क्या आपको भी मुंहासे बहुत सताते हैं और उनसे छुटकारा पाने का कोई रास्ता नहीं सूझता. तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं, जिसे अपनाकर आप खूबसूरत और मुंहासे रहित त्वचा पा सकते हैं.

– अपना चेहरा, मेडिकेटेड सोप से धोएं. सुनिश्चित करें कि इसमें सेलसिलिक अम्ल जरूर हो क्योंकि यह अम्ल मुहांसों को मिटाने में बहुत सहायक है.

– अखरोट स्क्रब के प्रयोग द्वारा चेहरे की मृत कोशिकायें हटायें. इससे डेड स्‍किन साफ हो जाती है जिससे चेहरा साफ दिखने लगता है.

– मुहांसों या फुंसियों पर बर्फ लगाएं. बर्फ को लंबे समय तक लगाने से मुहांसों का आकार एवं उनकी लालिमा कम करने में सहायक होगा.

– ग्रीन टी का स्क्रब भी एक अच्छा उपाय है. यह चेहरे से लाल धब्बे और खुरदुरापन काफी प्रभावशाली रूप से कम करता है.

– खीरे का मास्क भी आपके चेहरे में सुधार ला सकता है. अपने चेहरे पर लगाकर इसे छोड़ दें जब तक कि यह सूख न जाए. इसे कमरे के तापमान पर ही सुखाएं. यदि आप इस मास्क को पंखे के सामने बैठ कर सुखाते हैं तो यह आपकी कोई सहायता नहीं करेगा. इस मास्क को चेहरे पर तब तक लगाये रखें, जब तक यह अपने आप सूख न जाए. सूखने के बाद आप इसे निकालें और अपना चेहरा गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें. यह सुनिश्चित करें कि सारा मास्क निकल जाए.

Tags:
COMMENT