थाईलैंड एक बेहद खूबसूरत देश है. विश्व भर के पर्यटकों को रिझाने वाला पटाया समुद्र तट राजधानी बैंकौक से 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह चौन बूरी प्रांत के एंफोए बांग लामुंग क्षेत्र का हिस्सा है. प्राकृतिक खूबसूरती के साथ ही पटाया नाइटलाइफ के लिए विश्वप्रसिद्ध है. यहां के मदिरालय, जिन्हें गोगो कहा जाता है, रात के समय ग्राहकों से ठसाठस भरे रहते हैं. दरअसल, ये मदिरालय वास्तव में वेश्यावृत्ति का अड्डा होते हैं. यहां बार गर्ल्स और कोयोटे डांसर्स की दुनिया सरगर्म रहती है. कहा जाता है कि पटाया की नाइटलाइफ संस्कृति मात्र 30 वर्ष पुरानी है. गोगो मदिरालयों के आगेपीछे की सड़कों को वाकिंग स्ट्रीट कहा जाता है जहां दिन ढले ही वेश्याओं का जमावड़ा लगना शुरू हो जाता है. यहां प्रतिवर्ष 70 से 80 लाख सैलानी आते हैं. इन में विवाहित जोड़े अधिक होते हैं. अकेले या अविवाहित लोग पटाया की नाइटलाइफ एंजौय करने आते हैं.

नाइटलाइफ के 2 क्लब सर्वाधिक चर्चित हैं, पहला, ‘अल्कतराज’ और दूसरा, ‘ऐंजलविच’. नाइटलाइफ के लिए पटाया ही नहीं, बांग लामुंग, चौन बूरी और थाईलैंड भी मशहूर हैं.

शहर और शहरवासी

पटाया शहर की आबादी मात्र डेढ़ से 2 लाख के बीच है. यहां रहने वाले अधिकांश लोग थाईचाइनीज मूल के हैं. पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो जाने के कारण आसपास के सर्वाधिक निर्धन क्षेत्र ईसान के ढेरों लोग यहां कामधंधे की तलाश में आ बसे. बीतते समय के साथ पटाया की मुख्य जनसंख्या में सेवानिवृत्त विदेशी लोगों की काफी वृद्धि हुई. थाईलैंड ऐसे अप्रवासी सेवानिवृत्त लोगों को विशेष वीजा उपलब्ध कराता है जो 50 वर्ष से अधिक आयु के होते हैं और थाईलैंड का किसी भी रूप में हिस्सा बन कर वहां रहना चाहते हैं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT