ट्विटर पर डायरेक्ट मैसेज अब चैट जैसा काम करेगा. मेसेजिंग के बढ़ते बाजार को देखते हुए ट्विटर ने ऐसा किया है

मेसेजिंग के बढ़ते बाजार ने एक और कंपनी को अपनी ओर खींच लिया है. ट्विटर ने अपने डायरेक्ट मैसेज को अब चैट के रूप में पेश करने का सोचा है.

माना जा रहा है कि लोगों में अपने ऐप को और लोकप्रिय बनाने के लिए ट्विटर ने ऐसा किया है.

ट्विटर कि घोषणा के अनुसार जब भी कोई डायरेक्ट मैसेज भेजेगा तो उसके पढ़ने के बाद व्हाट्सऐप की तरह एक टिक मार्क दिखाई दे सकता है जिससे भेजने वाले को पता लग जाएगा कि उसका मैसेज पढ़ लिया गया है.

अगर कोई आपके लिए डायरेक्ट मैसेज टाइप कर रहा है तो वो भी आपको दिखाई दे सकता है.

जब ये फीचर ट्विटर पर शुरू हो जाएगा तो वो दूसरे चैट ऐप की तरह दिखने लगेगा जिनपर उससे ज्यादा फीचर हैं.

ऐसा माना जा रहा है कि डायरेक्ट मैसेज पर पढ़ने के बाद वो रिसीव दिखाई देगा तो लोगों को फॉलो करने वाले उन्हें और भी ज्यादा डायरेक्ट मैसेज भेज सकते हैं. इससे ट्विटर लोगों में और पसंद किया जा सकता है.

ट्विटर ने ये नहीं बताया कि ये बदलाव कब से लागू होंगे लेकिन माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में ये शुरू हो सकता है.

मेसेजिंग ऐप दुनिया भर में लोगों में इतने ज्यादा पसंद किये जा रहे हैं कि लोग उनपर सोशल मीडिया से भी ज्यादा समय बिता रहे हैं.

सोशल मीडिया में सिर्फ एक ही ऐसा ऐप है जिसके 100 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं.

लेकिन फेसबुक के मैसेंजर और व्हाट्सऐप दो चैट ऐप हैं जिन्होंने 100 करोड़ ग्राहक का आंकड़ा पर कर लिया है. दूसरे चैट ऐप भी इससे कोई बहुत दूर नहीं हैं.

व्हाट्सऐप लोगों में इतना पसंद किया जाता है कि हर दिन उसके नेटवर्क पर 4200 करोड़ मैसेज भेजे जाते हैं, 1600 करोड़ फोटो शेयर होते हैं और करीब 100 करोड़ ग्रुप पर लोग एक दूसरे से बातें करते हैं.

दुनिया के सभी मोबाइल फोन पर हर दिन करीब इसके आधे एसएमएस भेजे जाते हैं.

लेकिन 2006 में लांच हुए ट्विटर को लोगों ने व्हाट्सऐप के जितना नहीं सराहा है.

2011 में 10 करोड़ सब्सक्राइबर का आंकड़ा पर करने के बाद ट्विटर ने 2014 तक बहुत बढ़िया बढ़त दिखाई और उसके सब्सक्राइबर की संख्या तेज़ी से बढ़ती रही.

इसके मुकाबले 2009 में लॉन्च हुए व्हाट्सऐप ने ट्विटर के मुकाबले अब तिगुने सब्सक्राइबर ढूंढ लिए हैं. पिछले डेढ़ साल में ट्विटर को सिर्फ 10-12 करोड़ नए सब्सक्राइबर मिले हैं.

इसके मुकाबले 2014 अप्रैल में 50 करोड़ ग्राहक की संख्या पर करने के बाद व्हाट्सऐप ने अपने ग्राहकों की संख्या दुगनी कर ली है.

इन आंकड़ों को देखते हुए ट्विटर में हो रहे बदलाव को समझना बहुत मुश्किल नहीं है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...