सवाल
मुझे इयररिंग्स पहनने बहुत अच्छे लगते हैं. वे मेरे चेहरे पर सूट भी करते हैं, लेकिन मैं जब भी उन्हें पहनती हूं मेरे कानों के आसपास फुंसियां होने लगती हैं. इन की वजह से सूजन भी हो जाती है. कृपया मेरी इस समस्या का हल बताएं?

ये भी पढ़ें-मेरी उम्र 15 साल है, मुझे पीरियड्स समय से नहीं होते, इस का क्या कारण है, क्या मुझे अपनी जांच करानी चाहिए, कृपया

जवाब
इस तरह की समस्या तब आती है जब की स्किन सैंसिटिव या ऐलर्जिक हो. आप के लिए अच्छा होगा कि आप हमेशा सोने या सिल्वर के इयररिंग्स पहनें क्योंकि इन से अन्य धातुओं की अपेक्षा ऐलर्जी होने की संभावना कम होती है.

ये भी पढ़ें…ये उपाय अपनाएं और एलर्जी जड़ से मिटाएं

हमारा शरीर बहुत ही संवेदनशील होता है. नाक, कान, आंख और त्वचा हमारे शरीर के ऐसे संवेदनशील अंग हैं जिनमें एलर्जी बहुत ही आसानी से हो जाती है. कुछ लोग इतने सेंसिटिव यानी संवेदनशील होते हैं कि उन्हें खाने-पीने की चीजों से भी एलर्जी हो जाती है. कुछ बूढ़े और बच्चे ऐसे होते हैं जिन्हें अनाज से भी एलर्जी की समस्या होती है. कुछ लोगों को दूध से, अंडे से, मछली से, एलर्जी होती है. कुछ लोगों को दवाइयों से तो कुछ को कीड़े -मकोड़ों के काटने से भी एलर्जी हो जाती है. कई बार कई लोगों को किसी तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट यानी कौस्मेटिक के इस्तेमाल से भी एलर्जी हो जाती है.

सबसे पहले हमारे लिए यह जानना जरूरी है कि एलर्जी होने के क्या कारण हैं? और इसका घरेलू इलाज क्या है? एलर्जी शरीर में कई तरह से होती है. एलर्जी का मुख्य कारण आजकल की प्रदूषित हवा है. धूल, मिट्टी के कण हमारी नाक में जाने से हमें बार-बार छींक आने से और मौसम में होने वाले परिवर्तन के कारण कई बार एलर्जी की समस्या उत्पन्न हो जाती है. किसी-किसी को लकड़ी, फल, अनाज की धूल आदि से भी एलर्जी हो जाती है. जानवरों को छूने से या उनके आसपास होने के कारण खुजली होना भी एलर्जी है. कुछ दवाइयों के कारण भी एलर्जी हो सकती है, इसलिए एलर्जी का इलाज बेहद जरूरी है.

एलर्जी के लक्षण

नाक में सूजन आ जाना सर्दी जुखाम बना रहना और तेज खासी और बुखार जैसी समस्याएं लगातार बने रहना या फिर सर्दियों में नाक बहना, एलर्जी के लक्षण हैं.

आंखों में जलन या बारबार पानी आना, आंखों में ज्यादा समय तक लाली का होना. यदि आपको हवा में सांस लेने में तकलीफ होती है, बार-बार खांसी आती है तो यह दमा या एलर्जी का लक्षण हो सकता है.

कुछ लोगों को तेज धुप से और बारिश के कारण त्वचा की एलर्जी हो जाती है. इससे त्वचा लाल हो जाती है इसके अलावा अगर आपको त्वचा में फुंसियां, खुजली या फिर बार-बार छींक आती हैं तो यह भी एलर्जी के ही लक्षण है.

एलर्जी का घरेलू इलाज

यदि आप एलर्जी का इलाज आसानी से करना चाहती हैं तो अंग्रेजी दवाइयों की जगह घर पर ही इसका घरेलू इलाज करना ज्यादा बेहतर है, क्योंकि ये कुछ समय के लिए आप की एलर्जी को खत्म कर देती है. लेकिन उसे पूरी तरह से खत्म नहीं कर पाती. इसलिए आपको घरेलू उपाय अपनाना चाहिए क्योंकि इनकी मदद से आप एलर्जी को जड़ से खत्म कर सकती हैं.

अगर आपको त्वचा में किसी भी प्रकार की एलर्जी हो रही है तो आप कपूर और नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको कपूर और नारियल के तेल को आपस में मिलाकर अपनी खुजली वाली जगह पर लगाएं ऐसा करने से आपको जल्दी राहत मिलेगी.

एलर्जी होने पर नमक के पानी से गरारा करने पर आप के नाक और मुंह में फसे हुए धूल के कण और बलगम बाहर निकल जाता है. जिसके कारण आपके नाक की एलर्जी की समस्या दूर हो जाती है. इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक और चुटकी भर सोडा डालकर इस पानी का सेवन करें.

नाक में होने वाली एलर्जी को दूर करने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. क्योंकि अदरक में एंटीबायोटिक और एंटी वायरल तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं.

एक कप पानी में कटा हुआ अदरक, दालचीनी और थोड़ी सी लौंग मिलाकर 5 से 10 मिनट के लिए उबाल लें. जब यह काढ़ा बनकर तैयार हो जाए तो इसमें शहद मिलाकर उसे चाय की तरह पी लें. ऐसा करने से आपकी नाक और शरीर की एलर्जी दूर हो जाती है ध्यान रहे इसका सेवन आपको दिन में कम से कम तीन बार करना है.

अदरक, काली मिर्च, तुलसी के पत्ते, लौंग व मिश्री को मिलाकर बनायी गयी हर्बल चाय पीनी चाहिए. इस चाय से न सिर्फ एलर्जी से निजात मिलती है, बल्कि एनर्जी भी मिलती है. और ये आपको बीमार होने से बचाता है.

एलोवेरा भी आपके त्वचा के रोग व एलर्जी दूर करने में मदद करता है क्योंकि एलोवेरा के अंदर जीवाणुरोधी जानी एंटीबैक्टीरियल गुण होता है. एलोवेरा की कुछ पत्तियों को पीसकर त्वचा पर लगाने से आपकी स्किन एलर्जी और त्वचा पर होने वाली खुजली दूर हो जाती है. इसका इस्तेमाल आप कम से कम दिन में दो बार कर सकती हैं. यह हमारे कई रोगों को दूर करने में मददगार है.

नीम के पत्तों को रात में भिगोकर रख देते हैं. और इन पत्तों को पीसकर अपनी खुजली वाली त्वचा पर लगाए. इससे आपकी त्वचा की एलर्जी खत्म हो जाती है. और यदि आप नीम के पत्तों को पानी में उबालकर उस पानी से नहाते हैं तो भी आप की एलर्जी काफी हद तक खत्म हो जाती है.

अगर आपकी आंखों में जलन हो रही है या खुजली हो रही है. तो अपनी आंखों को ठंडे पानी से धो लें और घर से निकलने से पहले चश्मे और मास्क का इस्तेमाल करें.

यदि आपके नाक में सूजन हो रही है. तो पुदीने वाली चाय का इस्तेमाल करें और स्किन में एलर्जी होने पर चंदन का पाउडर या नींबू का रस लगाकर नहाए.

अपने आसपास साफ सफाई रखें, खुजली वाले जानवरों से दूर रहें और साफ-सुथरे कपड़े पहने क्योंकि उनमें बैक्टीरिया हो सकते हैं. जो की एलर्जी का कारण होते हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...