सवाल 

मेरी उम्र 48 साल है, 2 बच्चों की मां हूं. कई सालों से मुझे पीरियड्स की प्रौब्लम हो रही थी. बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होती थी. आखिरकार डाक्टर ने लास्ट औप्शन हिस्टेरेक्टौमी सर्जरी ही बताया और मैं ने सर्जरी करवा ली. अभी तक मैं और मेरे पति अपनी सैक्सलाइफ काफी एंजौय कर रहे थे. क्या इस सर्जरी के बाद पहले जैसी बात रहेगी?

जवाब

आप ही नहीं, कई महिलाओं के जेहन में यह सवाल आता है क्योंकि कई महिलाएं हिस्टेरेक्टौमी यानी यूट्रस रिमूवल सर्जरी से गुजरती हैं और सर्जरी के बाद हैल्थ की चिंता के अलावा वे इस बारे में भी चिंतित होती हैं कि उन की सैक्सलाइफ अब कैसी होगी. जबकि इस सर्जरी के बाद सैक्सलाइफ पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है.

एक अध्ययन से पता चला है कि हिस्टेरेक्टौमी का एक महिला के यौन जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. खासकर, अगर वह सर्जरी से पहले, चिकित्सकीय रूप से संबंधित सैक्सुअल प्रौब्लम का सामना कर रही थी. हालांकि हर किसी की स्थिति अलग होती है.

डाक्टर सलाह देते हैं कि हिस्टेरेक्टौमी के बाद सैक्स के लिए महिलाओं को तब तक परहेज करना चाहिए जब तक वैजाइनल डिस्चार्ज बंद न हो जाए और घाव ठीक न हो जाएं. कुछ महिलाओं को सर्जरी के बाद कई हफ्तों तक वैजाइनल ब्लीडिंग और दर्द का अनुभव हो सकता है और उन्हें सैक्स में बहुत कम रुचि हो सकती है. शारीरिक प्रभावों के अलावा भावनात्मक प्रभाव भी हो सकता है. यह महिला की सैक्स करने की इच्छा को भी कम कर सकता है. हालांकि हिस्टेरेक्टौमी के बाद सैक्स में रुचि हर महिला की व्यक्तिगत स्थिति पर अलगअलग हो सकती है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...