आमतौर पर कंप्यूटर और मोबाइल फोन समेत सभी डिवाइस एक संख्यात्मक लेबल के साथ असाइन किया जाता है. इसे इंटरनेट सविर्स प्रोवाइडर की ओर से इंटरनेट प्रोटोकौल यानि आईपी एड्रेस कहा जाता है. आम आदमी के शब्द में, यह एक भौतिक पते के समान है, जिसे आप औनलाइन देख सकते हैं, औफलाइन नहीं. इसके साथ ही इंटरनेट में कुछ भी सुरक्षित नहीं है जब तक कि आप उसके सुरक्षा के लिए कोई ठोस कदम ना उठाएं.

कभी कभी जब आप कोई वेबसाइट सर्फ करते हैं तो, सामने वाला आपकी लोकेशन को देख सकता है. इसके साथ ही जब आप उसकी साइट पर जाएंगे तो वह आपकी गतिविधि को ट्रैक कर सकते हैं. इन सभी से बचने के लिए आप अपने आईपी एड्रेस को छुपा सकते हैं. यहां हम आपको बताएंगे कि आप अपने आईपी एड्रेस की सुरक्षा कैसे कर सकते हैं.

 

राउटर और फायरवौल को अपडेट करें

आमतौर पर, राउटर नेटवर्क के बीच का डाटा लेता है और आपका फायरवौल बाहर से आने वाले अनौथराइज्ड एक्सेस को रोकता है. इस स्थिति में, हमेशा अपने राउटर के प्रशासनिक पासवर्ड को बदलना याद रखें. क्योंकि अधिकतर डिफौल्ट पासवर्ड को औनलाइन आसानी से खोजा जा सकता है. आपके ISP की ओर से उपलब्ध कराए गए पासवर्ड को भी औनलाइन आसानी से खोजा जा सकता है.

बेनामी प्रौक्सी सर्वर से बचें

ये वो सर्वर हैं जो होम नेटवर्क और इंटरनेट के बीच मध्यस्था का काम करता है. आमतौर पर, ये प्रौक्सी सर्वर आपके आईपी एड्रेस के बजाय अपने आईपी का उपयोग करने के लिए आपकी ओर से डाटा के लिए अनुरोध करता है. इस तरह से, हैकर्स सर्वर आपके प्रौक्सी के आईपी एड्रेस को नोटिस करते है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...