ऐमजॉन इंडिया ने भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट को मोबाइल और कंप्यूटर के वेबसाइट ट्रैफिक के मामले में पीछे छोड़ दिया है. इसकी जानकारी कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटी के जरिए जुटाए गए डेटा से मिली है. हालांकि रिपोर्ट में मोबाइल और पीसी ट्रैफिक के अलग-अलग आंकड़ें उपलब्ध नहीं हैं.

इस रिपोर्ट में नवंबर 2015 से मई 2016 तक का दोनों कंपनियों का डेटा स्टडी किया गया है. इस पीरियड में ऐमजॉन में फ्लिपकार्ट के मुकाबले 33 से 62 फीसदी अधिक ट्रैफिक रहा है. ऐमजॉन में औसत मंथली यूजर विजिट 18 करोड़ के आसपास है वहीं फ्लिपकार्ट में यह केवल 12 करोड़ ही है.

मोबाइल ऐप के मामले में फ्लिपकार्ट डाउनलोड्स और ऐप पर समय बिताने में आगे जरुर है लेकिन अमेरिकी कंपनी ऐमजॉन काफी तेजी से आगे बढ़ रही है. गूगल प्लेस्टोर पर ऐप रैंकिंग के मामले में ऐमजॉन, फ्लिपकार्ट को पछाड़ चुकी है. कोटक को यह जानकारी मोबाइल ऐप एनालिटिक्स कंपनी ऐप ऐनी से ली है.

फरवरी में फ्लिपकार्ट टॉप 10 प्लेस्टोर रेटिंग से नीचे आ गया था और ऐमजॉन कुछ लेवल ऊपर चढ़ा था. जून में कोई कंपनी टॉप 10 की लिस्ट में नहीं है. ऐमजॉन 14वें नंबर पर है और फ्लिपकार्ट उससे 2 रैंकिंग नीचे 16वें नंबर पर है.

ऐप डाउनलोड्स की बात करें तो फ्लिपकार्ट के फरवरी में 5 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड्स थे और ऐमजॉन फ्लिपकार्ट से पीछे है.

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