छोटे कौर्पोरेट हों या बड़े, सबकी वेबसाइट होती है. घर बैठे कोई काम करना हो या आनलाइन शापिंग करनी हो, इस युग में वेबसाइट हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गई है. आज के समय में लोगों के पास वक्त की काफी कमी है. वे चाहते हैं कि हर काम आसानी से हो जाए इसलिए वे वेबसाइट का प्रयोग करते हैं. इतना ही नहीं लोग बिजनेस को भी बढ़ाने के लिए मोबाइल एप्लीकेशन और डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग बहुत तेजी से कर रहे हैं.

वैसे तो आज को समय में वेबसाइट बनाना बेहद आसान है पर वेबसाइट बनाते समय कई चीजें ऐसी होती है जिनमें आप गलतियां कर देते है, जो आपके सामने समस्याएं खड़ी कर देती हैं. अगर आपके बिजनेस की कोई वेबसाइट बनी हुई है या आप उसके माध्यम से बिजनेस करना चाहते हैं या वेबसाइट का उपयोग किसी भी सकारात्मक उद्देश्य से करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए. जानते हैं इनके बारे में-

जरूरत से ज्यादा इमेजेज

वेबसाइट पर इमेज यूजर्स को आकर्षित करती हैं, पर जब वेबसाइट पर इमेजेज और एनीमेशन अधिक हों तो वेबसाइट के ओपन होने का समय बढ़ जाता है और यूजर के दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगता है.

खराब नेविगेशन

एक वेबसाइट के अंदर नेविगेशन सरल होना चाहिए. यूजर्स अपनी जरूरतों की चीजों तक पहुंचने के लिए अपना रास्ता खोज सके. इन चीजों के लिए वेब डवलपर बेड कम टेक्नीक का इस्तेमाल करते हैं. आपको यह समझना जरूरी है कि नेविगेशन सहज और सुसज्जत होने से काफी फायदा होता है.

इनपुट एंट्री फौर्म

वेबसाइट के अंदर इनपुट एंट्री फौर्म का अहम रोल होता है. कुछ लोग लीड्स जनरेट करने के लिए एंट्री फौर्म भरवाते हैं, कुछ आनलाइन प्रोडक्ट सेल करने के लिए रजिस्ट्रेशन फौर्म भरवाते हैं तो कुछ सदस्य बनाने के लिए फौर्म भरवाते हैं. इस प्रकार के फौम्र्स जटिल नहीं होने चाहिए.

अनफ्रेंडली स्क्रीन रेज्योल्यूशन

आज के दौर में लोग वेबसाइट को हर तरह के डिवाइस में ओपन करने का प्रयास करते हैं. यूजर मोबाइल फोन, लेपटौप, डेस्कटौप, टैबलेट आदि में वेबसाइट ओपन करना चाहता है. इसके लिए जरूरी है कि आपकी वेबसाइट का स्क्रीन रेज्योल्यूशन रेस्पॉन्सिबल होना चाहिए.

बैकग्राउंड म्यूजिक से बचें

यूजर वेबसाइट में मनोरंजन नहीं चाहते. वे दक्षता खोजते हैं. यह बात सही है कि 99 प्रतिशत वेब डवलपर अपनी वेबसाइट में बैकग्राउंड म्यूजिक का प्रयोग नहीं करते हैं, पर इस बात का ध्यान रखना आवश्यक है .

कठिन कंटेंट का संग्रह

यह वेबसाइट डिजाइन का महत्वपूर्ण अंग है. अच्छा डिजाइन इंटरफेस यूजर को आकर्षित करता है पर यूजर को जरूरत की जानकारी को समझने के लिए कंटेंट को पूरा पढऩा पड़ता है. कुछ वेबसाइट विचित्र शैलियों और आकारों का उपयोग करती हैं, जिसे समझने में समस्या आती है. इसलिए यह जरूरी है कि आपकी वेबसाइट का कंटेंट सरल और सटीक हो.

सर्च इंजन में इंडेक्सिंग

यहां पर बात सर्च इंजन आप्टिमाइजेशन की नहीं की जा रही है. आमतौर पर उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट का नाम याद नहीं रख पाते हैं तो वे सर्च इंजन का उपयोग करते हैं, जिसमें आपके फर्म का नाम टाइप करते हैं और अगर आपकी वेबसाइट में प्रोपर इंडेक्सिंग हो तो सर्च इंजन यूआरएल पर तुरंत आपकी वेबसाइट दिखा देता है. इससे वेबसाइट को फायदा होता है.

सर्च बौक्स का महत्व

आपकी वेबसाइट कंटेंट को इकट्ठा रखती है. अगर आपकी वेबसाइट पर बहुत ट्रैफिक आ रहा है तो उपयोगकर्ता के सामने सर्च बौक्स रखना जरूरी हो जाता है ताकि वह अपनी जरूरत की जानकारी को सर्च करके तुरंत कम समय में देख सके. अगर सर्च बौक्स नहीं होगा तो आपके रीडर्स को मैन्युअली सर्च करना पड़ेगा जिससे उसे टाइम देना पड़ेगा और वह आपकी वेबसाइट दोबारा नहीं देखना चाहेगा.

Tags:
COMMENT