कीबोर्ड शॉर्टकट्स पहले पहले काफी मुश्किल लगते हैं लेकिन एक बार आपका हाथ सेट हो जाए तो ये मुश्किल काम बेहद आसान और मजेदार हो जाता है. साथ ही माउस का झन्झट भी ख़त्म हो जाता है. यदि आप यूट्यूब के शौक़ीन हैं और आपको यूट्यूब शॉर्टकट्स नहीं मालूम तो माउस से काम चलाना काफी परेशान करने वाला है.

यूट्यूब का अधिक इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स के लिए आज हम लेकर आए हैं ऐसे 10 शानदार शोर्टकट्स जो आपको बना देंगे माहिर. दरअसल आप पूरे यूट्यूब को अपने कीबोर्ड से ही कंट्रोल कर सकते हैं.

1. टैब से आप यूट्यूब पर किसी फीचर को सेलेक्ट कर सकते हैं. साथ ही टैब के जरिए आप अन्य फीचर्स तक भी जा सकते हैं. सेलेक्ट करने के बाद केवल एक इंटर से ही फीचर का उपयोग किया जा सकेगा.

2. यूट्यूब पर वीडियो को प्ले और पॉज करने के लिए आप अब तक स्पेसबार का प्रयोग करते होंगे लेकिन इसके लिए आप K की का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

3. कीबोर्ड में K की के दाएँ और बाँए ओर J व L बटन हैं. इन कीज़ की मदद से आप वीडियो को 10 सेकंड फॉरवर्ड और 10 सेकंड बैकवर्ड कर सकते हैं.

4. कीबोर्ड में दी गई एरो कीज़ से आप वीडियो को 5 सेकंड के लिए आगे पीछे कर कर सकते हैं.

5. कीबोर्ड में न्यूमेरिक कीज़ दी गई होती हैं. इन कीज़ से आप वीडियो को ज्यादा फॉरवर्ड और बैकवर्ड कर सकते हैं. यदि आप 1 की प्रेस करेंगे तो वीडियो 10 प्रतिशत पर चला जाएगा, ऐसे ही 8 प्रेस करेंगे तो 80 प्रतिशत पर.

6. वीडियो की स्पीड बढ़ाने के लिए आप शिफ्ट के साथ > बटन को प्रेस करें. यदि आपको स्पीड कम करनी है तो आप शिफ्ट के साथ < बटन को प्रेस कर सकते हैं.

7. रीस्टार्ट करने के लिए आप न्यूमेरिक कीज़ में से 0 का चयन करें. आपका वीडियो रीस्टार्ट हो जाएगा.

8. एरो कीज़ के इस्तेमाल से आप यूट्यूब पर वॉल्यूम कंट्रोल कर सकते हैं. यदि वॉल्यूम बढ़ानी हो तो अप एरो और घटानी हो तो डाउन एरो.

9. आप और, कीज़ से यूट्यूब वीडियो को एक फ्रेम आगे पीछे कर सकते हैं. लेकिन यह तभी होगा जब आपका वीडियो पॉज होगा.

10. वीडियो को फुल स्क्रीन में देखने के लिए आप F की को प्रेस करें. फुल स्क्रीन को एग्जिट करने करने के लिए एस्केप प्रेस करें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...