गलत खानपान, भागादौड़ी, काम का दबाव और भी ना जाने किन परेशानियों से आप जूझते रहते हैं.  जिसका असर सीधे तौर पर आपकी सेहत पर पड़ता है. इन परेशानियों का ही नतीजा है कि बहुत से लोगों में ब्लड प्रेशर की शिकायते बढ़ने लगी हैं. जिसके चलते लोगों में दिल की बीमारी, स्ट्रोक, हार्ट अटैक जैसी गंभीर बामारियां होने लगी हैं. ब्लड प्रेशर से होने वाली बीमारियां बहुत से लोगों के मौत का कारण बनती हैं.

इस खबर में ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए कुछ खास खानपान की जानकारी देंगे.इन टिप्स को फौलो कर आप इस बीमारी के होने वाले खतरे को कम कर सकेंगे. तो आइए जानें कि इस बीमारी के दौरान किस तरह का खानपान आपके सेहत के लिए अच्छा होगा.

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तरबूज

तरबूज में एल-सिट्रीलाइन नाम का एक एसिड पाया जाता है. ब्लड प्रेशर को कम करने में ये काफी असरदार होता है. इसमें प्रचूर मात्रा में फाइबर, लाइकोपीन, विटामिन ए जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं. रक्तचाप को काबू में रखने में ये तत्व बेहद प्रभावशाली होते हैं.

पालक

हरी और पत्तेदार पालक हमारी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है. इसमें फिइबर, पोटैशियम, मैग्निशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी पालक मदद करता है.

संतरा

विटामिन  गुणों से भरपूर संतरा रक्त संबंधी समस्याओं में काफी लाभकारी होता है. इसमें फाइबर और विटामिन-सी भी मौजूद होता है, जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है.

गाजर

हाई ब्लड प्रेशर को दूर करने में गाजर बेहद प्रभावशाली होता है. आपको बता दें कि गाजर में पोटैशियम और बीटा-कैरोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है. गाजर का जूस दिल और गुर्दे के कार्य को भी कंट्रोल करता है.

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चुकंदर

ब्लड फ्लो को बेहतर करने में ये फल मददगार होता है. इसमें भरपूर मात्रा में नाइट्रेट होता है. एक स्टडी में ये बात सामने आई थी कि चुकंदर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर समान्य रहता है.

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