अब आप डाक सेवाओं से संबंधित अपनी शिकायतें टॉल फ्री नंबर 1924 पर फोन कर के दर्ज करा सकते है. सरकार ने दूरसंचार एवं डाक संबंधी शिकायतों के लिए एक माह पहले ट्वीटर सेवा शुरू करने के बाद अब डाक संबंधी शिकायतें दर्ज कराने की यह सुविधा सोमवार को शुरू की.

यह सेवा शुरू में प्रत्येक कार्य दिवस में सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक चालू रहेगी. इसमें हिंदी, अंग्रेजी और मलयालम में शिकायत दर्ज करायी जा सकती है. तीन महीने में इस सुविधा का विस्तार अन्य भाषाओं में भी किया जाएगा. शिकायतें डाक भवन में एक कंप्यूटरीकृत ग्राहक सेवा केंद्र में आएंगी और शिकायतकर्ता को 11 अंक का शिकायत नंबर दिया जाएगा.

दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने इस सेवा का उद्घाटन करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी विभागों को लोक शिकायत निवारण प्रणाली को मजबूत करने का जो निर्देश दिया है उसके तहत दो अगस्त को ट्वीटर सेवा शुरू करने के बाद 1942 टोल फ्री नंबर की यह सेवा शुरू की गयी है. मंत्री ने कहा कि नीतिगत मसलों को छोड़ बाकी शिकायतों का निराकरण 24 घंटे के अंदर कर दिया जाएगा.

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