आज के समय में प्रदूषण हमारे लिए प्रमुख चुनौतियों में से एक है. शहरों की तो हालत बुरी है ही, इसके चपेट में हमारे गांव भी आ चुके हैं. आलम ये है कि प्रदूषण के कारण कई लोगों की जाने जा रही हैं. हाल ही में वर्ल्ड हेल्थ और्गेनाइजेशन (WHO) ने एक लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट के मुताबिक, वायु प्रदूषण और बदलता मौसम 2019 के विश्व के सबसे बड़े खतरों में से एक है. इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि लोगों की खराब सेहत के लिए वायु प्रदूषण एक गंभीर कारक है.

रिपोर्ट की माने तो वायु में मौजूद माइक्रोस्कोपिक प्रदूषित तत्व सांस के जरिए शरीर में पहुंच कर फेफड़ों, दिल और दिमाग पर बुरा असर डाल रहे हैं. इसमें ये भी कहा गया है कि प्रति वर्ष 7 मिलियन से भी अधिक मौतें कैंसर, स्ट्रोक, दिल और फेफड़ों की बीमारी के कारण हो रही है.

रिपोर्ट की माने तो इनमें 90 फीसदी मौतें कम और मध्य आय वाले देशों में हो रही हैं. इन देशों में इंडस्ट्री, गाड़ियों से निकलने वाले धूंएं से ये सारी मौते हो रही हैं. जानकारों की माने तो वायु प्रदूषण  का एक कारण ईंधन भी है. ईंधन के जलने से सेहत का काफी नुकसान होता है. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि साल 2030 और 2050 में पर्यावरण में हो रहे बदलाव के चलते समय से पहले मौत का आंकड़ा बढ़ सकता है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...