भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 4 से 8 जून तक ग्राहकों को सेफ बैंकिंग के बारे में जानकारी देने का अभियान चलाएगा. बैंक की हर साल ग्राहकों को जागरूक करने के लिए इस तरह का आयोजन करने की योजना है. बैंक सूत्रों की तरफ से यह जानकारी दी गई.

टेक्नोलौजी से लैस औनलाइन बैंकिंग, डेबिट, क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के इस दौर में ग्राहकों को सुरक्षित बैंकिंग की जानकारी काफी महत्वपूर्ण है. इन पांच दिनों में देशभर में बैंक अपने ग्राहकों को सुरक्षित बैंकिंग के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएंगे.

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चार जून को होगी कार्यक्रम की शुरुआत

दिल्ली में चार जून को इस कार्यक्रम की शुरुआत आरबीआई के क्षेत्रीय निदेशक द्वारा की जाएगी. इस दौरान पंजाब एंड सिंध बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और ओरिएंटल बैंक आफ कौमर्स के प्रमुख अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. सूत्रों ने बताया कि बैंकिंग के दौरान ग्राहकों को कई बार दिक्कतें आती हैं. कई बार एटीएम धोखाधड़ी के मामले भी सामने आए हैं. लेकिन इसमें ग्राहकों को घबराने की जरूरत नहीं है. उन्होंने यदि इसकी सूचना समय पर बैंक को दे दी है तो उनका जोखिम खत्म हो गया है और अब आगे यह बैंक की जिम्मेदारी हो जाती है.

उन्होंने कहा कि ग्राहक एटीएम से लेनदेन विफल होने या मशीन से पैसा जमा कराते समय किसी तरह की टेक्निकली चूक होने के मामले की शिकायत बैंक शाखा में मौजूद शिकायत रजिस्टर में दर्ज करें या फिर वे बैंक की वेबसाइट पर औनलाइन शिकायत भी कर सकते हैं.

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