कहानी के बाकी भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

मंजूर की शादी थी. वह हफ्तेभर के लिए मायके गई. खूब अच्छी लड़की मिली, शादी भी अच्छे से हो गई. शादी के बाद हानिया के मम्मीपापा भी पुणे चले गए. गजाला बीए फाइनल में आ गई. जीशान ने 12वीं मैरिट में पास किया. उस का पुणे मैडिकल कालेज में ऐडमिशन हो गया. जीशान नानानानी के पास रह कर मैडिकल की पढ़ाई करने लगा. उस दिन सलमान बहुत खुशीखुशी घर आया और बताया कि उन का दोस्त जो अमेरिका में था, अब यहां आ कर सैट हो गया है. हमीर ने अपना बिजनैस शुरू किया है. उस का बेटा अमान एक मल्टीनैशनल कंपनी में जौब कर रहा है. उन का घर मुंबई में है, वहीं सब साथ रह रहे हैं. अमान बहुत स्मार्ट और समझदार है. हमीर ने उस का रिश्ता गजाला के लिए दिया है. यह फोटो भी भेजा है. तुम फोटो दिखा कर गजाला से उस की मरजी मालूम कर लो ताकि बात तय की जा सके.

हानिया ने गजाला को फोटो दिखाया और उस की मरजी पूछी तो वह एकदम चुप हो गई, फिर बोली, ‘‘अम्मी, आप पापा को बोल दो कि मैं इतनी जल्दी शादी नहीं करना चाहती.’’ सलमान ने सुना तो गुस्से में आ गया, कहने लगा, ‘‘इतना अच्छा रिश्ता है, बिजनैस क्लास फैमिली है, गजाला वहां राज करेगी. पता नहीं क्यों आजकल की लड़कियां बस अपनी मरजी चलाना चाहती हैं. मैं खुद बात करूंगा.’’

सलमान की गजाला से बात करने की नौबत ही नहीं आई, उस के पहले गजाला की सहेली रूमी के मम्मीपापा अपने डाक्टर बेटे का रिश्ता ले कर आ गए. रूमी के पापा शहर के माने हुए सर्जन थे. उन का खुद का अस्पताल था. उन का बेटा अली भी उन्हीं के साथ था. काफी अच्छा खानदान था. दूसरा बेटा भी मैडिकल में था. एक बेटी रूमी थी जो गजाला के साथ थी. अली देखने में काफी स्मार्ट और मिलनसार था. सभी को खूब पसंद आया. जीशान तो अली के ही पक्ष में था क्योंकि वह खुद भी मैडिकल में था. सलमान खामोश हो गया. दोनों रिश्ते अच्छे थे पर सलामन का इरादा अपने दोस्त के बेटे अमान के लिए था. हानिया ने सोच कर जवाब देने को कह दिया. रात को गजाला हानिया के पास आई और उस ने साफसाफ कह दिया कि वह अली को पसंद करती है. उस से उस की अच्छी अंडरस्टैंडिंग है, इसलिए अली के रिश्ते को मंजूरी दे दी जाए. अब हानिया की समझ में आया, इसी वजह से उस ने अमान को ‘नहीं’ कह दिया था. रूमी उस की दोस्त है. उस की अली से मुलाकात हुई होगी. दोनों एकदूसरे को पसंद करते होंगे. पर यह बात वह सलमान को बता कर बेटी को नीचा नहीं दिखाना चाहती थी. उस ने और जीशान ने अली के खानदान, उस के रखरखाव की इतनी तारीफ की कि आधेअधूरे मन से सलमान को अली के रिश्ते के लिए हां कहना पड़ा.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...