आमतौर पर एक गैस्ट को होस्ट करना हानि से अधिक लाभ पैदा करता है. यह अवसर गपशप, शहर की वास्तविकता साझा करने और समय व्यतीत करने के साथ आप की दोस्ती को बढ़ाता व गहरा करता है. अतिथि-मेजबान संबंध लोगों की भलाई के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण हैं. पहले के समय में संचार के साधन सीमित थे, इसलिए आगंतुक के लिए अपने आगमन की तिथि का पूर्वानुमान बताना संभव नहीं था. जिस के आगमन या प्रस्थान की कोई निश्चित तिथि नहीं थी, ऐसे व्यक्ति को चित्रित करने के लिए अतिथि शब्द गढ़ा गया था. परंतु, आजकल लोग मिलने या घूमने के लिए अपने देश से विदेश जाते हैं, इसलिए वहां के रीतिरिवाज जानना आवश्यक हैं.
भारतवासी आने वाले अतिथि का किसी भी समय सम्मान और शान से स्वागत करते हैं. भोजन के समय अतिथि को पहले खाने के लिए कहते हैं और पूछते हैं कि वह कुछ और चाहता है.
पेरू देश में भी अतिथि को पहले खाने के लिए कहा जाता है. परंतु अमेरिका में ऐसा रिवाज नहीं है. वहां खाना सब के लिए टेबल पर परोस दिया जाता है. एक पेरू निवासी ने मुझे बताया कि अमेरिका में एक बार वह अतिथि के रूप में इस बात का इंतजार करता रहा कि उस से खाने के लिए कहा जाएगा, परंतु ऐसा रिवाज न होने के कारण उसे भूखा ही उठना पड़ा.
विदेश के रिवाज के अनुसार, पहले आप को अतिथि के बजाय तिथि बनना पड़ता है, यानी पहले आप को मेजबान से पंजीकृत कराना पड़ता है. कितने सदस्य, किस तिथि से और कितने दिनों के लिए आना चाहते हैं और वे दिन होस्ट को स्वीकार हैं. अनपेक्षित रूप से अधिक दिन ठहरने पर मेजबान को परेशानी हो सकती है.
यदि आप बिना बताए किसी के यहां पहुंचते हैं तो कौलबैल या अदृश्य ताले वाला बंद दरवाजा आप का स्वागत करता है (इस विषय में पड़ोसी आप की कोई सहायता नहीं करता). होस्ट के लिए उपहार ले जाना भी आवश्यक है जैसे कि चौकलेट, फ्रूट बास्केट आदि. अपने पहुंचने से पहले उक्त पते पर होम डिलीवरी भी करवा सकते हैं.
अपने गंतव्य स्थान पहुंचने से पहले रास्ते में (या एयरपोर्ट से) कौल कर के मेजबान से पूछें कि स्टोर से ग्रोसरी की जरूरत है, एक गैलन दूध, एक दर्जन अंडे, बिस्कुट, ब्रैड आदि. इस से गरम नाश्ता बनाने के लिए मेजबान पर त्वरित बोझ नहीं पड़ेगा. मेजबान को पहले से किसी भी खा- एलर्जी के बारे में सूचित कर दें, यदि आप को विशेष आहार की जरूरत है तो ग्रोसरी साथ लाएं और अपना भोजन स्वयं तैयार करें.
आने की खबर करें
सप्ताहांत उत्सव के लिए उचित पोशाक ले जाएं ताकि आप को अपने मेजबान से कपड़े उधार न लेने पड़ें. अपने साथ पालतू जानवर न ले जाएं. यदि आप को छूत की बीमारी है तो स्वच्छता का ध्यान रखें. अगर आप बच्चों के साथ यात्रा करने वाले हैं और उन को कोई संक्रामक रोग, जैसे जुकाम हो जाता है तो अपनी यात्रा रद्द कर दें. मेहमान के आने से पहले मेजबान सुनिश्चित करे कि कमरा साफ है, कमरे में स्वच्छ बिस्तर, कंबल, टीवी, घड़ी, कागज पैंसिल, पानी का जग, गिलास, हैंगर व आईना आदि हैं. अगर अतिथि बच्चों के साथ है तो छोटे मेहमानों का भी गरमजोशी से स्वागत करने के लिए एक नई कलरिंग बुक, क्रेयौंस, स्टिकर, किताबें और वीडियो बच्चों को आनंद लेने के लिए विशेष लगेगा. बाथरूम भी अतिथि रूम की तरह महत्त्वपूर्ण है, वह साफ हो और उस में अनिवार्य वस्तुएं रखें, जैसे साबुन, खाली गिलास, एक छोटी टोकरी में सैंपल साइज शैंपू, कंडीशनर, लोशन, टूथपेस्ट और तौलिया.
