लेखिका-सवि शर्मा

अरे, 7 बज गए. हड़बड़ा कर उठी. पता ही न चला, कब नींद में अलार्म बंद कर दिया. कुछ भी समय पर नहीं हो पा रहा. 7 बजे तो आंख खुली है. अभी मनु को नाश्ता, खाना, तैयार करना है और 9 बजे निकलना है. कैसे करेगी, खुद को भी तैयार होना है.

मां के देहावसान के बाद खूबसूरत से खिलते जीवन में जैसे अचानक कोई तूफ़ान आ गया हो.

यह आंख भी जाने क्यों नहीं खुलती. आधे समय तो नींद में ही अलार्म बंद कर देती है. रोज़ ही औफ़िस को देर हो जाती है. जब तक सासुमां ज़िंदा थीं तो कभी ऐसा हुआ ही नहीं कि उसे औफ़िस की देर हुई हो. हमेशा प्रोजैक्ट समयसीमा से पहले ही पूरा कर देती थी. औफिस के विवाहित साथी उस से कई बार पूछते थे, कैसे कर पाती हो पूरा, छोटे बच्चे और गृहस्थी के साथ.

ये भी पढ़ें- एक बाती बुझती हुई

उसे भी बोध कहां था कि इन सब उपलब्धियों के पीछे मां का परोक्षरूप में सहयोग है. बस, सब की बात सुन गर्व से मुसकरा देती थी. जल्दी से उठी. मनु को दूध दिया, “मेरा राजा बेटा, अपनेआप दूध पिएगा.” “मम्मा, इस में तो बादाम भी नहीं हैं, दादी तो रोज़ बादाम देती थीं.”

“कोई बात नहीं, आज पी लो, कल ज़रूर बना दूंगी.” रुद्री को मन में बुरा लगा, रोज़ सोचती है मनु को कल से दूध में बादाम पीस कर देगी पर वह कल आ ही नहीं पाता. जल्दी से अपने कपड़े ले नहाने घुस गई वह.“अरे, यह क्या किया मनु बेटा, सारा दूध गिरा दिया?” वह नहा कर निकली तो देखा सारा दूध फ़र्श पर बिखरा था.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...