गर्मियों में  खरबूज सब से ज्यादा पसंद किया जाने वाला फल है. तरबूज की तरह ही खरबूज में भी पानी काफी मात्रा में पाया जाता है, जो गर्मियों में शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता. यही नहीं खरबूज में भरपूर मात्रा में शर्करा, कैल्सियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट आदि तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को दूर करते हैं. ज्यादातर लोग खरबूज का जूस बना कर पीना पसंद करते हैं, आइए, जानते हैं इस के फायदे -

खरबूजा: मस्तिष्क तक ऑक्सीजन पहुंचाता है

खरबूजे में पाए जाने वाला तत्व पोटेशियम मस्तिष्क तक ऑक्सीजन सप्लाई को बढ़ाने में मदद करता है. इसे खाने से दिमागी तनाव कम होता है. इस के अलावा इस में कई तरह के सुपरऑक्साइड गुण भी पाए जाते हैं जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं. जिस से दिल से संबंधित रोगों का खतरा कम हो जाता है.

विटामिन ए की कमी होती है दूर

खरबूजे का नियमित सेवन करने से शरीर में विटामिन ए की कमी दूर होती है. प्रदूषण की वजह से शरीर में विटामिन की मात्रा बहुत कम हो जाती है, इसलिए खरबूज खाने से फेफड़े स्वस्थ रहते हैं, जो लोग धूम्रपान करते हैं, उन के लिए भी खरबूजा लाभदायक होता है.

कैंसर सेल्स को फैलने से रोकता है खरबूज

खरबूज में पाए जाने वाले बीटा कैरटिन और विटामिन सी शरीर के कई घातक कणों (रेडिकल्स) को शरीर से बाहर करने में मदद करते हैं. ये घातक कण शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं और कैंसर को पनपने में मदद करते हैं, इसलिए कैंसर पीड़ित लोगों को भी खरबूज का सेवन करना चाहिए.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...