपोर्टिंग की और पूरे मामले का खुलासा किया. गौरतलब है, कि रिपोर्टर ने इसके लिए कई ब्लैकमेलर्स से भी बात की. तब उन्हें पता चला कि अब तक सैकड़ों लड़कें इस जाल में फंस चुके हैं. इसके इलावा धोखाधड़ी का सबसे ज्यादा शिकार होने वाले लड़के ब्रिटेन के हैं, जो खूबसूरत लड़कियों के चक्कर में आसानी से फंस गए.

वैसे इसके साथ ही आपको बता दे कि इस ब्लैकमेलिंग की पूरी प्रक्रिया शुरू कैसे होती है. इसमें सबसे पहले अमीर लड़कों या शादीशुदा पुरुषों की प्रोफाइल चेक की जाती है. फिर पूरी डिटेल बहुत अच्छे तरीके से खंगालने के बाद खूबसूरत लड़की उसे फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजती है. अब फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने के बाद लड़की उससे इमोशनल बातें करनी शुरू कर देती है. बस ये सिलसिला कई दिनों तक चलता है, जिससे लड़के को यकीन हो जाए कि लड़की उससे सच्चा प्यार करने लगी है.

बस इस तरह बात वेबकैम तक पहुंच जाती है. ऐसे में वेबकैम के जरिए ऑनलाइन सेक्स यानि अपने न्यूड शरीर दिखाने की प्रोसेस भी शुरू हो जाती है. इतना ही नहीं इसके इलावा अक्सर पुरुष लड़कियों पर पैसे भी खर्च करने लगते हैं. यहां तक कि उससे मिलने भी आ पहुंचते हैं. इसके बाद वैबकैम के सेक्स वीडियो के इलावा फिजिकल रिलेशन बनाने तक के सारे वीडियो कलेक्ट कर लिए जाते हैं. गौरतलब है, कि आमतौर पर इसके लिए शादी शुदा और बुजुर्ग पुरुष ही चुने जाते हैं. जो अपनी शादी टूटने या बदनामी के डर से ब्लैकमेलर्स के चक्कर में फंस जाते हैं.

इसके साथ ही रिपोर्टर को यह जानकारी भी मिली है, कि ब्रिटेन में एक शादी शुदा व्यक्ति ने तो ब्लैकमेलिंग से तंग आकर फांसी तक लगा ली थी. मोरक्को की ओऐड जेम सिटी की आबादी करीब 90 हजार है. इनमें से तकरीबन 3 हजार ब्लैकमेलर्स हैं. जिनमें लड़कियों की संख्या सबसे ज्यादा है. पिछले साल यहां ब्लैकमेलिंग के आरोप में 360 लोगों को अरेस्ट किया गया था. जिनमें से कईयों के खिलाफ तो आरोप साबित भी हो चुके हैं. जब रिपोर्टर ने एक ब्लैकमेलर से बात की, तो पता चला कि पहले गल्फ कंट्री के लोगों को टार्गेट बनाया जाता था.

वो इसलिए क्योंकि शौकीन अमीर शेख जल्द ही इनके चंगुल में फंस जाते थे. मगर ब्लैकमेलिंग का खुलासा होने के बाद ब्लैकमेलर्स ने ब्रिटिश और अमेरिकन युवकों को टार्गेट करना शुरू कर दिया. इसके लिए यहां लड़कियों को इंग्लिश कोचिंग के लिए भी भेजा जाता है. जिससे वे आसानी से युवकों से बात कर सकें. वैसे आपको जानकार हैरानी होगी कि कुछ ब्लैकमेलर्स लड़कियों के इंग्लिश सीखने का खर्च भी खुद उठाते हैं. इसके साथ ही 19 साल के हम्जा डांजर (बदला हुआ नाम) नाम के एक ब्लैकमेलर ने बताया कि उसकी गैंग में चार लड़के और उनकी गर्लफ्रेंड्स हैं.

