आजकल के व्यस्थ दिनचर्या में हम अपनी डाइट पर बिलकुल ध्यान नहीं दे पाते जिसके चलते हमारा वजन बढ़ जाता है. फिर हम जिम में हजारों रुपये खर्च करते है और कई सारे सप्लिमेन्टस भी लेते है. फिर वजन कम ना होने के कारण हम परेशान रहते है. लेकिन आज हम आपको वजन कम करने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं. जिसमें बिना हिले-धुले आप अपना वजन कम कर सकते हैं.

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क्या है आइसोमेट्रिक एक्सरसाइज?

आइसोमेट्रिक एक्सरसाइज या स्टैटिक एक्सरसाइज में एक्सरसाइज करते वक्त शरीर के अंगों को हिलाने-डुलाने की जरूरत नहीं पड़ती. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि इन एक्सरसाइज को करने का कोई फायदा नहीं मिलता है. आइसोमेट्रिक एक्सरसाइज आपके शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाती हैं, वही इन एक्सरसाइज को करते समय आपका शरीर प्रत्यक्ष रूप से कोई हरकत नहीं करता है, मगर शरीर के भीतर तमाम मसल्स एक्टिवेट रहती हैं. अगर आप अपनी बौडी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो इन एक्सरसाइज को जरूर करे.

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आइए आपको बताते हैं कुछ आसान आइसोमेट्रिक एक्सरसाइज…

  1. हाथ जोड़कर करे ये एक्सरसाइज

अपने हाथों को नमस्ते की मुद्रा में लाएं. अब दाएं हाथ से बाएं हाथ पर प्रेशर डालें और बाएं हाथ से दाएं हाथ पर बराबर प्रेशर डालें. इससे आपके हाथों की मांसपेशियां मजबूत होंगी. बांहें और भुजाएं भी इससे सुडौल बनती हैं. इस तरह बिना शरीर को हिलाए-डुलाए भी आप तेजी से कैलोरीज बर्न कर सकते हैं

2.चेयर पोज

स्कूल में होमवर्क न किए जाने पर टीचर कई बार आपको चेयर बना देते थे. आपको जानकर हैरानी होगी कि चेयर पोज भी एक बेहतरीन स्टैटिक एक्सरसाइज है. ये एक्सरसाइज शरीर के साथ-साथ मस्तिष्क के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इसे करने के लिए सबसे पहले अपने हाथों को ऊपर करें और घुटनों को मोड़ते हुए ऐसी पोजीशन में आएं, जैसे आप कुर्सी पर बैठे हों. इस पोजीशन में आप जितनी देर रुक पाएं, रुकें और फिर वापस सीधा हो जाएं. इस एक्सरसाइज से आपके पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तेजी से बढ़ता है.

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3.वॉल-ग्राउंड पुश 

इसके करने के लिए सबसे पहले किसी दीवार से अपने पैर के तलवों को सटाकर पुशअप्स करने की पोजीशन में आ जाएं. अब हाथों पर जोर लगाते हुए पैरों को दीवार पर थोड़ी उंचाई पर टिकाएं. हाथों को बिल्कुल सीधा रखें और पैरों से दीवार को धक्का दें. इस एक्सरसाइज से आपके पैरों की मांसपेशियों पर दबाव बनता है और मजबूत बनती हैं. ग्राउंड पुश आपके हाथों के साथ-साथ पैरों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है.

Edited by – Neelesh Singh Sisodia 

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