25 वर्षीय महेश ने अपने हेयर इस लिए बढ़ाए, क्योंकि उस के सिर के केश कम थे, लेकिन जब उस के हेयर शोल्डर लेंथ तक हो गए तो उस ने पोनीटेल बांधनी शुरू की, जिसे देख कर उस की स्टाइलिस्ट गर्लफ्रैंड भी खुश हो गई.

मोहन को ये लुक सैलून में जा कर लेना पड़ा, क्योंकि वह वहां हेयर कट के लिए गया था, लेकिन वहां जा कर उसे पता चला कि ये लुक उस पर जंचेगा, क्योंकि उस ने एक फिल्म में रणवीर सिंह को ऐसे हेयर कट मे देखा है, जो उसे पसंद आया था.

साथ ही उस की गर्लफ्रैंड हमेशा उसे कम बालों के लिए ताना मारती थी और कुछ नया करने को कहती थी, लेकिन महेश को अपने पूरे बाल कटवा कर बौल्ड होना कतई पसंद नहीं उस ने केश बढ़ा कर अपनी अलग पहचान बनाने की कोशिश की और हुआ भी ऐसा ही, सभी ने उस के इस लुक की जम कर तारीफ की.

असल में पुरुषों में हमेशा से छोटे और कम केश होने की वजह से उस की रखरखाव कम करनी पड़ती है. कम शैंपू और कंडिशनर भी लगते हैं, केश जल्दी सूख जाते हैं. छोटे केशों को स्टाइल करने में कम समय लगता है और यही उन का स्टाइल बन कर रह जाता है.

पोनीटेल या चोटी का इतिहास

भारत में मान्यता यह रही है कि सिर पर चोटी होने से नकारात्मक वातावरण से मस्तिष्क की रक्षा होती है. हालांकि इस के कोई साक्ष्य नहीं हैं. स्कूलों में छोटे बाल रखने की हिदायतें दी जाती है ताकि सिर पर अतिरिक्त बोझ न महसूस हो. बड़ेबड़े वैज्ञानिक जब बेतरतीब जीवन जीते थे तब उन के बाल बढ़ जाया करते थे. लंबे बाल रखने वालों को ज्ञान और बुद्धि का प्रतीक माना जाता था.

इस के अलावा मूल अमेरिकियों के लिए, लंबे बाल शक्ति, पौरूष और शारीरिक शक्ति का प्रतीक हैं. जनजातियों के बीच मान्यताएं और रीतिरिवाज व्यापक रूप से भिन्न हैं, हालांकि, एक सामान्य नियम के रूप में, पुरुषों और महिलाओं दोनों को अपने बाल लंबे रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.

ट्रैंड बना है आज

आज पोनीटेल एक अच्छा हेयर स्टाइल बन चुका है, क्योंकि कई बौलीवुड ऐक्टर्स ने इस के साथ ऐक्टिंग की, जिसे आज के यूथ ने काफी पसंद किया. इस बारे में नैशनल हेड हेयर स्टाइलिस्ट विनय कुमार कहते हैं, “मैट्रोज में पोनीटेल का प्रचलन युवाओं में बहुत अधिक है, लेकिन छोटे शहरों और गांव में ऐसा नहीं है, वहां के यूथ छोटे केश ही पसंद करते हैं. इस में कोई संदेह नहीं है कि पुरुषों के लिए लंबे बाल, पोनी टेल बेहद आकर्षक और स्मार्ट दिख सकते हैं, लेकिन उस का रखरखाव सही करना पड़ता है, ताकि व्यक्ति साफसुथरा दिखे.

“पुरुषों के बालों के फैशन की बात आती है तो लंबे बालों का स्टाइल हमेशा चलन में रहता है. लंबी केशों की शैलियां अधिकांश प्रकार के चेहरों पर अच्छी लगती हैं, लेकिन ऐसा करने के लिए एक निश्चित मात्रा में केशों की देखभाल की आवश्यकता होती है. अगर आप हेयर स्टाइल को एक स्टेटमेंट बनाना चाहते हैं तो लंबे समय तक ऐसा करना ही एकमात्र अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि केशों को सुंदर और अलग दिखाने का एकमात्र स्टाइल लंबे केशों को बढ़ाने से बेहतर कोई तरीका नहीं हो सकता है.”

