Bollywood Actress in Hollywood : भारत में रहकर और यहां आकर कई कलाकारों ने अपनी एक्टिंग और कला से लोहा मनवाया है. यहां तक की उनकी उम्दा आदाकारी के प्रशंसक केवल भारत में ही नहीं इसके बाहर भी है. इसके अलावा भारतीय कलाकारों को विदेश में आयोजित समारोह में भी बड़े ही सम्मान के साथ बुलाया जाता है. यहीं नहीं हॉलीवुड में तो बॉलीवुड की अभिनेत्रियां व अभिनेता अपना दबदबा कायम कर रहे हैं.

आज से करीब चार दशक पहले भारतीय अभिनेत्री ”पर्सिस खंबाटा” ने हॉलीवुड में अपने अभिनय से लोगों को अपना दीवाना बनाया था, जिसके बाद से अब तक कई एक्टर और एक्टसेस ने अपने टैलेंट व एक्टिंग के दम पर हॉलीवुड में अपनी धाक जमाई है. इसके अलावा उनकी ग्लोबल फैन फॉलोविंग भी बड़ी है. तो आइए अब जानते हैं उन अभिनेत्रियों (Bollywood Actress in Hollywood) के बारे में जिन्होंने बॉलीवुड को छोड़ हॉलीवुड का रास्ता अपनाया है.

प्रियंका चोपड़ा

बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग और अपने लुक से लोगों को दीवाना बनाने वाली एक्ट्रेस ”प्रियंका चोपड़ा” (priyanka chopra) आज हॉलीवुड का एक बड़ा नाम है. उन्होंने कुछ ही समय में हॉलीवुड में अपनी धाक जमाई है. प्रियंका ने ‘क्वांटिको’ सीरीज से लेकर ‘द व्हाइट टाइगर’, ‘बे वॉच’ और ‘पिंक पैंथर’ जैसी कई बड़ी फिल्मों में काम किया हैं. इसी के साथ हॉलीवुड में उनके कई शोज भी आते हैं.

दीपिका पादुकोण

प्रियंका चोपड़ा के अलावा हिंदी सिनेमा की जानी-मानी अभिनेत्री ”दीपिका पादुकोण” (deepika padukone) ने भी हॉलीवुड में काम किया है. उन्होंने एक्शन थ्रिलर फिल्म ‘XXX: रिटर्न ऑफ जेंडर केज’ में अहम रोल निभाया था. एक इंटरव्यू में ‘दीपिका’ ने बताया था कि, ‘वो किसी भी फिल्म का आकलन इस तरह से नहीं करती है कि वो भारतीय है या फिर विदेशी. उनका मानना है कि वो फिल्मों को केवल अपनी कला प्रस्तुत करने के तौर पर ही देखती हैं.’

आलिया भट्ट

प्रियंका, दीपिका के बाद अब एक्ट्रेस ”आलिया भट्ट” भी हॉलीवुड की राह पकड़ रही हैं. आलिया (alia bhatt) ने फिल्म ‘हार्ट ऑफ स्टोन’ से हॉलीवुड में कदम रखा है. जो 11 अगस्त 2023 को ‘नेटफ्लिक्स’ पर रिलीज हुई थी.

जैकलीन फर्नांडीज

आपको बता दें कि बहुत ही कम समय में बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग से लोगों को अपना दीवाना बनाने वाली एक्ट्रेस ”जैकलीन फर्नांडीज” (jacqueline fernandez) भी हॉलीवुड में कदम रखने को तैयार है. हाल ही में अपने सोशल मीडिया अकाउंट इंस्टाग्राम पर उन्होंने बताया था कि वो हॉलीवुड में डेब्यू करने जा रही है. उन्होंने पोस्ट जारी कर अपने फैंस को बताया था कि वो फिल्म ‘टेल इट लाइक अ वुमन’ से अपने हॉलीवुड करियर की शुरुआत कर रही हैं.

गौरतलब है कि विदेशी फिल्मों में भारतीय कलाकारों के काम करने का सिलसिला वैसे तो 30 के दशक में ही शुरू हो गया था, लेकिन अब  हॉलीवुड में बॉलीवुड अभिनेत्रियों का दबदबा लगातार बढ़ रहा है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...