सवाल

मेरी उम्र 22 साल है. मेरी समस्या यह है कि मैं रोज अच्छी तरह से ब्रश करता हूं, फिर भी मेरे मुंह से दुर्गंध आती है. इस की क्या वजह हो सकती है?

जवाब

धूम्रपान, मुंह का सूखापन, मसूड़ों की बीमारी, साइनस के कारण भी मुंह में बदबू की समस्या हो सकती है. इस का मुख्य कारण बैक्टीरिया होते हैं, जो दातों के बीच पैदा होते हैं, इसलिए नियमित रूप से दांतों के साथसाथ जीभ की सफाई करना जरूरी होता है. वैसे, पानी कम पीने की वजह से भी मुंह में बदबू की समस्या पैदा हो जाती है.

यदि आप के साथ ऐसी कोई समस्या नहीं है तो जब भी कुछ खाएं तो माउथवौश से कुल्ला करें. थोड़ीथोड़ी देर में पानी पीते रहें, इस से आप के मुंह में ताजगी रहेगी. रोजना आप सरसों के तेल में नमक मिला कर मसूड़ों की मसाज कर सकते हैं. इस से मसूड़े स्वस्थ रहेंगे और मुंह से बदबू भी खत्म होने लगती है.

भुनी सौंफ एक अच्छी माउथ फ्रैशनर है. इसे मुंह में रख कर चबाने से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है. खट्टे फलों में विटामिन सी होता है जो बैक्टीरिया आदि से लड़ कर मुंह की दुर्गंध को दूर भगाने में असरदार साबित होता है. इसलिए नीबू, संतरा, अंगूर आदि फल खाएं और बदबू को दूर भगाएं.

ग्रीन टी के इस्तेमाल से मुंह की बदबू को कम किया जा सकता है, इस में एंटीबैक्टीरियल, कंपोनैंट होते हैं जिन से दुर्गंध दूर होती है.

तुलसी के पत्तों को चबा सकते हैं. इस से मुंह में किसी तरह का घाव है तो तुलसी में ऐसे गुण होते हैं जो घाव को ठीक करने में मदद करेंगे.

अगर आपकी भी ऐसी ही कोई समस्या है तो हमें इस ईमेल आईडी पर भेजें- submit.rachna@delhipress.biz

सब्जेक्ट में लिखें- सरिता व्यक्तिगत समस्याएं/ personal problem 

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...