एक नए प्रयोग के तहत देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई)  इस महीने उत्तराखंड के हल्द्वानी में अपनी पहली मानव रहित शाखा खोलने जा रहा है. इस शाखा में हर तरह के बैंकिग काम जैसे: खाता खुलवाने, पासबुक अपडेट कराने और अन्य कामें के लिए स्वचालित मशीनों की व्यवस्था होगी. बैंक अधिकारियों ने कहा कि बैंक रोजाना औसतन 5 से 7000 ग्राहकों की सेवा कर सकता है.

एसबीआई रीजन 1 के असिस्टेंट जनरल मैनेजर एम.पी. सिंह ने कहा, 'बैंक में दो कर्मचारियों के अलावा अन्य कोई कर्मचारी नहीं होगा. ये दो कर्मचारी भी ग्राहकों को मशीन संचालित करने में मदद करेंगे. ब्रांच सप्ताह के सातों दिन काम करेगी. यह डिजिटाइजेशन का युग है और इस व्यवस्था से आम लोग अत्याधुनिक तकनीक से परिचित होंगे.' एसबीआई बैंक की भारत के 70 जिलों में मानवरहित शाखाएं हैं लेकिन उत्तराखंड में यह पहली शाखा होगी.

बैंक अधिकारियों ने बताया कि इस पहल की शुरुआत ग्राहकों का समय बचाने के लिए की गई है. इस तरह की नई शाखाओं में कई तरह की सुविधाएं होंगी जिनमें तुरंत खाता खोलना, प्रिंटिंग, डेबिट कार्ड जारी करना और निवेश के लिए विडियोकॉन्फ्रेंस के जरिए विशेषज्ञों की सलाह देना शामिल है.

ब्रांच में एक ऑनलाइन कियोस्क भी होगा जिससे लोग इन्टरनेट बैंकिंग करना सीख सकते हैं. हल्द्वानी के लोगों ने इस खबर का स्वागत किया है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...