आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद के लिए समय निकाल पाना किसी चुनौती से कम नहीं है. काम के दबाव में हम बहुत सी छोटी छोटी बातों से परेशान हो जाते हैं. इन्हीं छोटी छोटी बातों का तनाव इतना बढ़ जाता है कि वो डिप्रेशन का रूप ले लेता है. कई तरह के शोधों में पाया गया है कि अगर हम किसी काम को पूरे मन से ना करें तो वो सही ढंग से नहीं होता है. इस लिए मानसिक सेहत के लिए जरूरी है कि तनाव से मुक्त रहें और हमेशा मूड फ्रेश रखें.

हम आपको तीन टिप्स देने वाले हैं जिनको अपना कर आप अपने बिगड़े मूड को ठीक कर सकते हैं.

फौलो करें हेल्दी डाइट

tips of mental peace

हम जैसा खाना खाते हैं हमारा स्वभाव भी वैसा होता है. इस लिए हमेशा हेल्दी खाना खाइए. बहुत सी स्टडीज में पाया गया है कि हरी साग-सब्जियां, मछली और अंडे को अपनी डाइट में शामिल कर के आप तनाव को कम कर सकते हैं. ऐसी स्थिति में डार्क चौकलेट भी लाभकारी होते हैं.

एक्सरसाइज करें

tips of mental peace

एक्सरसाइज करना शरीर और दिमाग, दोनों के लिए अच्छा होता है. इससे हमारे शरीर से हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते हैं और हमारा तनाव तुरंत गायब हो जाता है. अगर आपके पास एक्सरसाइज के लिए समय नहीं है तो कम से कम टहलने के लिए जरूर वक्त निकालें.

पूरी नींद लें

tips of mental peace

बहुत से लोग अपने रोजमर्रा के काम में इतने मशगूल हो जाते हैं कि उनके लिए अपनी नींद पूरी करना भी एक चुनौती बन जाता है. अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो आपको कई शारीरिक और मानसिक बीमारियों से ग्रसित हो सकते हैं. अच्छी नींद लेने से शरीर में उर्जा बनी रहती है और मूड भी ठीक रहेगा. आपको बता दें कि एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए 7 से 9 घंटे की नींद जरूरी होती है.

Tags:
COMMENT