इंस्टाग्राम अब बदल गया है. फेसबुक के फोटो शेयरिंग एप इंस्टाग्राम ने न सिर्फ अपना आइकॉन बदला है, बल्कि पूरे डिजाइन को नए रूप में पेश किया है. लोगो (आइकॉन) पहले के मुकाबले ज्यादा रंगीन हो गया है, जबकि एप का इंटरफेस हल्का कर दिया गया है.
इंस्टाग्राम की तरफ से जारी स्टेटमेंट में कहा गया है, 'सिंपल डिजाइन की वजह से अब इंस्टाग्राम पर आपके फोटो और विडियो पर ज्यादा ध्यान आता है. इस रीडिजाइनिंग से एप को यूज करने के तरीके में कोई बदलाव नहीं आएगा.'
इंस्टाग्राम का इंटरफेस पुराने वर्जन के मुकाबले कम कलरफुल है. इंस्टाग्राम के हेड ऑफ डिजाइन इयान स्पैल्टर ने मीडियम पर अपडेट किए गए पोस्ट में कहा कि हमने डिजाइन में बदलाव लाकर इसे कम भड़कीला बनाया है.
उन्होंने लिखा है, 'लोगो को हमने कलरफुल बनाया है, क्योंकि इसके जरिए यूजर इंस्टाग्राम एप में दाखिल होते हैं. हमारा मानना है कि एप के अंदर एप के डिजाइन से नहीं, बल्कि कम्यूनिटी के फोटो और विडियो से रंग आने चाहिए.'
पहले इंस्टाग्राम के लोगो में पुराने कैमरे (विंटेज कैमरा) वाला आइकॉन था. स्पैल्टर ने कहा, 'हमने कलर और ध्यान बंटाने वाली चीजें कम की हैं, ताकि लोगों का कन्टेंट प्रमुखता से दिखे. हमने अन्य जगहों, जैसे कि होम स्क्रीन पर रंग बढ़ाया है.'
इंस्टाग्राम के साथ अपने तीन अन्य एप्स - Layout, Hyperlapse और Boomerang में भी इसी तरह से लोगो अपग्रेड किए गए हैं. 2010 में लॉन्च हुआ इंस्ट्राग्राम सबसे पॉप्युलर सोशल मीडिया एप्स में से एक है. यह टीनेजर्स के बीच ज्यादा लोकप्रिय है.
पिछले कुछ वक्त में इंस्टाग्राम ने कई बदलाव किए हैं. मार्च में 60 सेकंड तक का विडियो पोस्ट करने का भी ऑप्शन दिया गया था. अभी किए गए बदलाव भी रीडिजाइनिंग की इसी प्रक्रिया का हिस्सा है.
आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें
डिजिटल

सरिता सब्सक्रिप्शन से जुड़ेें और पाएं
- सरिता मैगजीन का सारा कंटेंट
- देश विदेश के राजनैतिक मुद्दे
- 7000 से ज्यादा कहानियां
- समाजिक समस्याओं पर चोट करते लेख
डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

सरिता सब्सक्रिप्शन से जुड़ेें और पाएं
- सरिता मैगजीन का सारा कंटेंट
- देश विदेश के राजनैतिक मुद्दे
- 7000 से ज्यादा कहानियां
- समाजिक समस्याओं पर चोट करते लेख
- 24 प्रिंट मैगजीन