घर पहुंचने पर एक लंबाचौड़ा संविधान पालन करना अतिथि की विवशता होती है. उदाहरण के तौर पर वीकैंड पर 9-10 बजे के बाद चायनाश्ता. अतिथि को मेजबान से सुबह उठने, खाने और रात्रि को लाइट बंद करने का समय पूछना पड़ता है. अपने सामान को इस प्रकार रखें कि होस्ट को आनेजाने में दिक्कत न हो. यदि आप को अलग बैडरूम दिया गया है तो अपनी अनुपस्थिति में दरवाजा खुला रखें. मेजबान से हमेशा पूछ कर ही किसी चीज का उपयोग करना चाहिए. यदि आप गलत बटन दबाते हैं या गलत नौब घुमाते हैं तो उस का संभावित विनाशकारी परिणाम हो सकता है. इसलिए ध्यान से उपयोग करें और सुरक्षित रहें. बच्चों को अकेला न छोड़ें. होस्ट के पालतू जानवरों की ओर बहुत अधिक ध्यान न दें. मेजबान से पूछे बिना पालतू जानवरों को कुछ न खिलाएं.
यदि घर में केवल एक बाथरूम है तो होस्ट से पूछ लें कि आप के लिए इस का उपयोग किस समय सुविधाजनक है. शौचालय को हमेशा स्वच्छ रखें, फ्लश कर के ढक्कन नीचे डाल दें, बहस न करें कि ऐसा आप को पसंद नहीं है. बैठ कर टौयलेट करना फायदेमंद है. खड़े हो कर टौयलेट करना चाहते हैं तो पहले सीट को उठा कर रिम को साफ करें और बाद में वैसे ही वापस रख दें. लड़कियों को यदि टौयलेट सीट पर बैठना असहज लगता है तो वे पहले कागज से सीट साफ कर लें. मेजबान के सफेद तौलिए और चादर पर लिपस्टिक, काजल और मेकअप के स्थायी निशान न छोड़ें.
सुविधाओं का दुरुपयोग
घर में उन की भाषा बोलने का प्रयास करें. नल को टपकता न छोड़ें, सिंक और आईना साफ रखें. फर्श पर बाल न छोड़ें और काम समाप्त होने पर लाइट बंद कर दें. अपने कीचड़ से सने जूते दरवाजे के बाहर रखें. व्यायाम करने के बाद हमेशा स्नान करें. यदि शरीर पसीने से तर हो तो सोफे पर न बैठें. बाथरूम में रखे होस्ट के फैंसी तौलिए इस्तेमाल न करें. जब तक कहा न जाए, उन की अलमारी में बहुमूल्य परफ्यूम, शैंपू, टूथपेस्ट, रेजर, बाल उत्पादों, लोशन आदि को न छेड़ें. मैले कपड़े जल्द से जल्द धोएं. हर रोज शावर लें परंतु कम समय के लिए. अधिक समय शावर लेने से बिजली का बिल बढ़ सकता है. यदि आप को स्नान के बाद खिड़की खोलने के लिए कहा गया है, तो बाथरूम से भाप निकलने और पेंट की रक्षा के लिए ऐसा करें. यदि आप बारबार स्नान करना चाहते हैं तो अतिरिक्त लागत के लिए उपयुक्त योगदान करें. कुछ टूटने पर उस आइटम को ठीक करवाएं या नकद भुगतान करें.
खाने के समय हमेशा रसोई में सहायता करें. यह विशेषरूप से महत्त्वपूर्ण है अगर आप के मेजबान फुलटाइम काम करते हैं. अगर आप का रिवाज है कि पुरुष घर का कामकाज नहीं करते तो भी अपनी सुविधा क्षेत्र के बाहर कदम रख कर घर के काम में योगदान करें. यदि होस्ट की अनुपस्थिति में उस की ग्रोसरी का उपयोग कर के खाना बनाते हैं तो होस्ट के लिए भी भोजन बनाएं. यह विशेषरूप से आवश्यक है कि आप बचा हुआ स्वादिष्ठ, आसानी से न बनने वाला और महंगा भोजन बिना होस्ट की अनुमति के न खाएं. भोजन में आप अपनी पसंद का कोई आइटम बनाने की पेशकश कर सकते हैं. प्रश्न न करें, क्या यह और्गेनिक सब्जियां हैं? यदि आप एक शाकाहारी परिवार के अतिथि हैं तो उन की सेवा को हमेशा विनम्रता से स्वीकार करें और मेजबान का सम्मान करें. अगर एक विशेष प्रकार का भोजन आप की सांस्कृतिक या धार्मिक मान्यताओं का उल्लंघन है, तो कृपया अपने मेजबान को पहुंचने से पहले सूचित कर दें.
अपने मेजबान से पूछ कर ही उस के इंटरनैट या फोन का उपयोग करें. अपने मेजबान का कंप्यूटर उपयोग करते समय ध्यान रखें कि बस, अपने ईमेल की ही जांच करें और कंप्यूटर बंद कर दें. इस से उन के शैड्यूल में कम दखल होगा और बच्चों के होमवर्क आदि में बाधा नहीं पड़ेगी. समूह में विनम्रता से हाथ के पीछे मुंह छिपा कर जम्हाई लें. नाक को अपनी आस्तीन के मोड़ से ढक कर छींकें. ध्यान आकर्षण करने के लिए किसी को छूने या गलती से किसी को छूने पर एक्सक्यूज मी बोलें. मेजबान के घर को होटल न समझें, रहने के लिए मुफ्त स्थान के अलावा कुछ और के लिए अपने होस्ट पर भरोसा न करें.
अगर आप अपने मेजबान के घर पर भोजन नहीं कर रहे हैं तो भी ग्रोसरी खरीदने के लिए निवेदन करें, आप को अभी भी टौयलेट पेपर की आवश्यकता है यह आमतौर पर मेजबान के लिए सब से भारी अतिरिक्त बोझ होता है. यदि लंबे समय तक रहना है तो ग्रोसरी के बिल की सहायता महत्त्वपूर्ण है. एक बार अपने मेजबान को खाने के लिए उस की पसंद के रेस्तरां में ले जाने की पेशकश करें. अगर मेजबान परिवहन प्रदान करता है तो कम से कम राउंड ट्रिप गैस के लिए भुगतान अवश्य करें. पहले मेजबान, बेजबान होता था, अतिथि की हर बात सहन करता था. याद रहे कि आप के मित्र की पत्नी आप की कुक या नौकरानी नहीं है और यदि उसे आप का व्यवहार पसंद नहीं है तो आप का मित्र आप को तुरंत वापस भेज देगा.
मेजबान से यह आशा न रखें कि उस के पास आप को घुमाने के लिए भी समय है. यदि आप की योजना स्थानीय जगहें देखने की हो तो वैकल्पिक रूप से किराए पर कार ले सकते हैं. यदि होस्ट आप को दर्शनीय स्थल दिखाने के लिए ले जाता है तो आप अपना प्रवेश भुगतान स्वयं करें. आप छुट्टी पर हैं परंतु आप का मेजबान नहीं, इसलिए अवांछित अतिथि बनने से बचें. कम ठहरना सुखद होता है तथा सब इस को अच्छा महसूस करते हैं. बेन फ्रेंकलिन ने एक बार कहा भी था, ‘‘मछली और आगंतुक से 3 दिनों के बाद बदबू आने लगती है.’’