ऐसे में बैठे बिठाए पैसा कमाने का यह आइडिया उन्हें बहुत पसंद आया. यहां तक कि पिछले दो सालों से वे अब तक कई लोगों को ब्लैकमेल करके लाखों रुपए कमा चुके हैं. हम्जा ने बताया कि कई युवक तो लड़कियों से मिलने मोरक्को भी आ पहुंचे थे. इसके बाद इनके सेक्स वीडियो बनाकर ब्लैकमेल किया गया. वहीं कई युवक तो वेबकैम में न्यूड बॉडी दिखाने से ही ब्लैकमेलर्स के चक्कर में फंस चुके हैं. हम्जा ने पहले सायबर कैफे शुरू किया. इसके लिए करीब दो लाख रुपए की कम्प्यूटर किट खरीदी.

हम्जा ने सबसे पहले पोर्नस्टार डायना पीरेज सोसा के हॉट फोटोग्राफ्स का यूज करके एक फेक फेसबुक आईडी बनाई थी. फिर इस पर धड़ाधड़ फ्रेंड रिक्वेस्ट आने और रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने के बाद हम्जा ने पूरी गैंग ही बना ली. वही रिपोर्टर के मुताबिक, गैंग पहले ऐसे यंगस्टर्स को ही तलाशती है, जो रिच हैं और फेसबुक पर फैमिली मेंबर्स के साथ जुड़े हुए हैं. फिर फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने के बाद उन्हें स्काइपी वीडियो चेटिंग सेशन के लिए इन्वाइट किया जाता है.

इसके बाद ब्लैकमेलर ने बताया कि बिना पैसे की डिमांड पर ही व्यक्ति को पहले किसी न किसी पोर्न स्टार के सिंगल लाइव वीडियो दिखाए जाते थे. जिससे सामने वाला व्यक्ति फैंटेसी में पहुंच जाता था. इसके बाद लड़की बने ब्लैकमेलर की तरफ से कहा जाता है, कि तुम भी कुछ ऐसा करो, जिससे मैं एक्साइट हो जाऊं. इसी दौरान कई युवक वेबकैम में न्यूड होकर अश्लील हरकतें करने लगते और इसी दौरान उनका वीडियो सेव कर लिया जाता.

इसके बाद युवक को वह वीडियो पर्सनली उसके मेल पर सेंड कर दिया जाता. इसके बदले में व्यक्ति से तकरीबन 1 हजार मोरक्को दिरहम यानि करीब 66 हजार रु. की डिमांड की जाती. इसके इलावा ब्लैकमेलर यह भी धमकी देते थे कि अगर उनकी डिमांड नहीं मानी गई तो वह ये वीडियो उसके फेसबुक के जरिए उसके फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर्स को भेज देंगे. ब्लैकमेलर ने यह भी बताया कि ऐसा करने में 10 में से कम से कम चार व्यक्ति तो आसानी से फंस जाते हैं. इस तरह उसकी गैंग पिछले दो सालों में ही तकरीबन 50 लाख रुपए कमा चुकी है.

इसके इलावा रिपोर्टर के मुताबिक, वर्ष 2005 में ओएड जेम सिटी में सिर्फ 4 मनी एक्सचेंज बैंक थीं, लेकिन अब इनकी संख्या बढ़कर 40 हो चुकी है. इससे ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यहां की गैंग किस तरह लोगों को अपना शिकार बना रही हैं. वैसे रिपोर्टर के मुताबिक, द नेशनल क्राइम एजेंसी के अनुसार 2016 में 1245 लोगों ने ब्लैकमेलिंग की शिकायत दर्ज करवाई थी. यानि ब्लैकमेलिंग का शिकार होने वाले लोगों की संख्या का अंदाजा लगाया जा सकता है कि सैकड़ों लोगों ने तो बदनामी के डर से पुलिस में शिकायत भी दर्ज नहीं कराई होगी.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...