यदि आप को जीवन के हर क्षेत्र में कामयाबी हासिल करनी है, जिंदगी का वास्तविक आनन्द उठाना है तो याद रखें, अपनी सेहत को कभी नजरअंदाज न करें. सफलता के लिए सेहत बहुत जरुरी है. सेहत के कुछ ऐसे सूत्र हैं जिन्हें अपना कर आप अपनी सेहत को मुकम्मल रख सकते हैं।

1. व्यायाम भगाए रोग

अमेरिका में सान डियागो स्थित कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं के मुताबिक अपनी व्यस्त जीवनचर्या में से हर रोज व्यायाम के लिए केवल 20 मिनट निकालना भी सेहत के लिए काफी उपयोगी हो सकता है. इस दौरान आप हलके व्यायाम करने के साथ जॉगिंग, ब्रिस्क वाक या साइकिलिंग कर लें. व्यायाम करने से एपिनेफराइन और नोरेपिनेफराइन जैसे हार्मोनों का रक्त में स्राव होता है, जो प्रतिरक्षा कोशिकाओं को प्रेरित करने का काम करते हैं. इस से शरीर में सूजन और इन्फ्लेमेशन का जोखिम कम हो जाता है. गठिया और मांसपेशियों में दर्द की समस्याएं कम होती हैं, दिल और हड्डियां मजबूत होती हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली बेहतर होती है और मोटापा भी दूर रहता है.

2. सकारात्मक सोच का असर

वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर चीज़ों पर नकारात्मक सोच के साथ नज़र डाली जाए तो उस से पूरी सेहत पर असर पड़ने लगता है. आदमी की सोच उस की सेहत अच्छी रखने वाले कारकों पर असर डालते हैं. एक अमरीकी पत्रिका प्रोसीडिंग्स ऑफ़ द नेशनल एकेडेमी ऑफ़ साइंस ने एक अध्ययन के बाद नतीजा निकाला है कि दिमाग़ में किसी भी नकारात्मक गतिविधि से आदमी की रोगों से लड़ने की ताक़त कमज़ोर हो जाती है. हारवर्ड विश्वविद्यालय के एक अध्ययन के मुताबिक सकारात्मक विचार वाले लोगों में नकारात्मक रवैये वालों के मुकाबले दिल की तमाम बीमारियों का खतरा एकतिहाई कम होता है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT