वैसे तो आपने नारियल तेल के बहुत सारे फायदों के बारे में सुना होगा, लेकिन हम आपको बता दें कि नारियल खाना भी काफी फायदेमंद है. गर्मियों में तो यह बेहद लाभकारी है क्योंकि यह शरीर को ठंडा रखता है. सेहत के लिहाज से देखें तो नारियल पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. रोजाना नारियल का एक टुकड़ा खाने से न सिर्फ आपकी बौडी में इम्यूनिटी बढ़ती है बल्कि याददाश्त भी बेहतर होती है. नारियल विटमिन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेड और प्रोटीन से भरपूर होता है. इसमें पानी की मात्रा भी अच्छी होती है. इसलिए ये बौडी को हाइड्रेड रखता है. इसके अलावा बाल और स्किन को हेल्दी रखने के लिए नारियल का सेवन जरूर करना चाहिए.

बढ़ती है याददाश्त

नारियल खाने से याददाश्त बढ़ती है. इसके लिए नारियल की गिरी में बादाम, अखरोट व मिश्री मिलाकर हर रोज खाएं. नारियल में अच्छा कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है जो आपके हार्ट को हेल्दी रखता है.

पेट साफ करता है

अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो नारियल के एक बड़े टुकड़े को रात के खाने के बाद अच्छी तरह चबा कर खाकर सो जाएं. इसके बाद पानी न पिएं. सुबह आपका पेट बिल्कुल साफ हो जाएगा. नारियल में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो पेट को साफ कर देता है.

नकसीर में फायदेमंद

जिन लोगों को गर्मियों में नाक से खून आता है. उनके लिए नारियल दवा की तरह काम करता है. इसके लिए नारियल को मिश्री के साथ मिलाकर खाएं.

ये भी पढ़ें- सांसों में घुलता जहर

उल्टी रोकता है

अगर किसी को बार-बार उल्टी आ रही है तो उसे नारियल का टुकड़ा मुंह में रखकर थोड़ी देर तक चबाना चाहिए. इससे उल्टी में तुरंत फायदा होगा.

इम्यूनिटी बढ़ाए

नारियल के सेवन से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है. गर्भावस्था के दौरान एचआईवी, फ्लू, दाद इत्यादि से बचने के लिए भी नारियल खाना चाहिए. नारियल में एंटिबैक्टीरियल, एंटिफंगल और एंटिवायरल तत्व पाए जाते हैं जो गर्भावस्था के दौरान महिलाओं की रक्षा कर सकते हैं.

सनस्क्रीन का काम करता है

नारियल एक अच्छा एंटिबायौटिक है, इससे हर तरह की एलर्जी दूर होती है. नारियल का तेल अच्छा सनस्क्रीन है. धूप में जाने से पहले इसे लगाकर निकलें तो आप धूप की अल्ट्रावायलेट किरणों के कुप्रभाव से बच जाएंगे और आपको किसी महंगे सनस्क्रीन की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

मुंहासे दूर करे

पिंपल्स को दूर करने के लिए ककड़ी के रस में नारियल का पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं. फायदा होगा.

ये भी पढ़ें- बदलती जीवनशैली का नतीजा है अर्थराइटिस

पेट में कीड़े होने पर

पेट में कीड़े होने पर रात को सोने से पहले और सुबह 1 चम्मच पिसे हुए नारियल का सेवन करें. इससे पेट के कीड़े बहुत जल्दी मर जाते हैं.

Tags:
COMMENT