क्रौप टौप के बाद अब क्रौप पैंट्स का ट्रैंड फैशन में छाया हुआ है. इन क्रौप पैंट्स को कुलोट्स के नाम से जाना जाता है. फैशन का यह अंदाज भी जुदा है. नए स्टाइल की पैंटनुमा कुलोट्स आजकल फैशन ट्रैंड की सूची में पहले पायदान पर हैं. इस की सब से बड़ी खासीयत है कि यह पैंट छोटे कद, हैल्दी, लंबी या फिर पतली हर बौडी टाइप की युवतियों पर फबती है. हो सकता है कि पहली नजर में आप इसे नापसंद कर दें, लेकिन इसे नजरअंदाज बिलकुल भी न करेंगी. यदि आप इस नए लुक वाली पैंट को ट्राई करने में हिचक रही हैं, तो शुरुआत में ऐंकल लैंथ वाली कुलोट्स लें. पहली बार इसे पहनने में अटपटा कम लगे, इस के लिए प्रिंटेड कुलोट्स लेने की जगह सिंगल और डार्क कलर मसलन, काला, नीला या भूरे रंग की कुलोट्स चुनें.

किस के साथ पहनें कुलोट्स

कुलोट्स को किसी भी टौप के साथ पेयर किया जा सकता है. यह आप पर निर्भर करता है कि आप खुद को किस लुक में देखना पसंद करेंगी. उदाहरण के तौर पर यदि आप हाई वैस्ट कुलोट्स चुनती हैं, तो इसे आप एक स्टाइलिश क्रौप टौप के साथ पेयर कर सकती हैं. इस के अतिरिक्त यदि आप ने लो वैस्ट और ऐंकल लैंथ कुलोट्स को चुना है, तो इस को नी लैंथ कुरती के साथ पहना जा सकता है. कुलोट्स पहनने का यह स्टाइल आप को वैस्टर्न ऐथनिक का फ्यूजन लुक देगा. बाजार में ए लाइन स्कर्टनुमा कुलोट्स भी मौजूद हैं, जिन्हें फौर्मल या स्टाइलिश शर्ट के साथ पेयर किया जा सकता है. फैशन ट्रैंड्स में पहले ही सब के फेवरेट बन चुके ज्वैल्ड टौप भी कुलोट्स के साथ स्टाइलअप किए जा सकते हैं.

कब और कहां पहनें

कई लैंथ, स्टाइल और पैटर्न्स में मौजूद कुलोट्स न सिर्फ स्टाइलिश लगती हैं, बल्कि इन्हें पहनना भी काफी कंफर्टेबल है. इसीलिए इन्हें किसी भी जगह आसानी से कैरी किया जा सकता है. खासतौर पर गरमी के मौसम में तो ये बहुत ही आरामदायक होती हैं. आप इन्हें डे पार्टी, नाइट आउटिंग यहां तक कि औफिस में भी पहन कर जा सकती हैं. हां, यदि आप औफिस में कुलोट्स पहनना चाहती हैं तो फौर्मल लुक वाली कुलोट्स ही चुनें और इसे फौर्मल शर्ट या टौप के साथ ही पेयर करें. फौर्मल लुक के लिए आप मोनोक्रोमैटिक कलर की कुलोट्स ट्राई करें. इन के साथ आप ब्लेजर भी पहन सकती हैं. ब्लेजर और कुलोट्स का कौंबिनेशन सुनने में भले ही आप को अटपटा लग रहा हो, लेकिन यह आप को स्टाइलिश प्रोफैशनल लुक देगा.

बौलीवुड में छाया कुलोट्स  का जादू

फिल्म ‘पीकू’ में दीपिका पादुकोण को पहली बार कई दृश्यों में कुलोट्स पहने देखा गया. तब इसे नी लैंथ कुरतियों के साथ ही पेयर करने का ट्रैंड था. लेकिन अब दीपिका के अलावा आलिया भट्ट भी फिल्म ‘शानदार’ के प्रमोशन पर फौर्मल लुक वाली कुलोट्स में दिखीं. तब से कुलोट्स के साथ फैशन ऐक्सपैरिमैंट का सिलसिला शुरू हो गया. अब इस स्टाइलिश पैंट को बौलीवुड की अन्य अभिनेत्रियां भी अलगअलग इवेंट्स में अलगअलग टौप्स के साथ कैरी करते देखी जा चुकी हैं. एक फोटोशूट के दौरान सोनम कपूर को भी कौमिक प्रिंट वाली कुलोट्स में देखा गया. कई जानेमाने फैशन डिजाइनर्स कुलोट्स को फैशन इंडस्ट्री में न्यू ऐंट्री नहीं मानते. उन की मानें, तो क्युलोट्स का फैशन 70 के दशक से प्रचलित है. अब नए लुक और स्टाइल के साथ इस का कमबैक हुआ है.

कुलोट्स का इतिहास

स्कर्ट की तरह दिखने वाली कुलोट्स  वास्तव में एक शौर्ट पैंट की तरह होती है. फ्रांस के हैनरी तृतीय के शासनकाल के दौरान कुलोट्स काफी लोकप्रिय थी. इस के बाद विक्टोरियन युग में जब महिलाओं को पैंट पहनने की स्वतंत्रता चाहिए थी, उस वक्तभी स्कर्टनुमा पैंट के रूप में कुलोट्स प्रचलन में आई. तब से ले कर अब तक इस के डिजाइन, पैटर्न और स्टाइल में कई बदलाव आ चुके हैं. क्युलोट्स का फैशन पिछले वर्ष से हौट लिस्ट में शामिल हो चुका है. कुलोट्स का ही एक स्वरूप डिवाइडेड स्कर्ट है. अधिकतर भारतीय स्कूलों में लड़कियों को डिवाइडेड स्कर्ट ही यूनिफौर्म के रूप में पहननी होती है.          

ध्यान रखें

– अगर कम हाइट की महिला को कुलोट्स  पहननी हो, तो ऐंकल लैंथ का चुनाव करना चाहिए. इसे हाईहील्स या वैजिस के साथ पेयर किया जाए, तो बहुत ही स्टाइलिश लुक उभर कर आता है.

– जहां लंबी महिलाओं पर बौटम फ्लेयर लुक वाली कुलोट्स खूब जंचेगी, वहीं पतलीदुबली महिलाओं पर मिड लैंथ कुलोट्स भी स्टाइलिश लुक देंगी. कुलोट्स को टी स्ट्रैप शूज या पीप टौप के साथ भी पहना जा सकता है.

– यदि आप के पास ब्लैक कुलोट्स है तो उसे व्हाइट टैंक टौप या व्हाइट जंपर के साथ पहनें. यह कौंबिनेशन बहुत ही ट्रैंडी लुक देगा.

– प्रिंटेड कुलोट्स को कभी प्रिंटेड टौप के साथ न पहनें. उसे सिंगल कलर टौप के साथ भी पेयर करें. 

COMMENT