अगर आप यह सोच कर कि किसी भी प्रोडक्ट को उपयोग करने का सिर्फ एक ही तरीका होता है तो एक बार फिर विचार कर लीजिए, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आप किसी भी मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल कई तरह से कर सकती हैं. इससे पैसे और समय दोनों की बचत होगी. इस प्रकार मेकअप का बजट बनाना आसान है, लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि इससे आपकी खूबसूरती में कोई कमी आ जाए. जी हां , तो जानते हैं इसके कुछ टिप्स जो आपके बजट में ही रहकर आपकी खूबसूरती में चारचांद लगाएंगे.
फेस मेकअप प्रोडक्ट 
बी बी क्रीम का उपयोग फाउंडेशन, प्राइमर की तरह 
इस क्रीम को आप फाउंडेशन के तौर पर भी उपयोग कर सकती हैं. इससे आपको फ्लॉलेस लुक प्राप्त होगा. यदि आपके चेहरे पर हलके दागधब्बे हो तो इससे बड़ी आसानी से छुपाया जा सकता है. बस चेहरा धोने के बाद मौइस्चराइजर अप्लाई करके इसे लगाएं एवं अच्छे से मिक्स करें.
– मेकअप को लम्बे समय तक ख़राब होने से बचाने के लिए प्राइमर का उपयोग बहुत जरूरी होता है. यह मेकअप हेतु स्मूद बेस तैयार करता है, लेकिन यदि आप इस पर पैसे खर्च नहीं करना चाहतीं तो बी बी क्रीम को प्राइमर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

– बी बी क्रीम को आप अपना ब्लश बनाकर पैसे बचा सकती हैं. इसके लिए बस थोड़ी सी बी बी क्रीम लेकर उसमें हलकी लिपस्टिक मिलाएं और फिर इसे पूरे गालों पर लगाकर ब्लेंड करें. इसे एक बार ट्राई करके तो देखें.

ये भी पढ़ें- हल्दी फेशियल पैक से पाएं पार्लर जैसा निखार

 ब्लश का उपयोग आई शैडो या लिपस्टिक की तरह 
वैसे तो हम क्रीम ब्लश का इस्तेमाल गालों के लिए करते हैं लेकिन यदि आपके पास आपके मनपसंद रंग की लिपस्टिक या आई शैडो नहीं है तो क्रीम ब्लश को अपने काम में ले सकती हैं. इसके लिए आप लिपबाम में क्रीम ब्लश को मिक्स करें और ब्रश की मदद से अप्लाई कर पाएं मनचाहा लुक.
फाउंडेशन का उपयोग आई शैडो की तरह 
किसी मेकअप का बेस फाउंडेशन होता है. इससे मेकअप लम्बे समय तक टिका रहता है. आप चाहे तो फाउंडेशन का इस्तेमाल आई शैडो की जगह भी कर सकती हैं. अलग अलग रंगों के फाउंडेशन में लिपस्टिक मिला लें. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप इसमें थोड़ा सा मॉइस्चराइजर मिला लें. आप हलके और गहरे दोनों रंगों के शेड्स काम में लें.
मौइस्चराइजर का उपयोग मेकअप रिमूवर की तरह 
आपको बता दें कि मौइस्चराइजर से आप अपनी स्किन को सिर्फ सॉफ्ट और स्मूद ही नहीं बना सकती , बल्कि आप इसका इस्तेमाल मेकअप रिमूवर  की तरह भी कर सकती हैं. ये स्किन को हाइड्रेट करने का काम भी करता है.
आई मेकअप प्रोडक्ट 
जेल बेस्ड कोल का उपयोग मस्कारा, आई लाइनर की तरह

जेल बेस्ड कोल को अपनी आँखों पर समज़ करके उससे स्मोकी लुक क्रिएट कर सकती हैं , तो वही मस्कारा लगाकर आप अपनी पलकों को लम्बा व घना दिखा सकती हैं. वाटर लाइन पर काजल के अलावा आप इससे अपनी आँखों की शेप को भी डिफाइन कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें- NEW YEAR RESOLUTION : इन 7 कामों से बनाएं नये साल को खास

आई लाइनर का उपयोग काजल, मस्कारा व टेम्पेररी टैटू की तरह 
आँखों की शेप डिफाइन करने और उन्हें आकर्षण बनाने में आई लाइनर को भी आप कई मेकअप प्रोडक्ट्स के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं. रूप रंग को नज़र से बचाने वाले काजल के खत्म हो जाने के बाद आप आई लाइनर का इस्तेमाल आँखों में काजल लगाने के लिए भी कर सकती है. वैसे तो आजकल मार्केट में ऐसी कई तरह की आई पेंसिल उपलब्ध हैं जिन्हें आप काजल और आई लाइनर दोनों की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं.
आई शैडो का उपयोग आई लाइनर, आई पेंसिल और नेल पेंट की तरह 
आप आई शैडो को आई लाइनर की तरह और आई ब्रोज़ को भरने के लिए एंजेल ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं. यदि आप आई शैडो ब्रश का इस्तेमाल बारीकी से शेप देते हुए करती हैं तो इससे आपकी आंखें बड़ी और सुंदर दिखेंगी. आई शैडो में रंगों की वैरायटी उपलब्ध होती है, जिससे आप विभिन प्रकार के शेड्स को आई लाइनर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं.
आप अपने आई शैडो को कपड़े में रखकर किसी भारी चीज़ से मसल कर उसका पाउडर तैयार करें. अब बराबर मात्रा में पाउडर आई शैडो और ट्रंपेरेंट नेल पेंट को मिलाए. आपका नया नेल पेंट तैयार है.
इस तरह आप खुद को खूबसूरत दिखा सकती हैं.
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...