तकनीकी दौर में आज अनेक कृषि उत्पादों की प्रोसैसिंग कर गिनेचुने किसान और कंपनियां खासा मुनाफा कमा रही हैं. लेकिन ज्यादातर किसानों को इस बारे में जानकारी नहीं है या वे कर नहीं पाते. नतीजतन, अपनी फसल से बंपर पैदावार होने पर भी वे अपनी उपज को औनेपौने दामों पर मंडी में बेचने को मजबूर हो जाते?हैं. मंडी में भी कई दफा इतने कम दाम मिलते हैं कि वहां ले जाने का किराया भी नहीं मिल पाता. ऐसे में किसान अपनी उपज को जानवरों को खिलाता है या ऐसे ही सड़कों पर फेंक देता है. इस समस्या से निबटने के लिए किसान क्या करें.

इसी संदर्भ में हमारी बातचीत जैन फार्म फ्रैश फूड लिमिटेड के डायरैक्टर अथांग जैन से हुई. उन का कहना है कि आज हम फार्म फ्रैश के जरीए फलसब्जी की प्रोसैसिंग कर किसानों की आमदनी बढ़ाने में मदद कर रहे हैं.

उन्होंने बताया कि फार्म फ्रैश जैन इरिगेशन की सहयोगी इकाई है जिस में ड्रिप इरिगेशन में हमारा मुख्य उद्देश्य किसान कम पानी में खेती से अच्छी पैदावार ले सकें. किसान को पैदावार तो अच्छी मिलने लगी परंतु उपज का बाजार भाव कम मिलने लगा इसलिए हम किसानों से उन की उपज खरीदने लगे, फिर उन्हें प्रोसैस कर देशविदेश में बेचने लगे ताकि आमदनी से किसान को भी बेहतर फायदा मिल सके.

ये भी पढ़ें- ट्रैक्टर से चलने वाला है ये हार्वेस्टर

अथांग जैन का मानना?है कि कृषि को अगर तकनीक से किया जाए तो मुनाफा निश्चित है. आज खेती में अनेक ऐसे रास्ते हैं जो आप को तरक्की की ओर ले जाते?हैं जिन में फूड प्रोसैसिंग, हाईटैक फार्मिंग, टिश्यू कल्चर फार्मिंग वगैरह खास हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...