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आरबीआई के निर्देश अनुसार, अगर मोबाइल वौलेट कंपनियां केवाईसी कराने में नाकाम रहती हैं तो उपभोक्ता के खाते बंद कर दिए जाएंगे. साथ ही मोबाइल वौलेट भी बंद हो जाएगा. इसका असर कंपनी के साथ-साथ आप पर भी पड़ेगा. दरअसल, आरबीआई ने मोबाइल वौलेट्स को केवाईसी (Know your customer) कराने के लिए कहा था. इसमें ग्राहकों के पैन कार्ड, आधार कार्ड के जरिए केवाई हो सकता है. लेकिन, नहीं होने पर आपको क्या नुकसान होंगे यह जानना बहुत जरूरी है.

केवाईसी नहीं कराया तो क्या?

किसी उपभोक्ता ने अगर अपने मोबाइल वौलेट का केवाईसी नहीं कराया तो कंपनी उसका वौलेट बंद कर देगी. इससे वह वौलेट के जरिए कोई ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएगा. किसी तरह के बिल जमा नहीं होंगे. ऐसे में डिजिटल इंडिया में औनलाइन ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे. हालांकि, बैंकों के यूपीआई पेमेंट सर्विस से ये सभी काम हो सकेंगे. लेकिन, बाकी प्राइवेट मोबाइल वौलेट सर्विस प्रोवाइडर की सेवा बंद हो जाएगी.

वौलेट का पैसा नहीं निकाल सकेंगे

अगर किसी ने अपने मोबाइल वौलेट में पैसे डाल रखे हैं और 28 फरवरी तक अपना केवाईसी नहीं कराते हैं तो इसके बाद आपका पैसा भी ब्लौक हो सकता है. पेटीएम, एयरटेल मनी, मोबिक्विक जैसे वौलेट से आप ट्रांजैक्शन नहीं कर सकेंगे. इसके पैसे भी ट्रांसफर नहीं कर सकेंगे.

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क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

एक्सपर्ट्स के  अनुसार वौलेट बंद होने से सरकार की डिजिटल मुहिम को झटका लग सकता है. बाजार में फिर से कैश फ्लो बढ़ सकता है. लोग अपने कार्ड में पैसा रखने के बजाए ज्यादा कैश कैरी करेंगे. इसलिए ऐसा मुमकिन नहीं कि सभी वौलेट एक साथ बंद हो जाएं. हालांकि, यह जरूर है कि सरकारी पेमेंट ऐप जो बैंक से लिंक होते हैं उनकी ग्राहक संख्या जरूर बढ़ेगी. भीम ऐप, यूपीआई को इससे फायदा होगा.

ये गलतियां की तो होगा नुकसान

मोबाइल वौलेट के जरिए ट्रान्‍जेक्‍शन आसान तो है लेकिन इस दौरान कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है. आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपकी मेहनत की कमाई को डुबा सकती है. इसलिए जरूरी है कि ट्रान्‍जेक्‍शन के वक्‍त कुछ बातों का ध्यान रखें.

5 गलतियां जो कभी नहीं करनी चाहिएं

  1. लौग आउट न करना

ज्‍यादातर लोग अपने मोबाइल वौलेट को लौग इन ही रखते हैं, इससे उन्हें बार-बार पासवर्ड नहीं डालना पड़ता. लेकिन, ऐसा करना खतरनाक है. अगर आपका मोबाइल वौलेट हमेशा लौग इन रहता है व आपने इसे किसी तरह के लौक या पैटर्न से सुरक्षित भी नहीं किया है और ऐसे में आपका मोबाइल खो जाता है या चोरी हो जाता है तो आपके वौलेट का इस्‍तेमाल कर लिए जाने और बैलेंस साफ होने का खतरा पैदा हो जाता है.

  1. ऐप लौक न लगाना

स्‍मार्टफोन को लौक करने के लिए तो लौक या पैटर्न उसमें इनबिल्‍ट रहता है. साथ ही आजकल ऐप्‍स के लिए लौक भी मौजूद हैं. लेकिन, कुछ लोग इस तरह का लौक नहीं लगाते. वे केवल कुछ ऐप्‍स को ऐप लौक से सुरक्षित कर देते हैं, अगर आपका स्‍मार्टफोन लौक नहीं रहता है और आपने मोबाइल वौलेट पर भी ऐप लौक नहीं लगाया है, तो आपके वौलेट का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है.

  1. ज्‍यादा पैसे रखना

अपने मोबाइल वौलेट में बहुत ज्‍यादा पैसे रखने से बचें. अक्‍सर लोग वौलेट में बहुत ज्‍यादा पैसे जमाकर लेते हैं. ऐसे में फोन चोरी होने की स्थिति में आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. वहीं अगर आप कम अमाउंट रखेंगे तो नुकसान कम होने की संभावना होगी.

  1. शेयर न करें ओटीपी

जब भी हम किसी ओटीपी बेस्‍ड ट्रान्‍जेक्‍शन के लिए मोबाइल वौलेट से पेमेंट करते हैं तो ध्‍यान रखें कि आप इसे किसी अनजान से शेयर न करें. मोबाइल वौलेट कंपनियां अपने यूजर्स को इसके बारे में आगाह करती रहती हैं. साथ ही यह भी कहा जाता है कि अगर कोई फोन पर आपसे आपका ओटीपी या वौलेट संबंधी अन्‍य जानकारी मांगे तो शेयर न करें, फिर भले ही वह वौलेट कंपनियों का कर्मचारी ही क्‍यों न हो.

  1. मनी ऐड करते वक्‍त रिफ्रेश या बैक कर देना

कई बार ऐसा होता है कि जब हम अपने बैंक अकाउंट से पैसे वौलेट में ऐड कर रहे होते हैं तो नेटवर्क इश्‍यू की वजह से इसमें थोड़ा टाइम लग जाता है. ऐसे में आपको रिफ्रेश या बैक करने से बचना चाहिए. तब तक कुछ न करें, जब तक आपके पास ट्रांजैक्शन फेल या सक्‍सेसफुल होने का मैसेज न आ जाए. कई बार ऐसा ट्रांजैक्शन के वक्‍त भी होता है. ऐसे में आपको थोड़ा रुककर इंतजार करने की जरूरत होती है.

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