तकनीक के इस दौर में जब खाने-पीने से लेकर पहनने तक सब ऑनलाइन हो गया है, तो इंश्योरेंस ऑनलाइन क्यों न हो? बहुत सी बीमा कंपनियां अब ऑनलाइन इंश्योरेंस खरीदने का ऑप्शन भी दे रही हैं. ऑनलाइन इंश्योरेंस लेना बहुत आसान और कीफायती भी है, इसलिए बहुत से लोग ऑनलाइन इंश्योरेंस खरीद रहे हैं. पर ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने से पहले थोड़ी सावधानी भी जरूरी है. ऑनलाइन पॉलिसी लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान-

कंपनी का पिछला रिकॉर्ड जरूर देखें

आप जिस भी कंपनी से ऑनलाइन इंश्योरेंस खरीदना चाहते हैं उसका पिछला रिकॉर्ड चेक करना बहुत जरूरी है. कंपनी साइट पर दिए गए दूसरे ग्राहकों का अनुभव जरूर पढ़ें. कंपनी द्वारा ग्राहक संतुष्टि, क्‍लेम निपटारे का रिकॉर्ड भी चेक करें. अगर आप ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस खरीद रही हैं तो यह भी जरूर देखें की उस कंपनी का किस कंपनी के साथ टाइ अप है और वह हॉस्पिटल भी आपके घर के आस-पास ही हो.

कौन खरीद सकता है पॉलिसी?

अगर आप सोच रहे हैं कि कोई भी ऑनलाइन पॉलिसी खरीद सकता है, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. आप कुछ स्टैंडर्ड पॉलिसी ही ऑनलाइन खरीद सकती हैं. अगर आपकी उम्र 45 साल है और आप पहले से ही किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो आप ऑनलाइन हेल्‍थ पॉलिसी नहीं खरीद सकती हैं. लाइफ इंश्योरेंसपॉलिसी में भी सिर्फ टर्म इन्‍श्‍योरेंस पॉलिसी और कुछ यूलिप प्‍लैन ही ऑनलाइन खरीदे जा सकते हैं.

किस पॉलिसी की कितनी है कीमत

ऑनलाइन इंश्योरेंसपॉलिसी खरीदने से पहले अलग अलग पॉलिसियों के बारे में जानकारी हासिल करना बहुत जरूरी है. कभी भी एग्रीगेटर साइट पर दी गई जानकारी पर पूरी तरह से विश्‍वास न करें. कंपनी की निजी वेबसाइट पर दी गई जानकारी पर ही भरोसा करें.

कितना लगता है सर्विस टैक्‍स

ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने से पहले उस पर लगने वाले सर्विस टैक्स के बारे में पूरी जानकारी जरूर हासिल कर लें. आमतौर पर कंपनियां सर्विस टैक्स के बारे में कुछ ऐसे जानकारी देती हैं, कि पढ़ने वाले को पता ही नहीं चलता. इंश्योरेंस प्रीमियम पर 14 पर्सेंट सर्विस टैक्स तो चुकाना ही पड़ता है.

प्रीमियम में कितनी छूट

ऑनलाइन इंश्योरेंस खरीदने पर भी छूट मिल सकती है. इंश्योरेंस खरीदने से पहले कंपेयर करना न भूलें. इससे आपको अलग अलग कंपनियों के प्रीमियम का अंदाजा हो जाएगा. रिसर्च से आप कम प्रीमियम में इंश्योरेंस खरीद सकते हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...