सवाल

मेरी उम्र 43 वर्ष है और मैं अपने बेटे और पति के साथ वडोदरा में रहती हूं. कुछ समय पहले ही मुझे अपने बेटे के सिगरेट पीने के बारे में पता चला. मैं ने यह बात उस के पापा को इसलिए नहीं बताई क्योंकि वह खुद नशे से कोसों दूर रहने वालों में से हैं और यदि बेटे की इस हरकत के बारे में जानेंगे तो पता नहीं क्या होगा.

वे दोनों एकदूसरे के बेहद करीब हैं, इस बात का पता चलने पर हो सकता है वे उस से बात करना भी बंद कर दें. बेटा एकलौता है और जिद्दी भी है. मैं ने यदि उस से कुछ कहा तो हो सकता है तैश में आ कर जाने क्या करे.

ये भी पढ़ें- संतानसुख के लिए क्या मुझे आईवीएफ तकनीक की मदद लेनी चाहिए ?

जवाब

कालेज में उस का इसी वर्ष दाखिला कराया है और यह सिगरेट की आदत भी शायद उसे तभी से लगी है. मुझे सम झ नहीं आ रहा कि मैं उस से इस बारे में क्या बात करूं.

आप के बेटे का सिगरेट पीना इस बात का संकेत है कि वह खुद को नशे की गिरफ्त में ले रहा है. नशा युवाओं के लिए बेहद आकर्षक होता है लेकिन आज पी गई एक सिगरेट कल प्रतिदिन 2 और फिर 3 भी हो सकती हैं. आप को इस बारे में अपने बेटे से बात करनी चाहिए और यदि आप खुद नहीं कर सकतीं तो अपने पति से कह देना चाहिए.

आप को डर है कि आप के पति परेशान हो जाएंगे या उन्हें बेहद निराशा होगी लेकिन वह पिता होने के नाते अपने बेटे को सही सलाह दे सकते हैं. आप का यह कहना कि वे एकदूसरे से काफी क्लोज हैं और उन का रिश्ता खराब होगा, गलत है. वे उस के पिता हैं और उस से नाराज होना उन का हक है. अपने बेटे की भलाई को ध्यान में रखते हुए आप को यह बात अपने पति से साझा कर लेनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- मैं एक लड़की से शादी करना चाहता हूं पर उसकी उम्र 18 साल भी नहीं हुई है, क्या करूं?

Tags:
COMMENT