बर्गर बच्चों के साथ-साथ बड़े लोगों को भी पसंद आता है. ऐसे में अगर आपोक स्नैक टाइम में बर्गर मिल जाए तो बस क्या आपका दिन बन जाए.

सामग्री−

बर्गर बन

प्याज

टमाटर

पनीर

लहसुन

ये भई पढ़ें- इस तरह बनाएं आलू मटर की सब्जी

चीज

रेड चिली सॉस

शेज़वान सॉस

टोमेटो कैचप

कुकिंग ऑयल

ये भी पढ़ें- फ्रिज में रखी बची हुई ब्रेड से तैयार करें ब्रेड मंचूरियन

बटर

नमक

-तवा पनीर बर्गर बनाने के लिए आपको सबसे पहले बर्गर की फिलिंग तैयार करनी होगी.इसके लिए आप सबसे पहले एक प्याज और टमाटर को बारीक काट लें.

-इसके बाद पनीर को भी बेहद छोटे टुकड़ों में काट लें.अब आप एक तवा या पैन लें.इसमें ऑयल में लहसुन और प्याज डालकर फ्राई करें.

-अब इसमें टमाटर डालकर पकाएं.अब इसमें एक बड़ा चम्मच टोमेटो कैचप, शेजवान सॉस और रेड चिली सॉस डालकर मिक्स करें.अब इसमें पनीर के टुकड़े व नमक डालकर एक साथ मिक्स करें.

-अब इसमें थोड़ा चीज़ डालें.आप चीज अपनी पसंद का कोई भी डाल सकते हैं.चीज़ डालने के बाद करीबन दस−पंद्रह सेकंड तक पकाएं और फिर गैस बंद कर दें और मिश्रण को बाउल में निकाल लें.

ये भी पढ़ें- बिना तले ऐसे बनाएं सूजी की हेल्दी कचौरी

-अब तवे पर थोड़ा मक्खन डालें और बर्गर के बन को काटकर उसे सेंके.ध्यान रखें कि इसे बहुत अधिक नहीं सेंकना है. इसके बाद आप बन के ऊपर तैयार मिश्रण डालें.

-फिर आप इसके ऊपर मेयोनीज डालकर फैलाएं.इसके बाद इसके ऊपर टमाटर और प्याज की स्लाइस लगाएं.आखिरी में इसके ऊपर चीज़ की स्लाइस लगाएं और फिर बन के दूसरे हिस्से से कवर कर लें.

-इसके बाद आप तवे पर थोड़ा बटर डालकर एक बार फिर से बन को टोस्ट करें.इससे चीज़ मेल्ट हो जाएगा.दोनों तरफ से बर्गर को सेंकें.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT