उस दिन दिलीप को कितनी खुशी हुई थी कि वह अपने बेटे अमित के डाक्टर बनने के सपने को पूरा कर पाएगा। आईएससी करने के बाद 1 साल अमित ने जम कर मैडिकल ऐंट्रैंस की तैयारी की थी। 1 वर्ष उस ने बीएससी में ऐडमिशन भी नहीं कराया था। पर जब सफलता नहीं मिली थी तो उस ने बीएससी में ऐडमिशन ले लिया था। पर तैयारी मैडिकल ऐंट्रैंस की ही करता रहा था।

दूसरे प्रयास में भी सफलता नहीं मिली थी। और यही परिणाम रहा था तीसरे प्रयास में भी। बस संतोष की बात यही थी की हर बार कटऔफ मार्क्स के ज्यादा नजदीक होता गया था वह। पर इस से ऐडमिशन तो नहीं मिलना था। निराश हो अमित ने अपना ध्यान बीएससी पर लगा दिया था। जितना दुख अमित को था उतना ही दुख दिलीप को भी था। उस की भी चाहत थी कि उस का बेटा डाक्टर बने। पर कुछ भी किया नहीं जा सकता था।

फरवरी में उस के पास किसी व्यक्ति ने कौल किया था। उस ने खुद को मैडिको हैल्प डेस्क का कर्मचारी बताया था। उस ने उसे आश्वस्त किया था कि वह उस के बेटे को एमबीबीएस में ऐडमिशन दिलवा देगा। इस के लिए उस ने 2 विकल्प सुझाए थे। महाराष्ट्र के कालेज में नामांकन के लिए ₹90 लाख और कर्नाटक के कालेज में नामांकन के लिए ₹95 लाख का भुगतान करना था। अफरात पैसे तो थे नहीं उस के पास कि कितने भी पैसे लगे दे देगा इसलिए ₹5 लाख कम होने के कारण उस ने महाराष्ट्र में ऐडमिशन करवाना बेहतर समझा।

दिलीप ने महाराष्ट्र के एक कालेज के बारे में पूछा तो उसे बताया गया कि ₹58 लाख फीस के और ₹32 लाख कैपिटेशन चार्ज के जमा करने होंगे। विशेष जानकारी के लिए उसे नोएडा के औफिस के पते पर आ कर मिलने के लिए कहा गया था।

खुशी से रात भर वह सो नहीं पाया था। उस की यह हालत खुशी के मौके पर और गम के मौके पर भी होती थी। गम के मौके पर तो फिर भी देरसवेर सो जाता था पर खुशी के मौके पर उसे नींद नहीं आती थी। करवटें बदलते, कभी वाशरूम जाने किए लिए उठते हुए रात बिताई। वह तो खुश था ही उस की पत्नी और उस के बेटे को भी कम खुशी नहीं थी। सभी इसे ईश्वर की कृपा समझ रहे थे। उस की पत्नी यह समाचार सुन कर चहक कर बोली थी मैगजीन में उस ने राशिफल पढ़ा था। अमित के राशिफल में अप्रत्याशित सुखद समाचार मिलने की इस महीने संभावना बताई गई थी।

ऐसा नहीं था कि ₹90 लाख उस के लिए बहुत छोटी रकम थी। पर बेटे के सपने को पूरा करने के लिए वह कृतसंकल्प था। उस ने मन ही मन अनुमान लगाया कि ₹40 लाख तो उस के खाते में हैं फिक्स्ड डिपौजिट के रूप में। पीपीएफ खाते में भी ₹8 लाख जमा थे और उस से 3-4 लाख रुपए निकाल ही सकता था। शेष रकम वह उधार ले लेगा। और नहीं तो ऐजुकेशन लोन तो मिल ही जाएगा। उस ने सुना था कि विद्यालक्ष्मी पोर्टल पर जा कर पसंद के बैंक में और पसंद की शाखा से ऐजुकेशन लोन के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

उस ने मन ही मन अपने बैंक की उसी शाखा से लोन लेने की योजना बना ली जिस में उस का वेतन खाता है। आखिर पुराने ग्राहक होने के नाते बैंक वाले उस की सहायता जरूर करेंगे। 1-2 स्टाफ से उस की अच्छी जानपहचान भी थी।

खुशी में रात बाहर नींद नहीं आई थी। सुबह प्रतीक्षा की घड़ियां उसे काफी लंबी लग रही थी। उस ने अपने औफिस में छुट्टी के लिए आवेदन दे दिया था बीमारी का बहाना बना कर। और नोएडा स्थित मैडिको हैल्प डेस्क के औफिस पहुंच गया था।

औफिस खुलने का समय 10 बजे बताया गया था पर वह 9 बजे ही वहां पहुंच चुका था। जब वह औफिस में पहुंचा तो सिर्फ चौकीदार था वहां। उस ने बताया कि 10 बजे ही साहब लोग आते हैं। 1 घंटा इधरउधर घूमते हुए उस ने समय बिताया। इस बीच वह बेटे के कैरियर के हसीन सपनों में खो जाता था। 5 साल बाद बेटा एमबीबीएस हो कर निकलेगा फिर वह एमडी या एमएस भी करवा देगा। आजकल एमडी या एमएस किए बिना अच्छे हौस्पिटल में नौकरी नहीं मिलती डाक्टरों को। उस ने निश्चय कर लिया।

जैसे ही औफिस खुला वह अंदर गया। वहां रामकुमार नामक व्यक्ति ने उस का स्वागत किया। उस ने उस का परिचय राजेश नामक व्यक्ति से करवाया जो वहां का हैड था। राजेश ने उस से उस के बेटे का मार्कशीट, आधार कार्ड और फोटो मांगा ताकि ऐडमिशन के लिए प्रोसेसिंग किया जा सके। वह कुछ भी ले कर नहीं आया था क्योंकि फोन पर उसे इस बारे में कुछ भी नहीं बताया गया था।

“मैं 1-2 घंटे में ला कर सभी चीजें दे दूंगा,” उस ने घबराते हुए कहा था। उसे लगा कहीं इस कारण से बेटे के ऐडमिशन में परेशानी न आ जाए।

“अरे ऐसी कोई जल्दीबाजी नहीं। आप कल सभी कागजात दे जाएं। साथ ही बेटे को भी ले आएं। इंटरव्यू की औपचारिकता भी पूरी कर लेंगे,” राजेश ने एहसान जताते हुए कहा था।

अगले दिन वह बेटे अमित के साथ आया था, मार्कशीट, आधार कार्ड और फोटो ले कर। साथ ही उस ने पैनकार्ड और अन्य दस्तावेज भी रख लिए थे। कहीं किसी दस्तावेज की आवश्यकता न पङ जाए। राजेश ने अमित से कुछ मामूली सवाल पूछे थे जिस का अमित ने पूरे विश्वास से जवाब दिया था। दिलीप को काफी गर्व हुआ था अपने बेटे की काबिलियत पर।

राजेश ने आश्वस्त किया कि वांछित कालेज में अमित का मैनेजमेंट कोटा में नामांकन हो जाएगा। इस के लिए उसे एमओयू साइन करना होगा और ₹12लाख 1 सप्ताह के अंदर जमा करने होंगे। वहां और भी कुछ अभिभावक अपनेअपने बच्चों के साथ आए हुए थे।

1 सप्ताह की प्रतीक्षा कौन करता? दिलीप ने अगले ही दिन अपना फिक्स्ड डिपौजिट तुड़वा कर चेक से भुगतान कर दिया। उस चेक को अगले ही दिन भूना भी लिया गया। कुछ दिनों के बाद उस से ₹70लाख की मांग की गई और इस के अतिरिक्त ₹8लाख रुपए देने के लिए कहा गया। चूंकि नामांकन की कोई प्रक्रिया प्रारंभ नहीं की गई थी और फीस तो साल दर साल जमा होना चाहिए था इसलिए दिलीप ने पहले नामांकन करवाने की जिद की। इस पर उसे महाराष्ट्र स्थित कालेज में जाने के लिए कहा गया।

इतनी जल्दी टिकट मिलना मुश्किल था। हवाई जहाज के टिकट काफी मह॔गे थे। किसी प्रकार तत्काल में टिकट बुक कर दोनों बापबेटे कालेज गए। कालेज में उन्हें अंदर नहीं जाने दिया गया तो उस ने रामकुमार को फोन किया। रामकुमार ने जवाब दिया कि वे विलंब से आए हैं और अब कुछ नहीं हो सकता। इस के बाद उस ने फोन काट दिया और फिर रामकुमार के साथ ही राजेश का फोन भी अनरिचेबल आने लगा।

दिनभर प्रतीक्षा करने के बाद कोई चारा नहीं था दोनों के पास। फिर तत्काल में टिकट बुक करवा कर वापस आए। वापस आ कर दिलीप तमतमाता हुआ नोएडा स्थित कार्यालय गया। पर वहां लटका ताला उस का इंतजार कर रहा था।आसपास पता करने पर मालूम हुआ के वे अपराधी किस्म के व्यक्ति थे और कई लोगों को उन्होंने इसी प्रकार छला था। अब एक ही उपाय था पुलिस में शिकायत करना।

पुलिस थाने में उस ने एफआईआर तो कर दिया पर अपनी बुद्धि पर उसे तरस आ रहा था कि बिना कोई छानबीन किए वह कैसे अपराधियों के जाल में फंस गया। हंसने की चाह ने उसे रुला दिया। मगर अब हो भी क्या सकता था, ₹12 लाख तो पानी में डूब गए थे। अब न ईश्वर काम आ रहा था और न ही राशिफल।

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...