आमतौर पर माना जाता है कि महिलाएं शॉपिंग पर ज्यादा खर्च करती हैं, लेकिन ऑनलाइन फैशन पोर्टल्स की मानें तो अब यह ट्रेंड बदल रहा है. फैशन पोर्टल्स के मुताबिक, पुरुष ऑनलाइन फैशन प्रॉडक्ट्स पर महिलाओं से ज्यादा नहीं तो उनके बराबर जरूर खर्च कर रहे हैं.
देश के बड़े ऑनलाइन फैशन पोर्टल्स- मिंट्रा, जबॉन्ग, एबॉफ सहित दूसरी कंपनियों ने पाया है कि पुरुष उनके पोर्टल पर महिलाओं के मुकाबले ज्यादा महंगी चीजें खरीदते हैं. फैशन पोर्टल मिंट्रा की हेड (कन्जयूमर रिसर्च और इनसाइट्स) प्रियंका भार्गव का कहना है कि ऑनलाइन शॉपिंग की दुनिया में (खासतौर पर अपैरल सेगमेंट में) महिलाओं के मुकाबले पुरुषों का योगदान ज्यादा है और यह कंपनी की आमदनी में भी साफ नजर आता है.
आदित्य बिड़ला के फैशन पोर्टल एबॉफ की बात करें तो पुरुष खरीदार के एवरेज ऑर्डर की वैल्यू महिलाओं के मुकाबले 20 पर्सेंट ज्यादा है. यहां तक कि वॉल्यूम के लिहाज से भी एबॉफ के लिए महिलाओं और पुरुषों के आंकड़े लगभग बराबर हैं.
एबॉफ की सेल्स में विमिंज वेअर की हिस्सेदारी 45 पर्सेंट और मेंस वेअर की 55 पर्सेंट है. जबॉन्ग की आमदनी में मेंस और विमिंज वेअर का योगदान बराबर है. महिलाएं वेस्टर्न वेअर, फुटवेअर, होम या ब्यूटी जैसी अलग-अलग कैटिगरी के तमाम प्रॉडक्ट चेक करती हैं और पुरुषों के मुकाबले ज्यादा बार शॉपिंग करती हैं.
हालांकि, कुछ ऑनलाइन रिटेलर्स का कहना है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं का रिटर्न रेट ज्यादा है. उदाहरण के तौर पर फ्लिपकार्ट की फैशन कैटिगरी में महिला और पुरुष की बराबर हिस्सेदारी है लेकिन रिटर्न रेट महिलाओं का ज्यादा है. कंपनी का कहना है कि विमेंस कैटेगरी में स्टैंडर्डाइजेशन की कमी रहने के कारण ऐसा होता है.