आज के दौर में हिंदी फिल्म ‘ब्लफमास्टर’ का यह गीत ‘बाप बड़ा न भैया सब से बड़ा रुपया...’ वास्तव में हमारे समाज के आईने को प्रदर्शित करता है. खासकर अब युवावर्ग पैसे को अधिक अहमियत देने लगा है. एक आम धारणा बन चुकी है कि जिस के पास जितना अधिक पैसा होगा वह उतना ही सुखी होगा. ऐसे में अकसर युवक अमीर प्रेमिका को पसंद करते हैं और उस की गुलामी करने से भी नहीं कतराते. आखिर युवक क्यों करते हैं अमीर प्रेमिका की गुलामी? आइए जानें :

दिल नहीं, जेब देखते हैं

वैसे प्रेम संबंध आर्थिक हालात पर निर्भर नहीं हैं, लेकिन आज का युवा धनदौलत को प्रमुखता देने लगा है. निजी डेटिंग और मैट्रिमोनियल वैबसाइट के संयुक्त सर्वेक्षण के दौरान 80 फीसदी युवाओं ने यह बात स्वीकार की है कि उन्हें अमीर प्रेमिका ही चाहिए. अच्छी आय के अलावा घर और बैंक बैलेंस भी उन के पास होना चाहिए, जिस से उन का भविष्य संवर सके.

पैसों का अभाव नहीं रहता

रवि काफी होशियार था लेकिन पैसों के अभाव के कारण वह अपने लिए किताबें नहीं खरीद पाता था. जब उस की दोस्ती अमीर घर की लड़की जूही से हुई तब से उस के समक्ष आने वाली सभी आर्थिक बाधाएं दूर होने लगीं, क्योंकि जूही उस की पैसों से हर संभव मदद करती थी. फिर दोनों के बीच दोस्ती इतनी गंभीर हो गई कि उन के बीच संबंध तक बन गए.

साइकोलौजिस्ट डा. दिनेश वर्मा के अनुसार, ‘‘अकसर युवा पैसों और सैक्स के लिए अपने से बड़ी उम्र की युवती से संबंध ही नहीं बनाते बल्कि उस की हर बात को मानते भी हैं और यदि प्रेमिका अमीर हो तो फिर तो बात ही कुछ और हो जाती है.’’

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...