आज हर युवा को अच्छी नौकरी चाहिए एक अच्छे पद के साथ. जहां युवा पोजीशन को ले कर सचेत हैं वहीं आजकल कंपनियां भी अपने कर्मचारियों को ले कर सतर्क हो रही हैं. कंपनी एक पद हेतु एक ही वेकेंसी निकालती है और उस एक पद के लिए कई उम्मीदवार होते हैं. उम्मीदवारों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कंपनियों ने एक तरीका निकाला है और वह है टैलीफोन पर ही इंटरव्यू लेने का. यह एक बेहतर तरीका है उम्मीदवारों को शौर्टलिस्ट करने का. इस तरीके के कारण एक शहर से दूसरे शहर आनेजाने की परेशानियों से बचा जा सकता है. साथ ही कंपनी को टैलीफोन पर इंटरव्यू के जरिए उम्मीदवार की कम्युनिकेशन स्किल्स के बारे में भी पता चल जाता है. इसलिए अगर आप नौकरी ढूंढ़ रहे हैं तो अब आप को फेस टू फेस इंटरव्यू के अलावा टैलिफोनिक इंटरव्यू के लिए भी तैयार रहना चाहिए. कुछ बातों का ध्यान रख कर आप टैलीफोन पर दिए इंटरव्यू में सफ लता पा सकते हैं, जो इस प्रकार हैं :

-       आमतौर पर उम्मीदवार को पहले से ही कि इंटरव्यू किस दिन है और समय क्या रहेगा, इस बारे में सूचित कर दिया जाता है. ऐसे में आप उस दिन के लिए पहले से ही तैयारी कर के रखें ताकि लास्ट टाइम पर आप को भागदौड़ न करनी पड़े.

-       अपना रेज्यूमे अपने सामने रखें.

-       कागज और पैन रखना न भूलें ताकि अगर कुछ नोट करने की जरूरत पड़े तो आप को इधरउधर न भागना पड़े क्योंकि इस से इंटरव्यू लेने वाले पर अच्छा इफैक्ट नहीं पड़ेगा.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...