हम हर रोज अलग अलग कई चीजों से डील करते है. ऐसे में अगर पार्टनर गुस्से वाला हो, तो उससे भी डील करना सीख लें. शायद इससे ज़िंदगी कुछ आसान हो जाएँ और आपका रिलेशनशिप भी हैप्पी एंड हेल्थी हो जाएँ. वैसे भी जहाँ प्यार होता है वहां रूठना मनाना तो चलता ही रहता है.

पार्टनर गुस्से वाला हो, तो एक हद तक समझाओ फिर गिवअप कर दो. ये भूल जाओं की उसे समझ आएगी। लोग कहते है गुस्सा करना सेहत के लिए ठीक नहीं, तुम चिड़चिड़े हो जाओगे, दोस्त यार गायब हो जायेंगे. ये सब बकवास बातें हैं. लेकिन उसके साथ डील कैसे करें ये याद रखों। गुस्सा भी एक इमोशन और भावनाओं के जैसा है उसे समझें ओर उसी के अनुसार डील करें।

वो काम न करों, जो गुस्सा दिलाते हैं

जब भी कोई एक गुस्सा हो, तो दूसरे को सबसे पहले इस बात का कारण पता लगाना चाहिए कि वो क्यों गुस्सा है. मतलब दोनों पार्टनर के बीच झगड़ा किस बात को लेकर होता है, इस बात को समझें और नोट कर लें. इससे गुस्सा भड़केगा नहीं. अगर उन्हें आपका ज्यादा फोन पर बात करना पसंद नहीं, तो उनके सामने ज्यादा बात करने से बचे.

पार्टनर गुस्सा है, तो उठकर कहीं ओर चले जाओ

किसी का गुस्सा भी एक हद तक बर्दाश्त किया जा सकता है इसलिए जब पार्टनर गुस्सा करें, तो उठकर कही चले जाओ जैसे कि उस टाइम आप गार्डनिंग करें, म्यूजिक सुनें, टीवी देखे। इससे आपको गुस्सा भी नहीं आएगा और फील गुड़ होगा.

हर सवाल का जवाब नहीं मिल सकता

अगर पार्टनर गुस्से में है तो जरुरी नहीं कि हर बात पर बहस की जाये और उसका जवाब दिया जाएं। यदि आप हर बात का जवाब देंगे तो विवाद की स्थिति पैदा हो जाएगी. इसलिए पार्टनर गुस्से में है, तो आप ना बहस करके सारे गड़े मुर्दे उखाड़ें।

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...