सवाल

मेरी उम्र 24 वर्ष है, एक क्लीनिक में रिसैप्शनिस्ट हूं. मेरी नौकरी का मेरी लवलाइफ से कोई लेनदेना नहीं है लेकिन मैं ज्यादा समय तक बैठी ही रहती हूं यानी लगभग फ्री ही रहती हूं. मेरा बौयफ्रैंड बैंक में नौकरी करता है और वहीं, बिजी रहता है. वह मुझसे मिलने के लिए हमेशा मना कर देता था. मैंने हफ्तों तक उसे मिलने के लिए नहीं बुलाया और न ही उस से मुझे टाइम देने को कहा. अब कुछ दिनों पहले ही मैं ने उस से कह दिया कि मुझे ब्रेकअप करना है तो वह इस के लिए मना कर रहा है. सुबहशाम मैसेज कर के परेशान कर रहा है. क्या करूं, समझ नहीं आ रहा.

जवाब

अगर आप सच में इस रिलेशनशिप में नहीं रहना चाहतीं और मूवऔन कर रही हैं तो ऐसे में इस रिश्ते के बारे में सोचने से कुछ होने वाला नहीं है. जब उसे आप को समय देना था, इंपोर्टेंस फील कराना था तब तो उस ने कराया नहीं और अब शायद पछता रहा है. आप एकदो बार अच्छे से सोचें. अपना मन कड़ा करें और उस से साफ कह दें कि इस रिलेशनशिप में अब कुछ नहीं बचा है. आप दोनों को एकदो दिन बुरा लगेगा, दुख होगा लेकिन रोजरोज का रोनाधोना तो कम से कम नहीं होगा. हां, अगर आप दोनों एकदूसरे से बेहद प्यार करते हैं और आप का बौयफ्रैंड अपनी आदतें थोड़ी बदलने के लिए तैयार है तो आप उसे दूसरा मौका देने के बारे में सोच सकती हैं.

ये भी पढ़ें

लड़कों में क्या खोजती हैं लड़कियां

लड़कों की कौन सी अदाएं लड़कियों को अपना दीवाना बना सकती हैं, जान कर हैरान रह जाएंगे आप…

1. बौडी लैंग्वेज

कोई भी लड़की इस बात पर जरूर ध्यान देती है कि आप खड़े कैसे होते हैं, आप का उठनाबैठना कैसा है, दूसरों से बातचीत करते वक्त आप के बोलने की टोन कैसी होती है, आप की चाल कैसी है, आप सीधा, कंधों को उठा कर, कौन्फिडैंटली चलते हैं या नहीं, दूसरों के प्रति आप का व्यवहार कैसा है वगैरह. इसलिए किसी लड़की से मिलने जाना हो तो अपनी बौडी लैंग्वेज पर जरूर ध्यान दें. लड़कियों को वे लड़के भी बिलकुल पसंद नहीं आते जिन के शरीर से दुर्गंध आती हो.

2. लंबे पैर

‘यूनिवर्सिटी औफ कैंब्रिज’ में हुई एक स्टडी में यह निष्कर्ष निकाला गया है कि महिलाओं और लड़कियों को पुरुषों के लंबे पैर आकर्षित करते हैं. इस औनलाइन सर्वे में पाया गया कि अमेरिका की 800 महिलाओं ने ऐसी मेल फिगर्स को तरजीह दी जिन के पैर औसत से थोड़े ज्यादा लंबे थे.

3. सफाई और व्यवस्थित जीवनशैली

लड़कियों की नजरों में आने के लिए पर्सनल हाइजीन का खास खयाल रखना जरूरी है. लड़कियों की नजर सब से पहले लड़कों के बालों और दाढ़ी की ओर जाती है. उन्हें लड़कों के उलझे, बेतरतीब और गंदे बाल बिलकुल पसंद नहीं होते. अगर वे रोजाना सेव नहीं करते, कोई हेयरस्टाइल मैंटेन नहीं रखते तो भी लड़कियों की नजरों में उन का आकर्षण घट जाता है. यही नहीं पहली बार किसी लड़की से मिलने जा रहे हैं तो अपने नाखूनों पर भी नजर डालना न भूलें. लड़कियों को गंदे नाखून बिलकुल पसंद नहीं आते. वे यह भी जरूर देखती हैं कि आप ने जो कपड़े पहने हैं वे साफ हैं या नहीं, कपड़े प्रैस किए हैं या नहीं.

4. रियल पर्सनैलिटी

कुछ लड़कों की आदत होती है कि बातबेबात लड़कियों के आगे अपनी शेखी बघारने लगते हैं. अपना नौलेज, इनकम या लुक से संबंधित बातें बढ़ाचढ़ा कर बोलते हैं ताकि लड़कियां इंप्रैस हों. मगर होता इस का उलटा है. बनावटी लड़के कभी लड़कियों को पसंद नहीं आते. उन्हें हर समय रियल रहने वाले लड़के ही पसंद आते हैं.