भोजन के समय दाहिने हाथ में चाकू और बाएं हाथ में कांटा (फोर्क) धारण करना अच्छा शिष्टाचार है. यदि आप ने दुर्गंध वाले लहसुन, प्याज या मूली के साथ खाना खाया है तो ब्रश जरूर करें. इस से दुर्गंध नहीं आएगी. अपने जूठे बरतन सिंक में न छोड़ें, खुद साफ करें. अगर आप महसूस करते हैं कि फर्श या कालीन गंदा है तो स्वयं द्वारा उसे साफ करने की पेशकश करें. सुबह में बहुत जल्दी उठ कर मेजबान को परेशान न करें, जोर से दरवाजा बंद न करें, आप के बैडरूम के बाहर रोशनी न जाए, इस बात का ध्यान रखें. यदि आप बहुत लंबे समय के बाद मिले हैं और कई रोमांचक कहानियां सुनाना चाहते हैं, तो भी होस्ट को देर रात न जगाए रखें. संगीत सुनने और टीवी देखने के लिए अपने इयरफोन साथ रखें ताकि मेजबान परेशान न हो.
घर से बाहर, हर समय अपना पासपोर्ट साथ रखें. यदि आप पर्यटन स्थलों का भ्रमण करने गए हैं और भोजन के लिए देर हो चुकी है तो यह समझ कर घर पर भूखे न आएं कि आप का होस्ट भोजन के लिए इंतजार कर रहा होगा. ऐसे में बाहर भोजन कर लें और होस्ट के लिए भी पर्याप्त खाना लाएं. देर से लौटने पर अतिरिक्त शांत रहें, यदि आप को एक कुंजी दी गई है तो उस का उपयोग करें. यह सामान्य शिष्टाचार है कि अपने मेजबान की अनुमति के बिना घर पर अन्य लोगों को आमंत्रित न करें, इस से मेजबान पर अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ता है और असुविधा भी होती है. मेजबान से निजी धन, संपत्ति और वेतन के बारे में पूछना अशिष्ट और अपमानजनक है. मेज के नीचे हाथ रखना या टेबल पर कोहनी रखना अनुचित माना जाता है.
जाते समय स्थानीय पर्यटन स्थलों का भ्रमण और अन्य आकर्षणों की प्रशंसा करें. प्रवास के दौरान कभी भी गपशप में अपने मेजबान या परिवार के सदस्यों की आलोचना करना अनुचित है. यदि आप के मेजबान ने घर का बना भोजन खिलाया है तो प्रशंसा करना न भूलें. यदि आप के मेजबान ने आप के बच्चों के लिए खिलौने उपलब्ध कराए हैं तो वापस करना न भूलें. होस्ट के सामान का सम्मान करें और अपने मेजबान की जीवनशैली के अनुकूल चलें. इस के अलावा छोटे बच्चों के सामने अपनी भाषा के साथ बहुत सावधान रहें. अपने प्रवास के दौरान आप यह समझ गए होंगे कि आप के मेजबान की पसंद क्या है, अपना आभार प्रकट करने के लिए एक छोटा सा विदाई उपहार दें.
वापसी पर सामान की जांच कर लें, क्योंकि भूला हुआ सामान मेजबान को धन व्यय कर के भेजना पड़ेगा. शावर जेल की आधी खाली बोतलें, आईड्रौप और यात्रा पुस्तकें पीछे न छोड़ें. चादर, तौलिए आदि लौंड्री रूम में रख दें. आप के जाने के बादमेजबान को ये सब धोने पड़ेंगे. मेजबान यदि हाउस क्लीनिंग सर्विस का उपयोग करता है तो उस का भुगतान करने के लिए धन प्रदान करें. यदि आप देररात या सुबह के समय में प्रस्थान कर रहे हैं तो आप मेजबान से हवाईअड्डे या बसस्टेशन पर छोड़ने की उम्मीद न रखें, जब तक कि वह स्वयं औफर न करे. घर पहुंच कर उन के आतिथ्य की सराहना करते हुए एक कार्ड या ई-कार्ड भेज कर धन्यवाद करना न भूलें.