हमारी जिन्दगी पर आज स्मार्टफोन की ही हुकूमत है. स्मार्टफोन कहता है तो हम उठते हैं (अलार्म) और स्मार्टफोन के दर्शन करके ही हम सोते हैं (सोशल मीडिया साइट्स चेक करते हुए). सीने पर किताब लेकर सोने का दौर अब पुराना हो गया है, कितने लोगों को तो बिना स्मार्टफोन के नींद ही नहीं आती. बिना स्मार्टफोन और ऐप्स के हम अपनी जिन्दगी के बारे में सोच ही नहीं सकते.

चाहे वो गूगल ऐप्स हो या उबर या वाट्स ऐप या फेसबुक या फिर मिंत्रा, इस तरह के कई ऐप्स आज हमारी जरूरत बन गए हैं. कई लोग तो खाना खाने से लेकर प्राकृतिक क्रिया करने तक स्मार्टफोन का साथ नहीं छोड़ते. ये माना की ऐप्स से हम रोजाना होने वाली घटनाओं से रूबरू होते हैं, पर कई लोगों को स्मार्टफोन की गलत लत गई है.

स्मार्टफोन ने हमारे कम्युनिकेशन के तरीकों को भी बदल दिया है. इशारों की क्या बिसात अब तो इमोजी से ही हम एक दूसरे के दिल का हाल समझ लेते हैं. Relay ऐप तो सिर्फ gif के जरिए ही बातें करने की इजाजत देता है. वहीं imoji ऐप आपको अपनी तस्वीरों को ही इमोजी में बदलने की सुविधा देता है.

आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे कुछ ऐप्स के बारे में जिन से आप अपनी जिन्दगी में कई बदलाव ला सकते हैं, ये ऐप्स आपकी कुछ मुश्किलें आसान कर देंगे.

1. स्वेकेट (Swackett)

यह मौसम का हाल बताने वाला ऐप है. आज आपको क्या पहनना चाहिए इसकी जानकारी भी आप इस ऐप से पा सकते हैं. फुटवेयर से लेकर सनग्लासेस तक यह सब आपको यह ऐप बताएगा. तो अगली बार बिन मौसम बरसात में आपको भिगना नहीं पड़ेगा.

2. काल्म (Calm)

स्मार्टफोन ही आपकी हर समस्या का स्त्रोत है. स्मार्टफोन से ही आप ऑफिस से भी जुड़े रहते हैं और अपने प्रेमी या प्रेमिका से भी. खट पट होने पर सारा गुस्सा भी आप फोन पर ही उतारते हैं. पर स्मार्टफोन से आप अपनी समस्याओं को सुलझा भी सकते हैं. काल्म एक मेडिटेशन ऐप है. इसको बहुत आसानी से प्रयोग किया जा सकता है. यह ऐप आपको रिलेक्स फील कराएगा. ऐप यूज करने से पहले फोन को साइलेंट करना न भूलें.

3. मूव्स (Moves)

यह ऐप आपके दिन भर के मूवमेंट को रिकोर्ड करता है. शाम ढलते ही आपके पास आपका पूरा दिन एक कहानी के रूप में होता है. आप एक दिन में कितना कदम चले और आपने कितनी कैलोरी बर्न की, यह ऐप आपको यह भी बताता है. इस ऐप को काम करने के लिए आपको फोन हाथ में रखने की भी जरूरत नहीं है.

4. अराउंड मी (AroundMe)

अजनबी शहर में एटीएम या रेस्त्रां ढूंढने में दिक्कतें तो आती हैं. स्थानीय लोगों से मदद मांगने पर मदद तो मिल जाती है, पर अगर लोग मसखरी के मूड में हैं तो कई बार आप अलग परेशानी में पड़ जाते हैं. पर अराउंड मी ऐप से आप रेस्त्रां से लेकर सिनेमाघर तक सब ढूंढ सकते हैं.

5. कंपेनियन (Companion)

अपने दोस्त या गर्लफ्रेंड को किसी कारणवश अकेले घर भेजना पड़ा है. टेंशन होना तो लाजमी है और आपकी टेंशन को यह ऐप थोड़ा सा कम कर देगा. इस ऐप से आप अपने दोस्त के हर कदम को मोनिटर कर सकते हैं. अगर आपका दोस्त दौड़ने लगता है तो यह जानकारी भी इस ऐप के द्वारा आपको मिल जाएगी. अगर आपके दोस्त का फोन गिर जाता है तो यह ऐप आपको सूचित कर देगा. इस ऐप का दोनों फोन में होना जरूरी है.

इन ऐप्स को डाउनलोड करें और अपनी जिन्दगी में पॉजिटिव बदलाव लाएं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...