5. सपाट पेट फिट शरीर

सांइटिफिक जनरल सैक्सियोलौजी में प्रकाशित एक अध्ययन की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि लड़कियां लड़कों के बाइसैप्स से पहले उन के पेट पर नजर डालती हैं. अगर पेट निकला हुआ नहीं है, आप फिट और स्मार्ट हैं तो लड़कियां आप के साथ जुड़ना चाहेंगी. वजह साफ है जो इंसान अपने शरीर की तंदुरुस्ती का खयाल नहीं रख सकता वह रिश्तों को कितना संभाल पाएगा. बढ़ा पेट कहीं न कहीं आप के आलसी स्वभाव, ढीले रवैए और अधिक खाने की आदत का परिचायक होता है. इसलिए किसी खास को पाना चाहते हैं तो सब से पहले अपने पेट पर काम करना शुरू करें.

6. पीछे पड़ने वाला न हो

लड़कियों को हर वक्त पीछे पड़े रहने वाले लड़कों के बजाय थोड़े रिजर्व और हलके ऐटिट्यूट वाले लड़के पसंद आते हैं. जो लड़के बारबार अप्रोच करने और ध्यान आकर्षित करने का प्रयास करते रहते हैं उन्हें ज्यादातर लड़कियां हलके में लेने लगती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप धैर्य रखना सीखें वरना बनती बात बिगड़ सकती है. किसी भी बात को ले कर अपनी पार्टनर के साथ जबरदस्ती न करें, उसे तनाव में न आने दें.

7. सम्मान की चाह

हर लड़की चाहती है कि उस का प्रेमी या होने वाला जीवनसाथी उस की परवाह करे, उसे इज्जत दे, उस के घर वालों के साथ प्यार से पेश आए. वह जब भी आप की आंखों में देखे तो उसे उन में अपने लिए इज्जत महसूस हो. ऐसे में उसे एहसास होता है कि आप उसे दिल से प्यार करते हैं और यही आप को उस की नजरों में खास बनाता है.

8. मैच्योरिटी

लड़कियां सदैव समझदार और मैच्योर व्यवहार वाले लड़कों को ही चुनती हैं. छिछोरी या बचकानी हरकतों वालों से दूर भागती हैं. इसलिए जरूरी है कि आप अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखें. बहुत ज्यादा बोलने वाले लड़के भी लड़कियों को पसंद नहीं आते. हर समय जल्दी में रहने वाले और बिना सोचेसमझे फैसले लेने वाले लड़के लड़कियों को पसंद नहीं आते. छोटीछोटी बात पर अपना आपा खो देने वाले लड़कों से भी लड़कियां दूरी बढ़ाती हैं, क्योंकि ऐसे लड़कों के साथ कभी रिश्ता लंबा नहीं खिंच पाता. लड़कियां उन लड़कों को पसंद करती हैं, जिन पर वे आंख मूंद कर भरोसा कर सकें.

9. सैंस औफ ह्यूमर

लड़कियों को वे लड़के ज्यादा पसंद आते हैं, जिन का सैंस औफ ह्यूमर अच्छा होता है. अगर आप बोर किस्म के इंसान हैं तो लड़कियां आप से दूर भागेंगी. इसलिए अपने स्वभाव को ऐसा बनाने का प्रयास करें कि आप गंभीर माहौल को भी हलकाफुलका कर पाने में समर्थ हों.

10. दोस्ताना व्यवहार

अकड़ू, घमंडी लड़के कभी लड़कियों की फैवरिट लिस्ट में नहीं होते. वे वैसे लड़कों को ही पसंद करती हैं जो उन से फ्रैंडली बिहेवियर करते हैं और जिन के साथ वे कंफर्टेबल फील करती हैं. संकोची या बहुत कम बात करने वाले लड़कों से भी वे दूर भागती हैं. सकारात्मक सोच और अच्छे सैंस औफ ह्यूमर वाले लड़के लड़कियों की पहली पसंद होते हैं. तनावभरे माहौल को भी खुशनुमा बना देने की आदत रखने वाले लड़के लड़कियां को बहुत पसंद आते हैं.

11. बात करने का सलीका

आप के बात करने का तरीका कहीं न कहीं आप के व्यक्तित्व की पहचान होती है. आप दूसरों से कितने सलीके और कायदे से बात करते हैं उस आधार पर लड़कियां आप को परखती हैं. बातबात पर गालियां देने, लड़नेझगड़ने वाले लड़कों से लड़कियां दूर भागती हैं.

12. प्यार जाहिर करने की अदा

यदि आप किसी लड़की को प्यार करते हैं और उस की तरफ से भी स्वीकृति है तो आप को उसे स्पैशल फील कराने का प्रयासकरना होगा. अपनी रिलेशनशिप को मजबूत बनाने और उस लड़की के दिल में बने रहने के लिए अपने प्यार का एहसास कराते रहें. मगर इस का मतलब यह नहीं कि आप पूरी दुनिया में इस बात का ढिंढोरा पीटें. लड़कियां आप का समय चाहती हैं. आप साथ हों तो पूरी दुनिया से उन्हें कोई वास्ता नहीं होता. लड़की को दीवानों की तरह प्यार करें, फिर देखें कैसे वह सिर्फ आप की बन कर रहती हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...