सवाल

मैं अपने बौयफ्रैंड से डेटिंग ऐप पर मिली थी. इस बात को 4 साल हो चुके हैं. हम दोनों एकदूसरे को बहुत पसंद करते हैं. वह अब मुझ से शादी करना चाहता है. वह अब अपनी जौब में सैट हो चुका है. उस के मम्मीपापा को भी हमारी शादी से कोई एतराज नहीं है. वे बहुत खुले विचारों के हैं और मुझे विश्वास है कि वे मुझे खुश रखेंगे. फिर भी कुछ समझ नहीं आ रहा है कि मैं उससे शादी करूं या नहीं ? कृपया कोई सुझाव दीजिए.

जवाब

सब से पहले आप को खुद को भावनात्मक रूप से तैयार करना है. विवाह के लिए आप को अपनी भावनाओं, समय और ऊर्जा का निवेश करने की आवश्यकता होती है और आप इस का लाभ उठाने के लिए तैयार हैं तो आप के लिए शादी करने के लिए यह समय सही है. दूसरा, आप दोनों एकदूसरे को 4 साल से जानते हैं. डेटिंग को एंजौय कर चुके हैं. सिंगल कपल लाइफ का आनंद ले लिया है. अब आप अपने बौयफ्रैंड के साथ जीवन में स्थिरता चाहते हैं तो वह स्थिरता शादी ही ला सकती है.

शादी से पहले आर्थिक रूप से मजबूत होना जरूरी है. आप खुद कह रही हैं कि अब आप का बौयफ्रैंड लाइफ में, अपनी जौब में सैट हो चुका है तो इस का मतलब यही है कि वह अपने साथसाथ आप की जिम्मेदारी भी उठा सकता है. अलबत्ता आज टाइम ऐसा है कि लड़की को भी पैसे के मामले में सक्षम होना चाहिए. ऐसा इसलिए भी जरूरी है क्योंकि आत्मनिर्भर हो कर लड़की लड़के पर आर्थिक रूप से निर्भर नहीं रहती. अपने बौयफ्रैंड की भी पसंद जान लें कि वह वर्किंग वाइफ चाहता है या नौन वर्किंग. यह सब आप दोनों की अंडरस्टैंडिंग पर है.

सब से महत्त्वपूर्ण बात, यदि आप को लगता है कि आप को वह व्यक्ति मिल गया है, जिस की आप को चाह थी. जिस के साथ आप अपना पूरा जीवन खुशीखुशी बिता सकती हैं तो शादी का निर्णय ले सकती हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...