पोनीटेल और बौलीवुड कनेक्शन

सब से पहले बड़े केशों वाला लुक की शुरुआत सलमान खान ने फिल्म ‘सूर्यवंशी’ में किया था, जिसे सभी यंगस्टर्स ने पसंद किया. इस के बाद संजय दत्त ने भी इसी लुक को कैरी किया और स्मार्ट दिखे. इस के बाद आई बात उन्हे बांधने की. आइए जानते हैं बौलीवुड के ऐसे सितारे जिन्होंने पोनीटेल लुक को अपनाया और दर्शकों की तारीफें बटोरीं.

रणवीर सिंह

स्टाइलिश रणवीर सिंह की हेयर कट आज सभी को पसंद होता है. मुंबई की सड़कों पर कई लड़के ऐसे मिल जाएंगे, जो पोनीटेल के शौकीन हैं. रणवीर को कई बार सिंगल और डबल पोनीटेल वाले लुक में देखा गया है.

सलमान खान

‘किसी का भाई किसी की जान’ के दौरान बौलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान ने भी पोनीटेल हेयर स्टाइल रखी है. सलमान खान इंड्स्ट्री के उन सितारों में से हैं, जिन की हर स्टाइल पर फैंस फिदा होते हैं और उसे अपनाते भी हैं, लेकिन इस बार सलमान खुद अपनी हेयर स्टाइल के लिए किंग खान यानी शाहरूख की नकल करते हुए दिखे. इस के अलावा कई और ऐसे सितारे हैं जिन्होंने पोनीटेल लुक रखा भी और उन में वे काफी डेशिंग भी लगे.

शाहरुख खान

शाहरूख खान का पोनीटेल लुक ‘पठान’ से पहले भी दिखा है. डोन फिल्म के लिए भी उन्होंने चोटी लुक ट्राई किया था. जिस में वो काफी कूल भी लगे थे. वे आन स्क्रीन और औफ स्क्रीन दोनों में पोनीटेल लुक में स्मार्ट दिखते हैं.

शाहिद कपूर

बौलीवुड के चौकलेटी हीरो शाहिद कपूर पर भी ये चोटी लुक खूब जंचा था. वैसे तो वो रोमांटिक हीरो रहे हैं, लेकिन हार्ड लुक और एक्शन अवतार में ढलने के लिए उन्होंने भी पोनीटेल हेयर स्टाइल का सहारा लिया.

राम चरण तेजा

साउथ के सुपर स्टार राम चरण तेजा भी पोनीटेल लुक में काफी स्टाइलिश लगे थे. उन के इस लुक को भी उन के फैंस ने खूब पसंद किया था.

सुनील शेट्टी

60 पार की उम्र में सुनील शेट्टी ने बियर्ड और पोनीटेल लुक रखा. कहना बिलकुल गलत नहीं होगा कि इस अंदाज में वो अपने लुक्स से यंग स्टार्स के सामने बड़े स्टाइल गोल्स रखने में कामयाब रहे.

ऋतिक रोशन

ऋतिक रोशन की तो पहचान ही ग्रीक गोड की बन चुकी हैं. फिर भला स्टाइल के मामले में वो गलत कैसे हो सकते हैं. ऋतिक रोशन भी डेंस बियर्ड लुक और पोनीटेल लुक में दिखाई दे चुके हैं. इस के अलावा अमिताभ बच्चन, संजय दत्त, अर्जुन रामपाल आदि अभिनेताओं ने पोनी टेल लुक दिया है.
यदि आप पोनीटेल रखने के शौकीन हैं तो कुछ खास बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, जो निम्न हैं-

• अपने हेयर को हमेशा ब्रैंडेड शैंपू और कंडिशनर से सप्ताह में दो बार धोएं,
• महीने में एक बार अच्छी हेयर मास्क लगाएं,
• 55 से 60 दिन में ट्रिमिंग और 6 महीने में एक बार हेयर कट अवश्य करवाएं,
• हमेशा व्यक्ति केश छोटे होने की डर से समय पर ट्रिमिंग नहीं करवाना चाहता, इस के लिए हमेशा एक ही हेयर स्टाइलिस्ट से केशों को कट करवाएं, क्योंकि उसे आप की कट का सही ऐंगल पता होता है और हेयर शौर्ट भी नहीं होता.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...