मेकअप करने के बाद उसे हटाना भी चेहरे के लिए बहुत जरूरी होता है. मेकअप न हटाने पर वह स्किन के रोमछिद्रों को बंद कर देता है, जिससे चेहरे पर मुंहासे, झुर्रियां जैसी परेशानियां हो जाती हैं. जिस तरह मेकअप करते वक्त सही प्रोडक्ट्स का खास ध्यान रखती हैं उसी तरह मेकअप रिमूव करते वक्त भी सही प्रोडक्ट्स का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. कई महिलाएं मेकअप के लिए तो महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन बात जब मेकअप रिमूव करने की आती है, तो नौर्मल फेस वौश का ही इस्तेमाल करती हैं. मेकअप हटाने के लिए सीधे फेस वौश का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे मेकअप सही ढंग से रिमूव नहीं हो पाता है और स्किन भी खिंची-खिंची नजर आती है.

खुद बनाएं मेकअप रिमूवर

मेकअप हमेशा मेकअप रिमूवर से ही रिमूव करना चाहिए. अगर आप के पास मेकअप रिमूवर नहीं है या खत्म हो गया है तो आप घर पर ही मेकअप रिमूवर बना सकती हैं. इस के लिए आप को अतिरिक्त पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है.

1. नेचुरल कोकोनट औयल है फायदेमंद

खाने से लेकर बालों तक को चमकदार बनाने वाला नारियल का तेल हमारी स्किन के लिए भी बहुत लाभदायक है. नारियल तेल में बहुत से पोषक तत्त्व और विटामिन पाए जाते हैं, जो हमारी स्किन के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं. नारियल का तेल मेकअप रिमूवर का भी काम करता है.

दरअसल, मेकअप में ऐसे पदार्थ होते हैं जो स्किन से चिपक जाते हैं और आसानी से नहीं छूटते हैं. ऐसे में आप नारियल के तेल से आसानी से मेकअप को रिमूव कर सकती है. मेकअप रिमूव करने के लिए नारियल के तेल को पूरे चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट बाद कौटन से क्लीन कर लें. इस से मेकअप भी रिमूव हो जाएगा और स्किन भी हैल्दी रहेगी.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT