अगर आपको मूछे रखना पसंद है और आपके फेस पर घनी मूछे हैं तो जरुरी है कि आप उनका ख्‍याल अपने बालों की ही तरह से रखें. ज्‍यादा घनी और ज्‍यादा कम मूछे देखने वालों का ध्‍यान आकर्षित करती हैं. आइये जानते हैं कि मूछों को किस प्रकार से मेंटेन करके रखना चाहिये.

मूछ को ठीक से काटे

अगर आप इस दौरान बिल्‍कुल क्‍लीन शेव हैं, तो खुद को दो हफ्तों का टाइम दें, जिससे आपकी मूछ बढ़ कर शेप में आ जाए. मूछ को शेप देने के लिये कैंची तथा कंघी का प्रयोग करें. इससे कर्ली बाल जहां भी छुपे होंगे वह सीधे हो जाएंगे और आपकी मूछों को सुंदर लुक मिलेगा.

कितनी मूछ पर्याप्‍त हैं?

अगर आप अपनी मूछों पर ध्‍यान नहीं देगे तो वह बढ़ती ही चली जाएगी. इस बात का ध्‍यान रखें कि आपके उपरी होंठ की लिप लाइन एक बार्डर के समान है. अब इस बात की कोशिश करें कि आपकी मूछ उस बार्डर लाइन से बाहर ना निकले क्योंकि वो कने में भद्दे से लगते हैं. इसलिए अगर ऐसा होता है तो उसे उसी समय काट लें.

ट्रिमिंग

मूछे हमेशा मेंटेन रहें इसके लिये उसकी ट्रिमिंग करनी बहुत जरुरत है. पुराने बालों को हटा कर नए बालों को जगह देना ही ट्रिमिंग का कार्य होता है. ट्रिमिंग या तो महीने में एक बार की जाती है, या फिर जब जरुरत हो.

जहां जरुरी हो वहां प्रोडक्‍ट का इस्‍तमाल करें

हर किसी के बाल अलग किस्म के होते हैं. कभी ऐसा भी हो सकता है कि आपकी मूछे बहुत घनी हो. घनी मूछे ज्‍यादा लोगो का ध्‍यान अपनी ओर ना खीचे इसके लिये मूछों को कैंची से सेट कर के उसके ऊपर हलका सा जेल लगा कर उसे दबा दें.

बेड पर जाने से पहले

रात को जब भी सोने जाएं तो एक नियम बना लें कि आपको अपनी मूछे साफ करनी ही है. मूछों को ठंडे पानी से धोएं जिससे उसके अंदर से दिन-भर की जमी गंदगी निकल जाए.

शैंपू

मूछों को मुलायम और साफ रखने के लिये शैंपू का प्रयोग करें. मूछों को साफ करने के लिये हमेशा एंटी डैंड्रफ शैंपू का प्रयोग करें क्‍योंकि उस पर गंदगी जमा हो जाती है.

खान-पान

आपका अच्‍छा खान-पान बालों को मजबूत और बढने में मदद करता है. अगर आप बैलेंस डाइट को अपने आहार में शामिल करेंगे तो आपकी मूछे घनी दिखेगी जिससे आप जवान लगेगे. दिन में ढेर सारा पानी पीजिये और अपनी मूछों को साफ रखिये

Tags:
COMMENT